WhatsApp पर सामने आया नया स्कैम, सतर्क रहें नहीं तो आपके नंबर से कोई और इस्तेमाल करेगा ऐप

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 29, 2020   18:07
WhatsApp पर सामने आया नया स्कैम, सतर्क रहें नहीं तो आपके नंबर से कोई और इस्तेमाल करेगा ऐप

व्हाट्सऐप को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने अपने ब्लॉग में धोखाधड़ी के बारे में जानकारी दी है। ब्लॉग में कहा गया है कि व्हाट्सऐप कभी भी किसी यूजर्स ने डाटा और वेरिफिकेशन कोड की मांग नहीं करता है।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर धोखाधड़ी का नया मामला सामने आया है। एक अकाउंट जो व्हाट्सऐप के तकनीकी स्टाफ से होने का दावा करता है, वह यूजर्स से उनकी वेरिफिकेशन कोड को शेयर करने के लिए कह रहा है। यह नकली अकाउंट यूज़र्स को अकाउंट को सच दिखाने के लिए व्हाट्सऐप लोगो को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। बता दें कि व्हाट्सऐप की टीम मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल यूजर्स से संपर्क करने के लिए नहीं करती है। व्हाट्सऐप किसी सावर्जनिक अपडेट के बारे में बताने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करता है। वह फेसबुक या कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट को इस्तेमाल कर नए अपडेट की जानकारी देता है।

इसे भी पढ़ें: फेक न्यूज को रोकने के लिए WhatsApp ने उठाया ये बड़ा कदम

व्हाट्सऐप को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने अपने ब्लॉग में धोखाधड़ी के बारे में जानकारी दी है। ब्लॉग में कहा गया है कि व्हाट्सऐप कभी भी किसी यूजर्स ने डाटा और वेरिफिकेशन कोड की मांग नहीं करता है। तो ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है, नहीं तो आपके नंबर से किसी दूसरे देश में बैठा हैकर व्हाट्सऐप इस्तेमाल करेगा और आपका व्हाट्सऐप अकाउंट बंद हो जाएगा।

https://twitter.com/WABetaInfo/status/1265617531114487808?s=20

एक ट्विटर यूज़र Dario Navarro ने यूज़र्स को मिले इस स्कैम मैसेज के बारे में पूछताछ की। नवारो द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, स्कैमर स्पेनिश में एक मैसेज भेजता है और यूज़र्स को उनके फोन पर अकाउंट वैरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल होने वाला छह अंकों के फैरिफिकेशन कोड मांगता है, जो यूज़र्स को एसएमएस के जरिए मिलता है। बता दें कि नए डिवाइस पर व्हाट्सऐप अकाउंट को एक्टिवेट करने के लिए वैरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल किया जाता है, जो यूज़र्स को उनके फोन पर SMS के जरिए मिलता है। इस सिक्योरिटी कोड का उद्देश्य मैसेजिंग ऐप पर यूज़र्स के अकाउंट को बुरे कारकों से बचाना है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।