Male Contraceptive Pill: जल्द शुरू होगा पुरुष गर्भनिरोधक गोली का क्लिनिकल ट्रायल, चूहों पर सुरक्षित और 99% प्रभावी

Male Contraceptive Pill: जल्द शुरू होगा पुरुष गर्भनिरोधक गोली का क्लिनिकल ट्रायल, चूहों पर सुरक्षित और 99% प्रभावी
Prabhasakshi

मिनेसोटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक दवा का आविष्कार किया है और उन्होंने इसे YCT529 नाम दिया है। शोधकर्ताओं ने बताया कि परीक्षणों के दौरान पाया गया कि चूहों में इस दवाई ने 99 प्रतिशत तक प्रेगनेंसी को रोका और इसने वजन बढ़ने जैसे किसी भी साइड इफ़ेक्ट को ट्रिगर नहीं किया।

महिलाओं को प्रेगनेंसी से बचाने के लिए बाजार में कई गर्भनिरोधक गोलियाँ उपलब्ध हैं। इन गोलियों के कई साइड इफ़ेक्ट होते हैं जिनकी वजह से महिलाओं को कई परेशानिया झेलनी पड़ती है। पर क्या आपको पता है कि बाजार में जल्द ही पुरुष गर्भनिरोधक गोलियां भी मिलने लगेगी। लंबे इंतजार और कई पशु परीक्षणों के बाद वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक गोली को विकसित कर लिया है और जल्द ही इस गोली का इंसान पर परीक्षण शुरू किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ महिला और पुरुष की ड्राइव में आते हैं कई बड़े बदलाव, जानने के लिए पढ़िए

मिनेसोटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक दवा का आविष्कार किया है और उन्होंने इसे YCT529 नाम दिया है। शोधकर्ताओं ने मंगलवार को कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के स्प्रिंग 2022 सम्मेलन में अपनी रिसर्च को पेश किया। अपनी रिसर्च में शोधकर्ताओं ने बताया कि इस दवाई का परीक्षण चूहों पर किया गया और उन्हें महिला गर्भनिरोधक गोली के बराबर दवा दी गयी। परीक्षणों के दौरान पाया गया कि चूहों में इस दवाई ने 99 प्रतिशत तक प्रेगनेंसी को रोका और इसने वजन बढ़ने जैसे किसी भी साइड इफ़ेक्ट को ट्रिगर नहीं किया। दवाई देना बंद करने के छह महीने बाद नर चूहे फिर से बच्चे पैदा करने में सक्षम थे।

इसे भी पढ़ें: क्या ऐसे सपनों की वजह से आपकी भी रातो की नींद उड़ गयी है? जानिए इन सब का मतलब क्या है

इस शोध के मुख्य शोधकर्ता गुंडा जॉर्ज ने अंग्रेजी वेबसाइट वाइस को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि साल की दूसरी तिमाही में यानि जुलाई में हम इस पुरुष गर्भनिरोधक गोली का क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर देंगे। हमें हमारे पिछले परीक्षणों से पता चला है कि चूहों पर इस दवा का अच्छा प्रभाव पड़ा, साथ ही हमने यह भी सुनिश्चित किया कि वह ठीक और स्वस्थ रहें। इसके प्रभाव अच्छे थे पर फिर भी हमें सावधान रहना होगा क्योंकि वह चूहे थे इंसान नहीं। पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक के उपलब्ध तरीके कौन-कौन से हैं? फिलहाल, पुरुषों के लिए सिर्फ दो ही गर्भनिरोधक तरीके उपलब्ध हैं। जिनमें से एक है कंडोम और दूसरा नसबंदी।