इन टिप्स से वर्क फ्रॉम होम में बढ़ाएं वाई-फाई स्पीड

इन टिप्स से वर्क फ्रॉम होम में बढ़ाएं वाई-फाई स्पीड

मोबाइल के नेटवर्क सेटिंग में निरंतर बदलाव करने से कई बार बेहतर स्पीड मिलती है। आप चाहें तो उसे रीसेट या डिवाइस को रीबूट कर सकते हैं। इसकी वजह से आपको अच्छा सिग्नल मिलता है जिससे आपके इंटरनेट स्पीड बढ़ जाती है।

दुनिया भर में कोरोना के चलते इंटरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है। एक तरफ जहां लॉकडाउन में ढील दी गई है वहीं कई कम्पनियां ऐसी हैं जो अभी भी अपने कर्मचारियों से घर से ही काम करा रही हैं। जिसकी वजह से इंटरनेट यूसेज पहले से कई गुना बढ़ गया है। यूज़र्स वर्क फ्रॉम होम करने, ऑनलाइन गेमिंग और स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स पर विडियो देखने के लिए भी इंटरनेट खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। टेक एक्सपर्ट की मानें तो पहले से ज्यादा इस्तेमाल ही इंटरनेट की अपलोड और डाउनलोड स्पीड कम होने की वजह बना है। 

यदि आप के साथ भी इंटरनेट स्लो स्पीड की समस्या आ रही है तो हम इसे फिक्स करने के लिए लेकर आए हैं कुछ टिप्स जिसे आप फॉलो कर सकते हैं और नेट की स्पीड में सुधार ला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: यदि अपनी व्हाट्सएप चैट को छुपाना चाहते हैं तो जानें यह सीक्रेट

पहले ऐसे चेक करें इंटरनेट स्पीड

सबसे पहले तो आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इंटरनेट स्पीड चेक करें। इसके लिए आपको वेब ब्राउज़र में जाकर कोई भी स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट जैसे speedtest.net या fast.com पर जाना होगा। इसके बाद अपने आप ही डाउनलोड और अपलोड स्पीड आपको दिख जाएगी। मोबाइल डेटा की स्पीड चेक करने के लिए भी आप इन साइट्स को ब्राउज़र में ओपन कर सकते हैं। या फिर गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप्प स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर भी टेस्टिंग कर सकते हैं। जो की काफी सरल है। 

 ऐसे बढ़ाएं वाई-फाई की स्पीड

- यूज़र अपने हिसाब से अपना इंटरनेट प्लान चुन सकते हैं। अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहें हैं और आपके 2Mbps प्लान की मैक्सिमम स्पीड 100Mbps है तो हो सकता है कि आपको वर्कलोड की वजह से मैक्सिमम स्पीड ना मिले। ऐसे में आप इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से बात कर सकते हैं और बेहतर प्लान का चुनाव कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एंड्राइड ऐप बनवाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें यह बातें

- कई बार हम लगातार ऑनलाइन रहते हैं जिसकी वजह से रॉउटर गर्म हो जाता है और कई ऑपरेशन इश्यू सामने आ सकते हैं। ऐसे में वाई-फाई रॉउटर को रीबूट करना काम कर सकता है। ज्यादातर ऐसा देखा गया है की लोग अपना रॉउटर कभी बंद ही नहीं करते हैं। जबकि रॉउटर को कुछ समय के अंतराल के बाद ऑन-ऑफ कर लेना चाहिए।

-  अगर ये सब भी करके स्पीड में कुछ खास फर्क न पड़े तो आपको एक बार में कम डिवाइसेज को वाई-फाई से कनेक्ट करना चाहिए, इस तरह बेहतर स्पीड मिल सकती है।

- इसके अलावा एक साथ सभी एप्प अपडेट पर ना लगाएं। इस पर ध्यान दें कि अगर वाई-फाई से कनेक्टड कोई डिवाइस अपडेट हो रहा है तो बाकी डिवाइसेज की स्पीड पर भी असर पड़ता है। 

मोबाइल डेटा की स्पीड ऐसे बढ़ाएं

- मोबाइल डेटा की स्पीड का सीधा असर इस बात से पड़ता है कि आपके डिवाइस में पूरे सिग्नल आ रहें हैं या नहीं, तो सबसे पहले यही चेक करें।

- इंटरनेट की स्लो स्पीड का बड़ा कारण यह भी है कि कहीं आपका डेली डेटा खत्म तो नहीं हो गया। क्योंकि कई बार गेम खेलने या मूवी देखने भर से कुछ ही घंटे में डेटा खत्म हो जाता है और स्पीड कम हो जाती है। तो इसे अपने अकाउंट डिटेल्स में जाकर चेक कर लें।

- अगर आपको इंस्टेंट स्पीड चाहिए तो डिवाइस का एयरप्लेन मोड ऑफ करके फिर ऑन करने से अच्छी स्पीड मिलती है क्योंकि नेटवर्क दोबारा सबसे करीबी टावर से कनेक्ट हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: गूगल ड्राइव का प्रयोग नहीं सीखा, तो क्या सीखा?

- कई बार मोबाइल अपडेट्स के दौरान भी स्पीड कम हो जाती है, ऐसे में यदि आप बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स को बंद कर देंगे तो बेहतर स्पीड मिलेगी।

-  मोबाइल के नेटवर्क सेटिंग में निरंतर बदलाव करने से कई बार बेहतर स्पीड मिलती है। आप चाहें तो उसे रीसेट या डिवाइस को रीबूट कर सकते हैं। इसकी वजह से आपको अच्छा सिग्नल मिलता है जिससे आपके इंटरनेट स्पीड बढ़ जाती है।

- शैव्या शुक्ला