WhatsApp: मैसेज हो गया है डिलीट तो फिर से पढ़ पाएंगे

WhatsApp: मैसेज हो गया है डिलीट तो फिर से पढ़ पाएंगे

कई बार कुछ महत्वपूर्ण मैसेज भी डिलीट हो जाते हैं। खासकर किसी और के भेजे गए मैसेज, जो गलती से आप से डिलीट हो जाते हैं, लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक नए थर्ड पार्टी ऐप जिसका नाम ''नोटिफिकेशन हिस्ट्री'' है, वहां से अपने फ़ोन से डिलीट मैसेज को भी पढ़ सकते हैं।

जैसे-जैसे सोशल मीडिया, मैसेजिंग एप्स पर लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे ही ये प्लेटफार्म अपनी सुविधा और फीचर्स में लगातार सुधार और परिवर्तन लाते जा रहे हैं। ऐसा ही एक परिवर्तन लेकर आया है मशहूर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप, जिसमें आपके पास वह सुविधा है जिसके अंतर्गत अगर आपको कोई मैसेज पसंद नहीं आ रहा है तो उस मैसेज को आप अपने फोन तथा भेजने वाले फोन दोनों के फोन से डिलीट कर सकते हैं। 

जब आप अपने फ़ोन से किसी को कोई व्हाट्सएप मैसेज भेजते हैं और आप उसे डिलीट करने के लिए डिलीट बटन दबाते हैं तो वहां आपको दो ऑप्शन मिलता है। 1. Delete For ME  और 2. Delete For Everyone

इसे भी पढ़ें: ट्रिपल रियर कैमरे वाले इस फोन की कीमत 4000 रुपये हुई कम, जानिए फोन की खासियत

अगर आप दूसरा ऑप्शन दबाते हैं तब मैसेज आपके फोन तथा पाने वाले के फोन दोनों जगह से हट जाता है। हालाँकि, इसमें 24 घंटे (रात के 12 बजे के बाद) बाद आप मैसेज सिर्फ अपने ही फोन से डिलीट कर सकते हैं, दूसरे के फोन से नहीं!

यह फीचर तब उपयोग में आता है, जब आप गलती से किसी को मैसेज भेज देते हैं और भेजने के बाद आपको ध्यान आता है कि आपको तो वह मैसेज भेजना ही नहीं था।

तो ऐसे में आप इस फीचर का प्रयोग कर सकते हैं।

हालांकि कई बार कुछ महत्वपूर्ण मैसेज भी डिलीट हो जाते हैं। खासकर किसी और के भेजे गए मैसेज, जो गलती से आप से डिलीट हो जाते हैं, लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक नए थर्ड पार्टी ऐप जिसका नाम 'नोटिफिकेशन हिस्ट्री' है, वहां से अपने फ़ोन से डिलीट मैसेज को भी पढ़ सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है बस आपको 'गूगल प्ले स्टोर' पर जाकर 'नोटिफिकेशन हिस्ट्री- mydloch's dev-team' द्वारा डेवेलप ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करना है (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.myd.android.nhistory2&hl=en_IN)। एक बात और ध्यान देने वाली है कि नोटिफिकेशन हिस्ट्री के नाम से आपको कई सारे ऐप दिखाई देंगे लेकिन आपको भ्रमित नहीं होना है। वैसे भी 7.8 MB के इस ऐप को 1 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

जैसे ही आप इस ऐप को इनस्टॉल करेंगे, वैसे ही आपसे यह परमिशन मांगेगा, जिसमें नोटिफिकेशन एक्सेस, स्टोरेज परमिशन शामिल है.

इसके बाद सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन हिस्ट्री को ऑन करना होगा। जब आपके फोन में यह ऐप एक्टिव रहेगा तब जब भी कोई व्हाट्सएप मैसेज आएगा तो यह ऐप उसे सेव कर लेगा। व्हाट्सएप मैसेज के साथ ही यह हैंगआउट, SMS और दूसरे भी नोटिफिकेशन को सेव कर लेगा।

इसे भी पढ़ें: ये हैं 8 हजार से कम में आने वाले शानदार स्मार्टफोन

अब जब कोई मैसेज मुख्य ऐप से डिलीट हो जायेगा तब आप नोटिफिकेशन हिस्ट्री में जा कर उसे आसानी से पढ़ सकते हैं।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह ऐप केवल एंड्रॉयड 7.0 या उसके बाद के नए वर्जन पर ही रनिंग है। इसलिए अगर आपके फोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री शो नहीं कर रहा है तो आपको अपने फोन को अपग्रेड करने की जरुरत है।

इसके साथ ही आप केवल डिलीट हुए टेक्स्ट मैसेज ही पढ़ सकते हैं, कोई वीडियो या मीडिया-सन्देश नहीं देख सकते।

उम्मीद है इस ऐप की मदद से आप डिलीट हुए मैसेज को आसानी से पढ़ सकेंगे।

- मिथिलेश कुमार सिंह