एक गलती खाली कर देगी आपका बैंक अकाउंट! सरकारी एजेंसी ने VIRUS को लेकर दी चेतावनी

Hacking
Prabhasakshi
भारत में ऑनलाइन बैंकिंग प्रयोग करने वाले ग्राहकों को अब सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि अब वे एक VIRUS के निशाने पर हैं। इस बात की जानकारी सरकारी एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी टीम (CERT-In) ने दी है। एजेंसी के मुताबिक ग्राहकों को मोबाईल बैंकिंग मैलवेयर कैंपेन की मदद से निशाने पर लिया जा रहा है।

भारत में ऑनलाइन बैंकिंग प्रयोग करने वाले ग्राहकों को अब सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि अब वे एक VIRUS के निशाने पर हैं। हालांकि, किसी के साथ कुछ घटित हो इससे पहले सरकारी एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी टीम (CERT-In) ने चेतावनी जारी कर दी है। 

एजेंसी के मुताबिक ग्राहकों को मोबाईल बैंकिंग मैलवेयर कैंपेन की मदद से निशाने पर लिया जा रहा है। CERT-In ने SOVA मैलवेयर से लोगों को सचेत रहने के लिए चेतावनी दी है। इससे पहले यह अमेरिका, रूस और स्पेन जैसे देशों को निशाने पर ले चुका है, लेकिन अब इस सूची में भारत का भी नाम है। 

एंड्रॉयड एप के जरिए होगा स्कैम 

रिपोर्ट के मुताबिक SOVA मैलवेयर 200 से ज्यादा एंड्रॉयड एप की मदद से लोगों के साथ स्कैम करेगा। इसके अलावा यह Virus कुछ पॉपुलर एप्स Chrome, Amazon, NFT में भी खुद को छिपाकर रखेगा।

इस Virus के निशाने पर बैकिंग एप्स, क्रिप्टो एक्सचेंज और वॉलेट्स भी शामिल हैं। जैसे ही कोई यूजर ऐसे किसी एप को डाउनलोड करेगा और बैंक डिटेल्स डालेगा, तुरन्त यह Virus एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद एक सर्वर के जरिये सारी डिटेल्स सकैमर्स तक पहुंच जाएगी और आपका अकाउंट देखते ही देखते खाली हो जाएगा। 

हालांकि इससे बचने के लिए भी जानकारी दी गई है।रिपोर्ट के मुताबिक किसी भी यूजर कोई एप इंस्टॉल करने के लिए किसी वेबसाइट या किसी थर्ड पार्टी एप से डाउनलोड करने से बचना चाहिये। इसके अलावा एप को इंस्टॉल करते समय उसकी परमिशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिये, यदि कोई एप बैंक से रिलेटड परमिशन की मांग करता है तो उसको तुरंत हटा देना चाहिए।  

अन्य न्यूज़