वीकेंड पर बना रहे हैं घूमने का प्लान तो गुरुग्राम के पास बसे ये हिल स्टेशन रहेंगे बेस्ट

hill stations near gurugram
unsplash
प्रिया मिश्रा । Aug 06, 2022 11:53AM
ज़्यादातर हिल स्टेशन पर घूमने के लिए आपको 3-5 दिनों का समय चाहिए। अगस्त में कई लंबे वीकेंड पड़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो गुड़गांव के पास मौज़ूद इन खूबसूरत हिल स्टेशनों पर घूम सकते हैं।

जब भी हम गर्मियों में घूमने का प्लान बनाते हैं तो दिमाग में सबसे पहले हिल स्टेशन का नाम आता है। लेकिन ज़्यादातर हिल स्टेशन पर घूमने के लिए आपको 3-5 दिनों का समय चाहिए। अगस्त में कई लंबे वीकेंड पड़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो गुड़गांव के पास मौज़ूद इन खूबसूरत हिल स्टेशनों पर घूम सकते हैं। ये हिल स्टेशन गुरुग्राम से कुछ ही दूरी पर स्थित हैं और यहाँ की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी - 

धनौल्टी

उत्तराखंड में गढ़वाल हिमालय श्रृंखला की तलहटी में बसा धनौल्टी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। यह जगह गुरुग्राम से लगभग 250 किलोमीटर दूर है। यहां आप वीकेंड पर या छुट्टियों में घूम सकते हैं।

परवाणू

परवाणू, हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले का खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह गुरुग्राम से लगभग 6 घंटे की दूरी पर स्थित है। यहां आप खूबसूरत वादियों के बीच अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिता सकते हैं। परवाणु में रोपवे की सवारी पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यहां से आप प्रकृति का एक अलग अनुभव कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटक भी अध्यात्म और शांति की चाह के लिए आते हैं ऋषिकेश

गुप्तकाशी

उत्तराखंड में स्थित गुप्तकाशी का धार्मिक महत्व है। यहां  भगवान शिव को समर्पित विश्वनाथ मंदिर पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां पर अर्धनारीश्वर और मणिकर्णिक जैसे कुछ पवित्र तीर्थ स्थल है। यहां पर आप छुट्टियों में अपने परिवार के साथ जा सकते हैं।

नौकुचियाताल

 गुरुग्राम से लगभग 360 किलोमीटर दूर स्थित नौकुचियाताल वीकेंड पर घूमने के लिए बेस्ट है। यहां को खूबसूरती देखकर आप अपनी सारी टेंशन भूल जाएंगे। यहां की प्रकृति के बीच आपको सुकून का अनुभव होगा।

इसे भी पढ़ें: लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, बड़ी संख्या में आते हैं देशी-विदेशी पर्यटक

कनताल

गुरुग्राम के पास स्थित कनताल एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह शहर लोगों द्वारा काफी कम एक्सप्लोर किया जाता है, जिस वजह से यहां भीड़ और शोर कम रहता है। यहां की हरियाली और सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। एडवेंचर लवर्स भी यहां ट्रैकिंग और कैंपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़