कोविड-19 हॉस्पिटल डायरेक्टरी: ट्रू कॉलर का रियल टाइम अपडेट

कोविड-19 हॉस्पिटल डायरेक्टरी: ट्रू कॉलर का रियल टाइम अपडेट

बेहद लोकप्रिय ऐप ट्रूकॉलर द्वारा कोविड-19 की हॉस्पिटल्स डायरेक्टरी लांच करना इन्हीं ऑर्गेनाइज्ड कदमों में से माना जा सकता है। यहां आपको कोरोना वायरस से संबंधित इलाज करने वाले हॉस्पिटल्स की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश भर में जिस तरह का कहर मचाया है, इससे शायद ही कोई व्यक्ति अनजान होगा!

न केवल दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े महानगरों में, बल्कि छोटे-छोटे कस्बों और गांवों तक में कोरोना वायरस ने लाशें गिराई हैं। बहुत कम ही ऐसे गांव या कस्बे बचे होंगे, जहां कोरोना की वजह से कोई मरा ना हो, और जहां कोरोना वायरस का इलाज करते-करते हॉस्पिटल्स का इंफ्रास्ट्रक्चर चरमरा न गया हो!

इसे भी पढ़ें: गूगल सर्च ट्रेंड 2020: सबसे अधिक सर्च किए गए टर्म्स को जानें

क्या दवाइयां, क्या डॉक्टर, क्या ऑक्सीजन, क्या वेंटिलेटर, हर जगह कुछ ऐसी अफरा-तफरी मची, जैसे हम वैज्ञानिक सदी - 21वीं सदी में नहीं, बल्कि 19वीं और 20वीं सदी में मौजूद हैं, जब वैज्ञानिक विकास नहीं था, जब अर्थव्यवस्था बहुत आगे नहीं बढ़ी थी, और जब हैजा, प्लेग जैसी महामारियां फैलती थीं।

लेकिन कोरोना महामारी ने यह तमाम आंकलन ऐसे ही ध्वस्त कर दिए, जैसे क्रिकेट का फास्ट बॉलर स्टंप की गिल्लियां देखते ही देखते बिखेर देता है!

सबसे बड़ी बात यह है कि देश भर में भारी अव्यवस्था नज़र आने लगी, लोग बाग़ समझ ही नहीं सके कि यह हो क्या रहा है!

लोगों को ठीक ढंग से जानकारियां तक नहीं मिल पाईं, तो प्रशासन भी पूरी तरह से अनुपस्थित दिखा, किंतु अब धीरे-धीरे लोग इस झटके से उबरने लगे हैं, और ऑर्गेनाइज रूप से कार्य करने की कोशिश भी करने लगे हैं। हालाँकि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए इन तकनीकी कदमों की अहमियत कहीं अधिक हो जाती है।

बेहद लोकप्रिय ऐप ट्रूकॉलर द्वारा कोविड-19 की हॉस्पिटल्स डायरेक्टरी लांच करना इन्हीं ऑर्गेनाइज्ड कदमों में से माना जा सकता है। यहां आपको कोरोना वायरस से संबंधित इलाज करने वाले हॉस्पिटल्स की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी। जाहिर तौर पर यह एक बड़ा तकनीक सपोर्ट प्रदान करेगा और लोगों की सहायता करने में यह काफी काम आने वाला है।

चूंकि लोग बाग अपने आसपास ऐसे हॉस्पिटल बेहद बेसब्री से ढूंढ रहे हैं, जहां बेड्स अवेलेबल हों, जहां ऑक्सीजन सुविधाएं अवेलेबल हों, डॉक्टर्स हों और अगर एक जगह ये न हो तो वह अपने आसपास दूसरे हॉस्पिटल में आसानी से जा सके, उसे फोन कर सके, जानकारियाँ प्राप्त कर सके!

इसे भी पढ़ें: ब्लू टिक से प्रोफाइल पिक्चर छिपाने तक, बड़े काम की वॉट्सएप्प ट्रिक

ऐसे में ट्रूकॉलर द्वारा जारी की गई कोविड-19 डायरेक्टरी की मदद से जरूरी अस्पताल ढूंढना काफी आसान हो जाने वाला है। यहां पर आपको देश भर में मौजूद कोविड-19 हॉस्पिटल के न केवल एड्रेस और टेलीफोन नंबर, बल्कि दूसरी तमाम जानकारियां भी यहीं मिल जाएंगी, और इसके लिए आपको यहां वहां हॉस्पिटल के गेट या प्रशासन के पास भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसके लिए ट्रूकॉलर द्वारा बकायदा एक ब्लॉग लिखा गया है, जिसमें कंपनी ने कोविड-19 हॉस्पिटल सर्चिंग को बेहद आसान बनाने का दावा किया है। इसके अनुसार बेहद तेज तरीके से आप अपने जरूरी अस्पताल ढूंढ सकते हैं, और इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से ट्रूकॉलर एंड्राइड ऐप के बीटा संस्करण को डाउनलोड करना पड़ेगा और वहां से मेनू या डायलर से आप इसे एक्सेस कर सकते हैं।

हालांकि इसे लेकर किसी को कोई कंफ्यूजन नहीं होनी चाहिए क्योंकि ट्रूकॉलर हॉस्पिटल्स में बेड दिलाने या मेडिकल सुविधा दिलाने का कमिटमेंट नहीं कर रही है, बल्कि आपको सिर्फ हॉस्पिटल की जानकारियां दी जाएँगी, उसकी कॉन्टेक्ट्स डिटेल दी जाएँगी।

क्योंकि लोग इतने परेशान हैं कि किसी बात को वह बेहद आशावादी नजरिए से देखते हैं, किंतु सटीक जानकारी काफी मायने रखती है। हालांकि एंड्राइड के अलावा आईओएस प्लेटफॉर्म पर इस ऐप का यह विशेष फीचर कब उपलब्ध होगा, इसको लेकर कंपनी द्वारा कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है।

मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोग जानते ही हैं कि ट्रूकॉलर एक बेहद पॉपुलर ऐप है और अगर कोई आपको कॉल करता है तो आपको तुरंत पता चल जाता है कि संबंधित व्यक्ति का नाम क्या है, और वह कहां से कॉल कर रहा है। वस्तुतः यह रियल टाइम पर वर्क करता है, और इसी टेक्नोलॉजी पर कोविड हॉस्पिटल डायरेक्टरी भी वर्क करेगी। 

बता दें कि यह ट्रूकॉलर का फ्री वर्जन और पेड वर्जन दोनों इस्तेमाल करने वाले कस्टमर के लिए यह फीचर अवेलेबल रहेगी। देखा जाए तो जिस तरह यह महामारी बढ़ रही है, और लोग बाग परेशान हो रहे हैं, प्रशासन भी इसमें अपने स्तर पर लगा हुआ है, ऐसी स्थिति में ट्रूकॉलर का यह तकनीकी प्रयास कई लोगों की खासी मदद कर सकता है।

- मिथिलेश कुमार सिंह







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept