बारिश में या पानी में गिरकर भीग जाए फोन तो जल्द करें यह उपाय

  •  शुभव यादव
  •  अगस्त 24, 2020   18:53
  • Like
बारिश में या पानी में गिरकर भीग जाए फोन तो जल्द करें यह उपाय

मानसून के दौरान घर से बाहर जाते समय फोन लेकर जा रहे हैं तो बारिश के दौरान फोन को कवर केस से ढंकने का इंतजाम साथ रखें। बाजार या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स में फोन को बारिश से बचाने के लिए सस्ते व अच्छी क्वालिटी के फोन रैपर भी मिल सकते हैं।

आजकल कोई भी फोन खरीदता है तो उसकी केयर बराबर करता है लेकिन कितनी भी केयर कर ली जाए अनहोनी को होने से भला कौन रोक सकता है ऐसा हमारे फोन के साथ भी हो सकता है या अक्सर लोगों के साथ होता रहता है। आज हम ऐसी ही फोन के साथ हो जाने वाली एक अनहोनी के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

दरअसल कभी बरसात के मौसम में हम ऐसी लोकेशन में फंस जाएं जहां बारिश से भीग जाने के अलावा कोई ऑप्शन ही न बचा हो और फोन भी भीग जाने के चांसेस सौ फीसदी हों ऐसी स्थिति में हम फोन को कैसे बचाएंगे यदि फोन भीग जाए और खराब न होने पाए उसका भी तरीका होता है जिसकी बात हम आज इस पोस्ट के जरिए करने वाले हैं। अच्छा कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपका फोन पानी में गिर जाए तब भी पूरी तरीके से जल्द से जल्द फोन को रिकवर कर लिया जाए इसका भी तरीका होता है। आइए जानते हैं कि हमारा फोन पानी से भीग जाने पर भी उसे बचाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Oppo A53 2020 के फीचर्स और कीमत की पूरी जानकारी यहां पढ़िए

बरसात में फोन लेकर बाहर निकल रहे हैं तो अपनाएं यह आदतें

मानसून के दौरान घर से बाहर जाते समय फोन लेकर जा रहे हैं तो बारिश के दौरान फोन को कवर केस से ढंकने का इंतजाम साथ रखें। बाजार या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स में फोन को बारिश से बचाने के लिए सस्ते व अच्छी क्वालिटी के फोन रैपर भी मिल सकते हैं लेकिन यदि आप इस तरह के रैपर अफॉर्ड नहीं कर सकते तो सिंपल-सा घर में सामान लाने वाली पॉलीथिन को साथ रख सकते हैं जिससे फोन ही नहीं बारिश से पर्स को भी भीगने से बचाया जा सकता है।

बारिश में फोन भीग जाए तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर दें ताकि किसी भी तरह का शॉर्ट सर्किट ना हो सके जिससे आपके फोन का नुकसान ना हो। 

यदि आधुनिक जगत का ऐसा फोन आपने रखा है जिसकी बैटरी रिमूवेबल नहीं है तो ऐसे फोन को स्विच ऑफ करना ही एकमात्र चारा है, जबकि यदि आपके फोन की बैटरी निकाली जा सके तो उसे तुरंत निकाल कर अलग कर दें।

ध्यान रखें कि बारिश में फोन भीग जाए तो उसे चार्जिंग मोड पर कभी ना लगाएं। यदि भीगे फोन को अपने चार्ज में लगाया इससे शॉर्ट सर्किट हो कर आपके फोन की बैटरी खराब हो जाएगी या पूरा फोन जल सकता है।

यदि आपके घर में वैक्यूम क्लीनर है तो उसका इस्तेमाल भीगे हुए फोन को सुखाने में किया जा सकता है, क्योंकि यदि फोन भीग गया है और उसमें नमी आ गई है तो आपको उस नमी को दूर करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपाय करना सही साबित होगा।

फोन भीग जाने की हालत में आप जल्द से जल्द उसे सुखाने की तो सोच ही रहे हैं, ऐसे में यदि आपने हेयर ड्रायर का इस्तेमाल फोन को सुखाने में किया इसका नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है, क्योंकि फोन के कंपोनेंट्स गर्म होने पर खराब हो सकते हैं। इसकी बजाय फोन को धूप में रखने का उपाय अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रेडमी का मिड-रेंज स्मार्टफोन लॉन्च, जानें फीचर्स व कीमत

