बजट में रहकर घूमना है बाली, तो इन टिप्स की लें मदद

bali trip
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Aug 30, 2022 2:50PM
बाली उन जगहों में से एक है जहां आपके आने से पहले सब कुछ ऑनलाइन बुक करना बहुत सस्ता हो सकता है। यह देखने में आता है कि कुछ लोग घूमने जाने से एक-दो दिन पहले बुकिंग करते हैं। जबकि आप कोशिश करें कि आप एक दो महीने पहले ही बुकिंग कर लें।

घूमना अधिकतर लोगों को पसंद होता है, लेकिन वह सिर्फ इसलिए अपना ट्रिप कैंसिल कर देते हैं, क्योंकि इसमें बहुत अधिक खर्चा आता है। खासतौर से, अगर बात विदेश घूमने की हो, तो उसकी तो टिकट ही लाखों की होती है। हो सकता है कि आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हों। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप बजट में विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो बाली जाना अच्छा विचार हो सकता है। बाली लोगों के लिए हॉट ट्रेवल डेस्टिनेशन बन चुका है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बजट में रहकर बाली घूमने के कुछ आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

ऑनलाइन करें बुकिंग

बाली उन जगहों में से एक है जहां आपके आने से पहले सब कुछ ऑनलाइन बुक करना बहुत सस्ता हो सकता है। यह देखने में आता है कि कुछ लोग घूमने जाने से एक-दो दिन पहले बुकिंग करते हैं। जबकि आप कोशिश करें कि आप एक दो महीने पहले ही बुकिंग कर लें। ऐसे में आपके लिए उस टाइम के लिए टिकट बुक कर सकती है, जब दाम काफी कम हों। साथ ही, ऑनलाइन डील के जरिए आप काफी हद तक अपना पैसा भी बचा सकते हैं। आप चाहें तो सिर्फ टिकट ही नहीं, होटल बुकिंग करके अपने स्टे पर भी एक अच्छी डील प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शादी में नहीं होगा लाखों का खर्च, इन जगहों पर करें मुफ्त में शादी

लोकल मार्केट से खाएं फूड

आप जिस होटल में रूके हैं, वहां पर फूड ऑर्डर करते हैं या फिर किसी खास रेस्त्रां में जाकर भोजन करते हैं तो यह आपके लिए थोड़ा महंगा साबित हो सकता है। बेहतर होगा कि आप लोकल मार्केट को एक्सप्लोर करें। यह काफी सस्ती होती हैं और यहां पर आपको बाली के लोकल फूड को चखने का भी मौका मिलता है। बाली में जल्दी सुबह और देर रात लगने वाली लोकल मार्केट में आपको खाने-पीने के अलावा बजट में शॉपिंग करने का भी मौका मिलेगा।

स्कूटर किराए पर लें

अगर आप बाली को कम बजट में एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक स्कूटर किराए पर ले लें। यूं तो आपको बाली में कैब या गाड़ी बुक करने में कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट बाली में आपको बहुत अधिक महंगा पड़ सकता है। अगर आपको ड्राइविंग आती है तो किराए पर स्कूटर लेकर आप बेहद आसानी से बाली की गलियों में घूम सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़