• हैदराबाद के इन बाजारों में खरीद सकते हैं अपनी पसंद का हर सामान, एक बार जरूर जाएँ

हैदराबाद का चारनार हर साल हजारों पर्यटकों को अपने आकार और भव्यता से विस्मित करने के लिए आकर्षित करता है। इसके साथ ही यह शहर शॉपिंग के लिए भी एक बेहद लोकप्रिय स्थान है। हैदराबाद में आप घरेलू सामान से लेकर महंगी ज्वेलरी तक, सब कुछ खरीद सकते हैं।

'सुल्तानों के शहर' के रूप में मशहूर हैदराबाद अपनी हैदराबादी बिरयानी के लिए विश्व प्रसिद्ध है। हैदराबाद का चारनार हर साल हजारों पर्यटकों को अपने आकार और भव्यता से विस्मित करने के लिए आकर्षित करता है। इसके साथ ही यह शहर शॉपिंग के लिए भी एक बेहद लोकप्रिय स्थान है। हैदराबाद में आप घरेलू सामान से लेकर महंगी ज्वेलरी तक, सब कुछ खरीद सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको हैदराबाद के लोकप्रिय बाजारों के बारे में बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम के साथ लेना है वेकेशन का मज़ा तो बेस्ट हैं ये 5 जगहें

बेगम बाजार 

हैदराबाद में सबसे बड़े और सबसे पुराने बाजारों में से एक बेगम बाजार, हैदराबाद में खरीददारी के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। इस बाजार में खुदरा और थोक दोनों दुकानें हैं जहाँ आप घरेलू वस्तुओं, सूखे मेवे, तंबाकू, कपड़ों के सामान, जूते, इत्र आदि विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की खरीददारी कर सकते हैं। हालांकि बेगम बाजार मुख्य रूप से बिदरीवेयर और बीदरी जड़ित गहनों के लिए जाना जाता है। बता दें कि बिदरी का काम एक प्राचीन धातु हस्तशिल्प कला रूप है जिसमें धातु को अधिक चमक देने के लिए एक जेट मिश्र धातु के साथ चांदी को जड़ना शामिल है।

लाड बाजार 

लाड बाजार हैदराबाद में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है। माना जाता है कि यह बाजार लगभग 200 साल पहले स्थापित किया गया था। यह बाजार मुख्य रूप से चूड़ियों के विशाल संग्रह के लिए जाना जाता है और इसे "चूड़ी बाजार" नाम दिया गया है। चूड़ियों के अलावा आप मोती, गहने, अर्ध-कीमती पत्थर, चांदी के बर्तन, बीदरी के बर्तन, हस्तशिल्प, कलमकारी, रेशम, इत्र और बहुत कुछ खरीद सकते हैं।

टबैको मार्किट 

फैब्रिक, कुर्तियां, सलवार कमीज, कैजुअल फुटवियर और जंक ज्वैलरी के अलावा अन्य चीजों की तलाश के लिए लगभग 300 दुकानों के साथ, टोबैको मार्केट खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। शिफॉन, ब्रोकेड और पोचमपल्ली कपड़ों का विशाल संग्रह जनरल बाजार को ड्रेस सामग्री की खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

इसे भी पढ़ें: जैसलमेर की कला, किला, हवेलियों, संस्कृति और सोने जैसी माटी की बात ही अलग है

परफ्यूम मार्किट 

हैदराबाद का परफ्यूम मार्केट शहर की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है।। यह स्थानीय रूप से उत्पादित परफ्यूम जिसे 'इत्तर' के रूप में जाना जाता है,  को बेचने के लिए जाना जाता है या स्थानीय भाषा में "इत्तर" के रूप में जाना जाता है, यहां की दुकानें पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही हैं। यदि आपको यह बाजार पुराने शहर की संकरी गलियों में नहीं मिलता है, तो किसी भी दुकानदार या रेहड़ी-पटरी वाले से पूछें और वे आपको बताएंगे कि इस प्रसिद्ध बाजार तक कैसे पहुंचा जाए।

जुमेरत बाजार

जुमेरत बाजार, जिसे चोर बाजार के नाम से भी जाना जाता है, हैदराबाद के सबसे पुराने स्ट्रीट बाजारों में से एक है। यह लोकप्रिय बाजार प्राचीन और अनूठी वस्तुओं को खरीदने के मुख्य केंद्र के रूप में कार्य करता है। अच्छे पुराने फर्नीचर, रसोई के उपकरण, घरेलू उपकरण और घरेलू सजावट की वस्तुओं की एक बड़ी श्रृंखला के साथ, यह बाजार हैदराबाद के कई लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

- प्रिया मिश्रा