• रिलायंस का जियो फाइबर पोस्टपेड प्लान, जानें डिटेल्स

999 रूपये वाले जियो फाइबर कनेक्शन के साथ अमेजॉन प्राइम, डिज्नी हॉटस्टार, सोनी लिव, ज़ी फाइव जैसी 14 ओटीटी प्लेटफार्म का फ्री एक्सेस मिलता है। वहीं अगर आप 1499 का प्लान लेते हैं, तो ₹999 के प्लान के सुविधाओं के साथ-साथ आपको ₹1000 की सिक्योरिटी जमा करने पर 4K सेट टॉप बॉक्स मिलता है।

यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि रिलायंस जियो ने भारतीय उपभोक्ताओं को बेहद सशक्त किया है।

जरा कल्पना कीजिए कि आज अगर आपके पास 4G का हाई स्पीड इंटरनेट नहीं होता, वह भी इतना सस्ता, तो आपके बच्चे ऑनलाइन क्लास कैसे पढ़ाई कर पाते? आप जितनी आसानी से अभी कर पा रहे हैं, उतनी सरलता से वर्क फ्रॉम होम किस प्रकार कर पाते?

इसे भी पढ़ें: जानिए गूगल की वो सर्विसेज, जिसके लिए आप को चार्ज देना पड़ेगा

कोरोना वायरस के दौरान तमाम मीटिंग्स, ऑनलाइन प्रेजेंटेशन आप किस प्रकार पूरा कर पाते, कैसे अपनी टीम को घर बैठे बैठे गाइड कर पाते?

इस समूची क्रांति को अगर जियो को श्रेय दिया जाए, तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. यह जियो ही था, जिसने 4G लांच कर के डाटा को लगभग फ्री ही कर दिया कॉलिंग तो एक तरह से फ्री ही हो गयी, वह भी अनलिमिटेड!

साथ ही साथ, जियो ने, इस स्तर का मार्किट में कंपटीशन भी क्रिएट किया कि महंगे दरों पर सर्विस देने वाली कंपनियां मार्केट से गायब ही हो गयीं। जो बचीं, जिनमें 2 कम्पनियां एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया द्वारा अपने रेट को बेहद कम करना पड़ा।

इस कंपटीशन में अंततः कस्टमर का ही फायदा हुआ, और अब मात्र ₹399 प्रति महीने की स्टार्टिंग प्राइस में जियो फाइबर पोस्ट प्लान 17 जून से लांच हो गया है। इसमें ग्राहकों को इंस्टॉलेशन फीस तो नहीं ही देनी पड़ेगी, और ऐसे में 1500 रूपयों की बचत हो जाएगी। ध्यान दीजिए कि इसमें फ्री इन्टरनेट बॉक्स भी मौजूद है, अगर आप 6  की वैलिडिटी वाला प्लान लेते हैं। इसके साथ पोस्टपेड प्लान में आपको अपलोड और डाउनलोड जैसी एक ही स्पीड मिलेगी।

शुरुआती ₹399 के पोस्टपेड प्लान में 30 एमबीपीएस की स्पीड के साथ आपको डाटा मिलेगा, जो एक सामान्य यूजर के लिए पर्याप्त है।

इसे भी पढ़ें: बैटल ग्राउंड मतलब, जबरदस्त गेमिंग एक्सपीरियंस

इसके अन्य प्लान्स के बारे में बात करें तो ₹699 का पोस्टपेड प्लान है, जिस पर 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ आपको अनलिमिटेड डाटा मिलता है, तो ₹999 पोस्टपेड प्लान के साथ 150 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा मिलता है।

इससे आगे जाते हैं, तो 1499 का प्लान आता है, जिस पर आपको 300 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है। ज़ाहिर तौर पर स्पीड एवं रिलाएबल सर्विस के मामले में जियो पहले ही माइलस्टोन सेट कर चुका है। इसमें कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलती हैं, जो आपके प्लान की अहमियत को काफी बढ़ा देती हैं।

999 रूपये वाले जियो फाइबर कनेक्शन के साथ अमेजॉन प्राइम, डिज्नी हॉटस्टार, सोनी लिव, ज़ी फाइव जैसी 14 ओटीटी प्लेटफार्म का फ्री एक्सेस मिलता है। वहीं अगर आप 1499 का प्लान लेते हैं, तो ₹999 के प्लान के सुविधाओं के साथ-साथ आपको ₹1000 की सिक्योरिटी जमा करने पर 4K सेट टॉप बॉक्स मिलता है।

अगर आप भी इस बेहतरीन सर्विस को लेना चाहते हैं तो जियो डॉट कॉम स्लैश फाइबर (https://www.jio.com/fiber.html) पर जाकर रजिस्टर करें, और ज्योंही जियो फाइबर आपके एरिया में आता है, आपसे कंपनी कांटेक्ट कर लेगी। वैसे कई क्षेत्रों में इसकी सर्विस शुरू हो चुकी है।

जाहिर तौर पर अब तक के ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर्स में एक हलचल सी मची ही होगी, क्योंकि जियो फाइबर के प्लॉन न केवल सस्ते हैं, बल्कि जियो ने जिस प्रकार से कस्टमर का भरोसा जीता है, उससे इस कॉम्पिटेटिव प्राइस पर, तमाम ओटीटी का एक्सेस भी फ्री मिल रहा है। ऐसे में इस कंपनी को मार्केट में अपनी जड़ें जमाने का बड़ा मौका मिलने वाला है।

- मिथिलेश कुमार सिंह