इन टिप्स से वर्क फ्रॉम होम में बढ़ाएं वाई-फाई स्पीड

  •  शैव्या शुक्ला
  •  जुलाई 18, 2020   18:11
  • Like
इन टिप्स से वर्क फ्रॉम होम में बढ़ाएं वाई-फाई स्पीड

मोबाइल के नेटवर्क सेटिंग में निरंतर बदलाव करने से कई बार बेहतर स्पीड मिलती है। आप चाहें तो उसे रीसेट या डिवाइस को रीबूट कर सकते हैं। इसकी वजह से आपको अच्छा सिग्नल मिलता है जिससे आपके इंटरनेट स्पीड बढ़ जाती है।

दुनिया भर में कोरोना के चलते इंटरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है। एक तरफ जहां लॉकडाउन में ढील दी गई है वहीं कई कम्पनियां ऐसी हैं जो अभी भी अपने कर्मचारियों से घर से ही काम करा रही हैं। जिसकी वजह से इंटरनेट यूसेज पहले से कई गुना बढ़ गया है। यूज़र्स वर्क फ्रॉम होम करने, ऑनलाइन गेमिंग और स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स पर विडियो देखने के लिए भी इंटरनेट खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। टेक एक्सपर्ट की मानें तो पहले से ज्यादा इस्तेमाल ही इंटरनेट की अपलोड और डाउनलोड स्पीड कम होने की वजह बना है। 

यदि आप के साथ भी इंटरनेट स्लो स्पीड की समस्या आ रही है तो हम इसे फिक्स करने के लिए लेकर आए हैं कुछ टिप्स जिसे आप फॉलो कर सकते हैं और नेट की स्पीड में सुधार ला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: यदि अपनी व्हाट्सएप चैट को छुपाना चाहते हैं तो जानें यह सीक्रेट

पहले ऐसे चेक करें इंटरनेट स्पीड

सबसे पहले तो आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इंटरनेट स्पीड चेक करें। इसके लिए आपको वेब ब्राउज़र में जाकर कोई भी स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट जैसे speedtest.net या fast.com पर जाना होगा। इसके बाद अपने आप ही डाउनलोड और अपलोड स्पीड आपको दिख जाएगी। मोबाइल डेटा की स्पीड चेक करने के लिए भी आप इन साइट्स को ब्राउज़र में ओपन कर सकते हैं। या फिर गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप्प स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर भी टेस्टिंग कर सकते हैं। जो की काफी सरल है। 

 ऐसे बढ़ाएं वाई-फाई की स्पीड

- यूज़र अपने हिसाब से अपना इंटरनेट प्लान चुन सकते हैं। अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहें हैं और आपके 2Mbps प्लान की मैक्सिमम स्पीड 100Mbps है तो हो सकता है कि आपको वर्कलोड की वजह से मैक्सिमम स्पीड ना मिले। ऐसे में आप इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से बात कर सकते हैं और बेहतर प्लान का चुनाव कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एंड्राइड ऐप बनवाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें यह बातें

- कई बार हम लगातार ऑनलाइन रहते हैं जिसकी वजह से रॉउटर गर्म हो जाता है और कई ऑपरेशन इश्यू सामने आ सकते हैं। ऐसे में वाई-फाई रॉउटर को रीबूट करना काम कर सकता है। ज्यादातर ऐसा देखा गया है की लोग अपना रॉउटर कभी बंद ही नहीं करते हैं। जबकि रॉउटर को कुछ समय के अंतराल के बाद ऑन-ऑफ कर लेना चाहिए।

-  अगर ये सब भी करके स्पीड में कुछ खास फर्क न पड़े तो आपको एक बार में कम डिवाइसेज को वाई-फाई से कनेक्ट करना चाहिए, इस तरह बेहतर स्पीड मिल सकती है।

- इसके अलावा एक साथ सभी एप्प अपडेट पर ना लगाएं। इस पर ध्यान दें कि अगर वाई-फाई से कनेक्टड कोई डिवाइस अपडेट हो रहा है तो बाकी डिवाइसेज की स्पीड पर भी असर पड़ता है। 

मोबाइल डेटा की स्पीड ऐसे बढ़ाएं

- मोबाइल डेटा की स्पीड का सीधा असर इस बात से पड़ता है कि आपके डिवाइस में पूरे सिग्नल आ रहें हैं या नहीं, तो सबसे पहले यही चेक करें।