आजकल बाजार में आने वाले फोन IP 64 और IP 65 रेटेड अक्सर ही होते हैं, जिससे आप के फोन पर पड़ने वाले मामूली पानी के छीटों से फोन को नुकसान नहीं होता, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से साफ व सूखे कपड़े से फोन को तुरंत साफ करें।

आपने शायद ही सुना हो की फोन की नमी को सुखाने के लिए सूखे चावल अत्यंत कारगर साबित हो सकते हैं क्योंकि चावल नमी बहुत जल्द सकते हैं ऐसे में यदि आपका फोन पानी में डूब गया है या भीग गया है तो स्विच ऑफ करके फोन को चावल के नीचे कुछ समय के लिए दबा दें ध्यान रखें हेडफोन जैक या चार्जिंग पोर्ट में चावल के दाने ना भरने पाएं।

- शुभव यादव







लॉन्च हुआ Vivo X60 Pro+, इसमें हैं स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर समेत कई खास फीचर्स

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 25, 2021   13:38
  • Like
लॉन्च हुआ Vivo X60 Pro+, इसमें हैं स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर समेत कई खास फीचर्स

Vivo X60 Pro+ की कीमत चीन में CNY 4,998 (लगभग 56,500 रुपये) से शुरू होती है। यह कीमत फोन के 8 जीबी रैम + 12 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की है। वहीं, फोन के 12 जीबी + 256 जीबी मॉडल की कीमत CNY 5,998 (लगभग 67,800 रुपये) है।

फोन निर्माता वीवो ने VIVO X60 Pro+ लॉन्च कर दिया है। वीवो के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में एक से बढ़ कर एक फीचर्स दिए गए हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस फोन की 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ आने वाली स्क्रीन काफी शानदार है। फोन में स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर दिया गया है जिससे काफी अच्छी परफॉरमेंस मिलती है। फोन में क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसका प्राइमरी कैमरा 50 मेगापिक्सल का है। आइये जानते हैं इस स्मार्टफोन के सभी स्पेसिफिकेशन के बारे में।

इसे भी पढ़ें: रियलमी ने लॉन्च किया सी 12 4 जीबी स्मार्टफोन, जानें कीमत व धांसू फीचर्स

Vivo X60 Pro+ के स्पेसिफिकेशन

- वीवो एक्स60 प्रो प्लस एंड्रॉयड 11 पर आधारित OriginOS 1.0 पर चलता है।

- वीवो एक्स60 प्रो में 6.56 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2376 पिक्सल) एमोलेड डिस्प्ले है जिसका अस्पेक्ट रेशियो 19.8:9 है. इसका डिस्प्ले 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट और 92.7 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो के साथ आता है।

- वीवो के इस फोन में स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर दिया गया है।

- फोन 12 जीबी तक LPDDR5 रैम और 256 जीबी की UFS 3.1 स्टोरेज के साथ आता है।

- कैमरे की बात करें तो फोन में  क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसका प्राइमरी कैमरा f/1.57 लेंस के साथ 50 मेगापिक्सल का है। फोन में f/2.2 अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ 48 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा, f/2.08 अपर्चर के साथ 32 मेगापिक्सल का पोट्रेट लेंस और f/3.4 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का पेरिस्कोप लेंस भी दिया गया।

- सेल्फी के शौकीनों के लिए इस फोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

- कनेक्टिविटी के लिए वीवो एक्स60 प्रो प्लस फोन में 5जी, डुअल बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.2, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल है। इस फोन में ग्रेविटी सेंसर, एम्बिएंट लाइट सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, जायरोस्कोप और ई-कम्पास दिया गया है। 

- वीवो एक्स60 प्रो प्लस इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है।

- इस फोन में 4,200 एमएएच की बैटरी दी गई है।

इसे भी पढ़ें: एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5जी लॉन्च, 21जनवरी से बिक्री शुरू

Vivo X60 Pro+ की कीमत

Vivo X60 Pro+ की कीमत चीन में CNY 4,998 (लगभग 56,500 रुपये) से शुरू होती है। यह कीमत फोन के 8 जीबी रैम + 12 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की है। वहीं, फोन के 12 जीबी + 256 जीबी मॉडल की कीमत CNY 5,998 (लगभग 67,800 रुपये) है। एक्स60 प्रो प्लस की चीन में बुकिंग शुरू हो गई है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में यह फोन कब आएगा इसको लेकर अभी कोई जानकारी नहीं है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




रियलमी ने लॉन्च किया सी 12 4 जीबी स्मार्टफोन, जानें कीमत व धांसू फीचर्स

  •  शैव्या शुक्ला
  •  जनवरी 20, 2021   18:53
  • Like
रियलमी ने लॉन्च किया सी 12 4 जीबी स्मार्टफोन, जानें कीमत व धांसू फीचर्स

रियलमी सी12 4 जीबी फोन में 6.2 इंच की हाई डेफिनेशन+डिस्प्ले है जिस पर गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन में 720x1600 पिक्सल रेज़ल्यूशन है और फोन का पीक ब्राइटनेस 450 निट्स है। साथ ही, इस फोन में सिक्योरिटी के लिए रियर फिंगरप्रिंट सेंसर उपलब्ध है।

मोबाइल निर्माता कंपनी रियलमी ने बजट स्मार्ट फोन सी12 4 जीबी स्मार्टफोन लॉ़न्च कर दिया है। यह फोन पिछले साल लॉन्च हुए सी12 फोन का अपग्रेडेड वर्ज़न है। हालांकि, पहले वाले मॉडल में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज थी, पर अब लेटेस्ट स्मार्टफोन में 4जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज मौजूद है। यह फोन रियलमी वेबसाइट पर दो कलर ऑप्शन्स- पावर ब्लू और पावर सिल्वर कलर में उपलब्ध है। फोन को आप ऑनलाइन वेबसाइट फ्लिपकार्ट, अमेज़न, व ऑफलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5जी लॉन्च, 21जनवरी से बिक्री शुरू

तो चलिए नज़र डालते हैं कि इस नए सी12 4 जीबी स्मार्टफोन में क्या कुछ नया है-

रियलमी सी12 4 जीबी फोन की कीमत व ऑफर-

पहले बात करतें है कीमत के बारे में, तो सी12 4जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है। साथ ही, कंपनी रियलमी, रियल पब्लिक चार दिन की सेल की शुरुआत करने जा रही है। इस सेल के चलते ग्राहक कई स्मार्टफोन्स सस्ती कीमतों व डिस्काउंट पर खरीद सकते हैं। कंपनी द्वारा चार दिनों तक चलने वाली इस सेल के लाभ से आपको बेहतरीन ऑफर्स मिल सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर 20 जनवरी से और ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट व अमेज़न पर एक दिन पहले यानि 19 जनवरी से सेल शुरू हो जाएगी। 

रियलमी सी12 4 जीबी फोन का कैमरा-

रियलमी के इस बजटेड फोन के बैक पैनल पर आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है। वहीं, इसमें 2 मेगापिक्सल का मोनो क्रोम सेंसर और तीसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस मौजूद है। वीडियो काॅलिंग और सेल्फी के शौकिनों के लिए इस फोन के फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैैमरा दिया गया है। इसके अलावा, ब्यूटी, पोर्टेट मोड, टाइमलैप्स, नाइटस्केप,स्लो-मो, एचडीआर आदि जैसे फीचर्स मौजूद है।

इसे भी पढ़ें: शाओमी मी 11 सीरीज़ हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स व कीमत

रियलमी सी12 4 जीबी फोन के फीचर्स-

रियलमी सी12 4 जीबी फोन में 6.2 इंच की हाई डेफिनेशन+डिस्प्ले है जिस पर गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन में 720x1600 पिक्सल रेज़ल्यूशन है और फोन का पीक ब्राइटनेस 450 निट्स है। साथ ही, इस फोन में सिक्योरिटी के लिए रियर फिंगरप्रिंट सेंसर उपलब्ध है। फोन में मीडियाटेक हीलियो जी 35 ऑक्टा प्रोसेसर पर रन करता है। इस फोन में 3 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज मौजूद है। साथ ही, डुअल सिम सपोर्ट वाले इस फोन की मेमरी को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया भी जा सकता है।

रियलमी सी12 4 जीबी फोन के स्पेसिफिकेशंस-

यह फोन ऐंड्रॉयड 10 ओएस पर बेस्ड रियलमी यूआई पर काम करता है। इस फोन में कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ वर्ज़न 5.0,जीपीएस/ए-जीपीएस,यूएसबी टाईप-सी पोर्ट और 3.5 एमएम का हेडफोन जैक शामिल है। इस स्मार्टफोन में 6000 एमएएच की दमदार बैटरी है जो 10 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

- शैव्या शुक्ला







एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5जी लॉन्च, 21जनवरी से बिक्री शुरू

  •  शैव्या शुक्ला
  •  जनवरी 18, 2021   17:51
  • Like
एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5जी लॉन्च, 21जनवरी से बिक्री शुरू

एचटीसी का नया स्मार्टफोन ताइवान में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत टीडबल्यूडी 11,990 है जो लगभग 31,300 रुपये है। यह स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत है, जबकि इसकी कीमत मूल रूप से टीडबल्यूडी 12,990 (रु 34,000 लगभग) है।

एचटीसी ने अपने साल का पहला नया मिड-रेंज 5 जी स्मार्टफोन डिज़ायर 21 प्रो 5 जी लॉन्च किया है, वह भी बिना ज्यादा प्रोमोशन के। एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी स्नैपड्रैगन 690 5 जी प्रोसेसर, एक क्वाड कैमरा सेटअप और एक पंच-होल डिस्प्ले के साथ मार्किट में आया है।

इसे भी पढ़ें: शाओमी मी 11 सीरीज़ हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स व कीमत

एचटीसी का नया स्मार्ट फोन ताइवान में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत टीडबल्यूडी 11,990 है जो लगभग 31,300 रुपये है। यह स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत है, जबकि इसकी कीमत मूल रूप से टीडबल्यूडी 12,990 (रु 34,000 लगभग) है। एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी दो कलर ऑप्शन- ब्लू और पर्पल में आता है। इसकी बिक्री 21 जनवरी से शुरू हो जायगी। हालाँकि, फ़ोन की वैश्विक उपलब्धता पर अभी कुछ निश्चित डेट नहीं आई है।

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो के फीचर्स-

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी में 90 इंच के रिफ्रेश रेट के साथ 6.7 इंच का फुल एचडी+डिस्प्ले है। यह स्मार्टफोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 690 5जी प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जो 8जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज के साथ आता है। स्टोरेज बढ़ाने के लिए इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी मौजूद है।

यह क्वालकॉम क्विक चार्ज 4.0+ के साथ 18वॉट फास्ट चार्जिंग के लिए 5000 एमएएच की बैटरी के साथ उपलब्ध है। इसके कनेक्टिविटी विकल्पों में डुअल सिम, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.1, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और एनएफसी शामिल हैं। स्मार्टफोन में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। सॉफ्टवेयर के मामले में एचटीसी डिजायर 21 प्रो 5 जी एंड्रॉयड आउट-ऑफ-द-बॉक्स चलाता है।

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो का कैमरा- 

जहां तक कैमरे का सवाल है, एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी रियर पर एक एफ/1.8 अपर्चर के साथ 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, दूसरा एफ/2.2 अपर्चर के साथ 8-मेगापिक्सल कैमरा और तीसरा एफ/ 2.4 अपर्चर के साथ 2-मेगापिक्सल कैमरा और चौथा कैमरा एफ/ 2.4 अपर्चर के साथ 2-मेगापिक्सल है। रियर कैमरा सेटअप में ऑटोफोकस है। इसमें सेल्फी के लिए फ्रंट में 16-मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। 

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो के स्पेसिफिकेशंस-

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी पर कनेक्टिविटी के कई ऑप्शन्स मौजूद हैं, जैसे वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ वी 5.10, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी, 3 जी और 4 जी। फोन के सेंसर में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, कंपास/मैग्नेटोमीटर, जाइरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: आ रहा है धमाकेदार वनप्लस 9, जानिए इसके फीचर्स

एंड्रॉयड 10 पर आधारित एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी और 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी एक डुअल-सिम स्मार्टफोन है, जो नैनो-सिम और नैनो-सिम कार्ड सपोर्ट करता है। एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो फोन का डायमेंशन 167.10 x 78.10 x 9.40 मिमी. (ऊंचाई x चौड़ाई x मोटाई) है और इसका वज़न 205.00 ग्राम है। इसे दो रंगों में लॉन्च किया गया है, पहला- मिराज पर्पल और दूसरा- स्टार ब्लू।

- शैव्या शुक्ला







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept