कोरोना महामारी में काम आएंगे यह मेडिकल गैजेट्स, जानें सभी डीटेल्स

कोरोना महामारी में काम आएंगे यह मेडिकल गैजेट्स, जानें सभी डीटेल्स

इलेक्ट्रॉनिक बीपी मॉनिटर एक ज़रूरी और आसानी से मिलने वाला गैजेट है जो ब्लड प्रैशर ट्रैक करने में मदद करता है। आप चाहें तो ऐसा डिवाइस खरीद सकते हैं जो कि आपकी पल्स रेट भी बताए। खरीदने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

कोरोना महामारी के इस दौर में लोग बाहर जाने से काफी बच रहें हैं। चाहे दवाई लेनी हो, घर का ज़रूरी सामान लेना हो, या कोई टेस्ट कराना हो, लोगों को घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में लोग या तो ऑनलाइन दवाई या सामान मंगा रहें हैं या तो ऑनलाइन कंसल्टेशन ले रहें हैं। हालांकि लोग अब घर में ही ज़रूरत के हिसाब से मेडिकल डिवाइसेज़ जैसे ग्लूकोमीटर, ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर, पोर्टेबल ईसीजी मॉनिटर, पल्स ऑक्सीमीटर, आदि रख रहें हैं। इन डिवाइसेज़ की मदद से आप ब्लू ऑक्सिजन लेवल, ब्लड प्रैशर, रेस्पिरेशन रेट, पल्स रेट, आदि को ट्रैक कर सकते हैं। इन सस्ते गैजेट्स के ज़रिये हम अपनी हैल्थ को ट्रैक कर सकते हैं, खासकर इस कोरोना संक्रमण के समय में। कोई भी मेडिकल गैजेट्स अपनी निजी उपयोग के लिए खरीदने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लें। 

तो आज हम आपको इस लेख के ज़रिये कुछ मेडिकल गैजेट्स के बारे में बताएंगे जो कोरोना के समय में आपके काम आ सकते हैं-

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य संबंधी डेटा की सुरक्षा के लिए ‘ब्लॉक-ट्रैक’ ऐप

1. ग्लूकोमीटर

जो लोग मधुमेह या डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, उन्हें ग्लूकोज़ के स्तर को मापने के लिए या तो टेस्टिंग सेंटर या अस्पताल जाना पड़ता है। ऐसे में ग्लूकोमीटर ब्लड में आपके ग्लूकोज़ लेवल को चेक करता है। आप घर बैठे ही आराम से केवल कुछ ही सेकेंड में आपकी शुगर लेवल कम या ज़्यादा का पता लगा सकते हैं। अगर आप भी इस डिवाइस को खरीदना चाहते हैं तो मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। 

2. फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर

कोरोना काल के चलते लोगों को ऑक्सीजन की दिक्कत का काफी सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आप अपने घर पर एक पल्स ऑक्सीमीटर ज़रूर रखें। यह एक छोटी और किफायती डीवाइस है जिससे कई जानकारियां मिलती है जैसे आपकी पल्स रेट, खून में आपका ऑक्सीजन लेवल, आदि। आपको बस अपनी इंडेक्स फिंगर इस डिवाइस पर रखनी होती है और सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाती है। 

3. पोर्टेबल पर्सनल ईसीजी मॉनिटर

आप घर बैठे ही पोर्टेबल पर्सनल ईसीजी मॉनिटर बिना किसी परेशानी के डेली ईसीजी रिकॉर्ड करने में मदद करेगा और आपके दिल के स्वास्थ्य को मॉनिटर करेगा। यह डॉक्टर्स के लिए काफी महत्वपूर्ण जानकारी होती है। आप इस ईसीजी मॉनिटर की मदद से अपने हार्ट की हेल्थ का ख्याल रख सकते हैं। यह स्मार्टफोन कम्पैनियन एप्प के साथ आते हैं जिसपर आप अपने हेल्थ रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रूपांतरित कोरोना वायरस की पहचान में सक्षम नई आरटी-पीसीआर किट

4. आईआर थर्मामीटर

कोविड जब से आया है, तभी से आईआर थर्मामीटर की डीमांड काफी बढ़ गई है। आप चाहें मॉल्स जाएं, ऑफिस जाएं, अस्पताल जाएं, बैंक जाएं या शॉपिंग सेंटर जाएं, हर जगह आपको यही थर्मामीटर दिखाई देगा। कॉन्टैक्टलेस इंफ्रा-रेड थर्मामीटर की मदद से आप अपना ब्लड टेंपरेचर कहीं भी चेक कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करना आसान है और दाम भी किफायती है। 

5. ऑटोमेटिक ब्लड प्रैशर मॉनिटर

इलेक्ट्रॉनिक बीपी मॉनिटर एक ज़रूरी और आसानी से मिलने वाला गैजेट है जो ब्लड प्रैशर ट्रैक करने में मदद करता है। आप चाहें तो ऐसा डिवाइस खरीद सकते हैं जो कि आपकी पल्स रेट भी बताए। खरीदने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। 

6. पेन रिलीफ डिवाइसेज़

पेन रिलीफ डिवाइसेज़ को आसानी से घर में कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बाज़ार में कई पेन रिलीफ डिवाइसेज़ मौजूद हैं जैसे मसाजर, हीटिंग पैड, स्टीमर या नर्व स्टिमुलेटर आदि। अपनी ज़रूरत के अनुसार आप कोई भी डिवाइस खरीद सकते हैं।

- शैव्या शुक्ला