- इंटरनेट की स्लो स्पीड का बड़ा कारण यह भी है कि कहीं आपका डेली डेटा खत्म तो नहीं हो गया। क्योंकि कई बार गेम खेलने या मूवी देखने भर से कुछ ही घंटे में डेटा खत्म हो जाता है और स्पीड कम हो जाती है। तो इसे अपने अकाउंट डिटेल्स में जाकर चेक कर लें।

- अगर आपको इंस्टेंट स्पीड चाहिए तो डिवाइस का एयरप्लेन मोड ऑफ करके फिर ऑन करने से अच्छी स्पीड मिलती है क्योंकि नेटवर्क दोबारा सबसे करीबी टावर से कनेक्ट हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: गूगल ड्राइव का प्रयोग नहीं सीखा, तो क्या सीखा?

- कई बार मोबाइल अपडेट्स के दौरान भी स्पीड कम हो जाती है, ऐसे में यदि आप बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स को बंद कर देंगे तो बेहतर स्पीड मिलेगी।

-  मोबाइल के नेटवर्क सेटिंग में निरंतर बदलाव करने से कई बार बेहतर स्पीड मिलती है। आप चाहें तो उसे रीसेट या डिवाइस को रीबूट कर सकते हैं। इसकी वजह से आपको अच्छा सिग्नल मिलता है जिससे आपके इंटरनेट स्पीड बढ़ जाती है।

- शैव्या शुक्ला







मोबाइल डेटा स्पीड है कम, तो जानें कैसे करना है ठीक?

  •  शैव्या शुक्ला
  •  नवंबर 21, 2020   13:06
  • Like
मोबाइल डेटा स्पीड है कम, तो जानें कैसे करना है ठीक?

जब कभी भी आपके फोन का नेट स्लो हो जाए, तो यह उपाय सबसे आसान है। आप फोन को शटडाउन कर सकते हैं, और चाहें तो रीस्टार्ट भी कर सकते हैं। कई बार ऐसा करने से फोन स्लो होने की शिकायत व नेट से जुड़ी समस्या खुद हल हो जाती है।

आजकल स्मार्टफोन के बिना किसी का काम नहीं चलता। और जहां स्मार्टफोन की बात हो और उसमें मोबाइल डेटा या इंटरनेट कनेक्शन ना हो तो, वह एक डब्बा समान ही है। अपनी निजी ज़िंदगी में हम भले ही लोगों से मिले ना मिले, लेकिन इंटरनेट के ज़रिये हम पूरी दूनिया से जुड़े हुए हैं। और कोरोना काल में तो इसका महत्व और भी बढ़ गया है। लॉकडाउन में सब कुछ बंद होने के बावजूद इंटरनेट व फोन होने से सब कुछ जारी रहा। ऐसे में यदि आपका नेट चलना बंद हो जाए तो सोचिए क्या होगा। आपका काम करना बंद हो सकता है, बच्चों की क्लास मिस हो सकती है, आदि जैसी कई परेशानियां खड़ी हो सकती है। तो जहां यह समस्या काफी परेशान करने वाली है, वहीं इसका सामाधान भी है।

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy S20 FE पर मिल रही है 9 हजार रुपये की छूट, जानें कीमत...

तो चलिए जान लेते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में जो आसान तो हैं ही और साथ ही आपके नेट स्पीड को ठीक भी कर सकते हैं-

अपने फोन को री-स्टार्ट करें

जब कभी भी आपके फोन का नेट स्लो हो जाए, तो यह उपाय सबसे आसान है। आप फोन को शटडाउन कर सकते हैं, और चाहें तो रीस्टार्ट भी कर सकते हैं। कई बार ऐसा करने से फोन स्लो होने की शिकायत व नेट से जुड़ी समस्या खुद हल हो जाती है। आप अपने फोन को रीस्टार्ट करके अपने मोबाइल डाटा को सही प्रकार से काम करने में मदद कर सकते हैं। यही उपाय आप अपने फोन के अलावा लैपटॉप, टैब व अन्य किसी भी डिवाइस के साथ कर सकते हैं। 

 

फ्लाइट मोड को इनेबल करें

नेट स्पीड ठीक करने का दूसरा तरीका ये है कि आप अपने फोन में एयरप्लेन मोड को ऑन कर दें। इसके लिए आप सेटिंग में जाकर या फिर नोटिफिकेशन पैनल पर क्लिक करके भी फ्लाइट मोड को अपने फोन में इनेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से फोन में सभी कनेक्शन्स एक समय के लिए कट जाते हैं और फिर से रीस्टार्ट हो जाते हैं। आप कुछ समय के लिए फ्लाइट मोड को इनेबल कर, बाद में इसे डिसेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से आप का मोबाइल डाटा फिर से सही प्रकार से काम करने लगेगा। 

मोबाइल डेटा को ऑफ-ऑन करें

एक आसान व जल्द तरीका है अपने मोबाइल डेटा को ऑफ-ऑन करना। जी हां, अपने मोबाइल डेटा की स्पीड को ठीक करने का सबसे बढ़िया तरीका है ये। आप अपने स्मार्टफोन की के नोटिफिकेशन बार या सेटिंग में जाकर पहले अपने डेटा ऑप्शन को ऑफ कर दें फिर थोड़ी देर बाद इसे फिर से ऑन करें। ऐसा करने से आप अपने मोबाइल डेटा को फिर से पहले जैसा ही शुरू कर सकते हैं। 

डेटा प्लान ज़रूर चेक कर लें

पहले सभी उपाय करने से पहले यह भी ज़रूर जांच लें कि कहीं आपका नेट पैक खत्म तो नहीं हो गया। क्योंकि अक्सर हमें याद नहीं रहता कि हमने अपने फोन का लास्ट रीचार्ज कब कराया था और उसकी वैलिडिटी कब खत्म हो रही है। इसके अलावा ये भी हो सकता है की आपको प्रतिदिन मिलने वाला डेटा खत्म हो गया हो, इसलिए आपको इंटरनेट चलाने में समस्या आ रही हो। अगर ऐसा है तो मोबाइल डेटा को सही प्रकार से चलाने के लिए आपको तुरंत ही अपने प्लान को रिचार्ज कराना होगा।

इसे भी पढ़ें: यह हैं धांसू फीचर वाले फोन, कॉलिंग के अलावा करते हैं कई काम

ब्राउज़र हिस्ट्री को क्लियर करें

इन सभी उपाय के अलावा आप एक काम और भी कर सकते हैं। आपके फोन में इस्तेमाल किए जाने वाले ब्राउज़र की हिस्ट्री को भी क्लियर कर लें। यह करने से भी आपके मोबाइल डेटा की स्पीड में काफी फ़र्क आपको नज़र आने वाला है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन की सर्च हिस्ट्री को क्लियर नहीं करते हैं, जिसके कारण मोबाइल डेटा ठीक से नहीं चल पाता है। यदि हम समय-समय पर ऐसा करते रहें तो नेट चलाने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

- शैव्या शुक्ला







जानिए कैसे देगा आपके घर का वाईफाई बेहतर स्पीड?

  •  मिथिलेश कुमार सिंह
  •  अप्रैल 17, 2020   15:41
  • Like
जानिए कैसे देगा आपके घर का वाईफाई बेहतर स्पीड?

आपके वाई-फाई का पासवर्ड से प्रोटेक्ट होना जरूरी है। अगर आपका नेटवर्क पासवर्ड से प्रोटेक्टेड नहीं है तो उसको कोई भी एक्सेस कर सकता है। इससे ना केवल आपके राउटर की स्पीड कम होगी बल्कि इससे प्राइवेसी का भी खतरा है।

कोरोना वायरस की समस्या ने समूचे विश्व को हिला कर रख दिया है। इससे ना केवल कोई एक देश परेशान है, बल्कि विश्व के तमाम देश इस बुरी स्थिति से दो-चार हो रहे हैं। कोरोना वायरस से क्या अकेला व्यक्ति, क्या संगठन, क्या उद्योग-धंधे हर कोई त्रस्त है। भारत में तो सब कुछ लॉक डाउन हो चुका है और ऐसी स्थिति में अधिकांश लोग घर से काम करने के लिए मजबूर हैं। 

इसे भी पढ़ें: पंच-होल डिस्प्ले और 5G के साथ लॉन्च हुए OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro, जानें सभी फीचर्स

क्योंकि ऑफिस में लीज लाइन के माध्यम से तेज इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध रहती है, किंतु घर पर आप होम ब्रॉडबैंड यूज़ करते हैं। ऐसी स्थिति में नेचुरल है कि आपको घर से काम करने पर स्पीड की समस्या आएगी ही आएगी। सिर्फ काम ही क्यों बल्कि तमाम स्टूडेंट्स घर से ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से ज्ञानार्जन कर रहे हैं, ऐसे में उनके लिए भी इंटरनेट की स्पीड काफी मायने रखती है। आइए देखते हैं कि किस प्रकार 'वर्क फ्रॉम होम' में आप अपने वाईफाई को बेहतर स्पीड दे सकते हैं।

राउटर को एक्सेसिबल पॉइंट पर रखें

जी हां! राउटर आपकी डिवाइसेज से... वह चाहे मोबाइल हो, चाहे पर्सनल कंप्यूटर हो, जितना करीब रहेगा, उतना आपका सिग्नल मजबूत रहेगा और स्पीड ठीक रहेगी। बेटर रहेगा कि अब घर के सेंटर में अपना वाईफाई राउटर रखने की कोशिश करें, जिससे बेहतर स्पीड मिले। कई बार क्या होता है कि कंप्यूटर पर काम करते हुए वाईफाई राउटर आपको सटीक स्पीड नहीं दे पाता है। ऐसी स्थिति में आपको राउटर अपने पीसी के पास लगाना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर आप वायर कनेक्शन के माध्यम से अपना पीसी चला सकें।

वर्तमान समय में 5GHz  वाईफाई सिगनल काफी इंपॉर्टेंट हो गया है और अगर आपका वाईफाई राउटर अपडेट है तो 5GHz फ्रीक्वेंसी के माध्यम से आप इंटरनेट का स्पीड बूस्ट कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy A21 में हैं क्वाड रियर कैमरा और 4000 एमएएच की बैटरी, जानिए सभी फीचर्स

पासवर्ड प्रोटेक्शन

आपके वाई-फाई का पासवर्ड से प्रोटेक्ट होना जरूरी है। अगर आपका नेटवर्क पासवर्ड से प्रोटेक्टेड नहीं है तो उसको कोई भी एक्सेस कर सकता है। इससे ना केवल आपके राउटर की स्पीड कम होगी बल्कि इससे प्राइवेसी का भी खतरा है। ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप अपने वाईफाई का पासवर्ड एक्टिव रखें और इसे अगर किसी के साथ इमरजेंसी में शेयर करते हैं तो उसके बाद इसे बदल दें। यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि वन, टू, थ्री, फोर, फाइव, सिक्स या ऐसे आसान कॉम्बिनेशन वाले पासवर्ड यूज ना करें जिसे कोई आसानी से गेस कर ले।

क्लीनिंग 

कई बार ब्राउज़र और आपका पीसी क्लीनिंग मांगता है। अगर उसमें हेवी डाटा, कुकीज इकट्ठे हो जाते हैं तो निश्चित रूप से यह आपकी स्पीड पर फर्क डालता है। इसीलिए बेटर हो कि आप अपने कंप्यूटर को नियमित तौर पर क्लीन करें और अपने ब्राउजर हिस्ट्री और कुकीज़ को भी समय-समय पर क्लीन करते रहें। इसके लिए क्रोम या दूसरे ब्राउज़र्स में दिए गए टूल आप आजमा सकते हैं तो सी-सी क्लीनर जैसे कई सॉफ्टवेयर भी हैं, जिनका आप मुफ्त या पेड वर्जन इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नए GST दर के बाद महंगे हुए ये स्मार्टफोन, जानिए डिटेल

इसके अलावा कई बार यूं भी देखा गया है कि जब आप एक ही समय पर ब्राउज़र में कई सारे टैब ओपन करते हैं तो यह स्पीड का बड़ा हिस्सा कंज्यूम करता है। इसलिए ज्यादा बेटर होगा कि ऑफिस का काम या कोई अन्य जरूरी काम निपटाते समय आप वीडियो या दूसरे टैब ओपन ना करें।

इन उपायों को आज़मा कर आप अपने वाई-फाई की स्पीड को निश्चित तौर पर बढ़ा सकते हैं।

- मिथिलेश कुमार सिंह







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept