अरुणाचल प्रदेश का गेटवे है खूबसूरत पर्यटन स्थल पासीघाट

By रेनू तिवारी | Publish Date: Jun 11 2018 6:01PM
अरुणाचल प्रदेश का गेटवे है खूबसूरत पर्यटन स्थल पासीघाट

अरुणाचल प्रदेश का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है ‘पासीघाट’। ये क्षेत्र इतना सुंदर है जिसके कारण इसे अरुणाचल का गेटवे कहा जाता है। चारों तरह पहाड़ियों से घिरा पासीघाट किसी जन्नत से कम नहीं लगता।

अरुणाचल प्रदेश का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है ‘पासीघाट’। ये क्षेत्र इतना सुंदर है जिसके कारण इसे अरुणाचल का गेटवे कहा जाता है। चारों तरह पहाड़ियों से घिरा पासीघाट किसी जन्नत से कम नहीं लगता।  कुदरत का करिश्मा यदि आंखों से देखना हो तो आप पासीघाट आएं। यहां के खूबसूरत नजारे आप को यहीं का बना लेंगे। 

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी 
 
प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर पासीघाट अपने वन्यजीवन के लिए काफी प्रसिद्ध है। वाइल्ड लाइफ सेंचुरी सैलानियों को रोमांचित करने का काम करती है। यहां आप जंगली जानवरों और वनस्पतियों की कई प्रजातियों को देख सकते हैं। सर्दियों के दौरान यह स्थान प्रवासी पक्षियों का एक मुख्य गंतव्य बन जाता है। साइबेरिया और मंगोलिया से आए पक्षी इस दौरान यहां अपना अस्थाई घर बनाते हैं। जंगली जीवों में आप यहां तेंदुआ, जंगली बिल्ली, भौंकने वाली हिरण, सांभर, सियार, जंगली सूअर, अजगर आदि जीवों को देख सकते हैं।
 


केकर मोनिंग एक आकर्षक पर्वतीय चट्टान 
 
पूर्वी सियांग के पास केकर मोनिंग एक बेहद खूबसूरत पर्वतीय चट्टान है, जिसकी सुंदरता देखने के लिए यहां देश-विदेश से लोग आते हैं। केकर मोनिंग अरुणाचल प्रदेश के लिए काफी ऐतिहासिक महत्व रखता है। यहां की बड़ी चट्टान पर एक ऐतिहासिक स्मारक भी मौजूद है, जो अंग्रेजों के सहायक राजनीतिक अधिकारी नोएल विलियमसन को समर्पित है। 
पांगिन खूबसूरत नगर
 
पांगिन पासीघाट के नजदीक ही एक छोटा मगर बेहद खूबसूरत नगर है जो अपनी अद्भुत सौंदर्यता के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह स्थान सैलानियों के बीच मध्य काफी लोकप्रिय है। पांगिन में आप अरुणाचल प्रदेश की दो प्रमुख नदियों सियोम और नदी सियांग का जंक्शन प्वाइंट देख सकते हैं, जो काफी मनोरम दृश्य पैदा करने का काम करता है। 


 
राफ्टिंग
 
यहां बहने वाली सियांग और ब्रह्मपुत्र नदियों में आप राफ्टिंग भी कर सकते हैं, ये एडवेंचर शौकीनों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करती है। इन नदियों में आप बेस्ट राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं। 
 


-रेनू तिवारी

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.