मोबाइल डेटा स्पीड है कम, तो जानें कैसे करना है ठीक?

मोबाइल डेटा स्पीड है कम, तो जानें कैसे करना है ठीक?

जब कभी भी आपके फोन का नेट स्लो हो जाए, तो यह उपाय सबसे आसान है। आप फोन को शटडाउन कर सकते हैं, और चाहें तो रीस्टार्ट भी कर सकते हैं। कई बार ऐसा करने से फोन स्लो होने की शिकायत व नेट से जुड़ी समस्या खुद हल हो जाती है।

आजकल स्मार्टफोन के बिना किसी का काम नहीं चलता। और जहां स्मार्टफोन की बात हो और उसमें मोबाइल डेटा या इंटरनेट कनेक्शन ना हो तो, वह एक डब्बा समान ही है। अपनी निजी ज़िंदगी में हम भले ही लोगों से मिले ना मिले, लेकिन इंटरनेट के ज़रिये हम पूरी दूनिया से जुड़े हुए हैं। और कोरोना काल में तो इसका महत्व और भी बढ़ गया है। लॉकडाउन में सब कुछ बंद होने के बावजूद इंटरनेट व फोन होने से सब कुछ जारी रहा। ऐसे में यदि आपका नेट चलना बंद हो जाए तो सोचिए क्या होगा। आपका काम करना बंद हो सकता है, बच्चों की क्लास मिस हो सकती है, आदि जैसी कई परेशानियां खड़ी हो सकती है। तो जहां यह समस्या काफी परेशान करने वाली है, वहीं इसका सामाधान भी है।

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy S20 FE पर मिल रही है 9 हजार रुपये की छूट, जानें कीमत...

तो चलिए जान लेते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में जो आसान तो हैं ही और साथ ही आपके नेट स्पीड को ठीक भी कर सकते हैं-

अपने फोन को री-स्टार्ट करें

जब कभी भी आपके फोन का नेट स्लो हो जाए, तो यह उपाय सबसे आसान है। आप फोन को शटडाउन कर सकते हैं, और चाहें तो रीस्टार्ट भी कर सकते हैं। कई बार ऐसा करने से फोन स्लो होने की शिकायत व नेट से जुड़ी समस्या खुद हल हो जाती है। आप अपने फोन को रीस्टार्ट करके अपने मोबाइल डाटा को सही प्रकार से काम करने में मदद कर सकते हैं। यही उपाय आप अपने फोन के अलावा लैपटॉप, टैब व अन्य किसी भी डिवाइस के साथ कर सकते हैं। 

 

फ्लाइट मोड को इनेबल करें

नेट स्पीड ठीक करने का दूसरा तरीका ये है कि आप अपने फोन में एयरप्लेन मोड को ऑन कर दें। इसके लिए आप सेटिंग में जाकर या फिर नोटिफिकेशन पैनल पर क्लिक करके भी फ्लाइट मोड को अपने फोन में इनेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से फोन में सभी कनेक्शन्स एक समय के लिए कट जाते हैं और फिर से रीस्टार्ट हो जाते हैं। आप कुछ समय के लिए फ्लाइट मोड को इनेबल कर, बाद में इसे डिसेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से आप का मोबाइल डाटा फिर से सही प्रकार से काम करने लगेगा। 

मोबाइल डेटा को ऑफ-ऑन करें

एक आसान व जल्द तरीका है अपने मोबाइल डेटा को ऑफ-ऑन करना। जी हां, अपने मोबाइल डेटा की स्पीड को ठीक करने का सबसे बढ़िया तरीका है ये। आप अपने स्मार्टफोन की के नोटिफिकेशन बार या सेटिंग में जाकर पहले अपने डेटा ऑप्शन को ऑफ कर दें फिर थोड़ी देर बाद इसे फिर से ऑन करें। ऐसा करने से आप अपने मोबाइल डेटा को फिर से पहले जैसा ही शुरू कर सकते हैं। 

डेटा प्लान ज़रूर चेक कर लें

पहले सभी उपाय करने से पहले यह भी ज़रूर जांच लें कि कहीं आपका नेट पैक खत्म तो नहीं हो गया। क्योंकि अक्सर हमें याद नहीं रहता कि हमने अपने फोन का लास्ट रीचार्ज कब कराया था और उसकी वैलिडिटी कब खत्म हो रही है। इसके अलावा ये भी हो सकता है की आपको प्रतिदिन मिलने वाला डेटा खत्म हो गया हो, इसलिए आपको इंटरनेट चलाने में समस्या आ रही हो। अगर ऐसा है तो मोबाइल डेटा को सही प्रकार से चलाने के लिए आपको तुरंत ही अपने प्लान को रिचार्ज कराना होगा।

इसे भी पढ़ें: यह हैं धांसू फीचर वाले फोन, कॉलिंग के अलावा करते हैं कई काम

ब्राउज़र हिस्ट्री को क्लियर करें

इन सभी उपाय के अलावा आप एक काम और भी कर सकते हैं। आपके फोन में इस्तेमाल किए जाने वाले ब्राउज़र की हिस्ट्री को भी क्लियर कर लें। यह करने से भी आपके मोबाइल डेटा की स्पीड में काफी फ़र्क आपको नज़र आने वाला है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन की सर्च हिस्ट्री को क्लियर नहीं करते हैं, जिसके कारण मोबाइल डेटा ठीक से नहीं चल पाता है। यदि हम समय-समय पर ऐसा करते रहें तो नेट चलाने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

- शैव्या शुक्ला







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept