नए साल पर संकल्प लेने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

नए साल पर संकल्प लेने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

हम सभी में कुछ ना कुछ कमियां होती हैं। लेकिन जब हम न्यू ईयर रिजॉल्यूजन लेते हैं तो इसका अर्थ है कि हम उन कमियों को देखकर उसे दूर करने की पहल कर रहे हैं। ऐसे में हम अपनी खूबियों व खामियों से वाकिफ हो पाते हैं।

नए साल की दस्तक मन में नए उत्साह का संचार करती है। जब कैलेंडर बदलता है तो हम सभी अपने जीवन में एक सकारात्मक बदलाव की उम्मीद करते हैं। जिन सपनों व गोल्स को हम बीते साल में पूरा नहीं कर पाए, उन्हें आने वाले समय में पूरा होने की उम्मीद रखते हैं। हम सभी नए साल पर कुछ संकल्प लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नए साल पर संकल्प लेने से क्या−क्या फायदे मिलते हैं−

इसे भी पढ़ें: साल 2020 भारतीय सिनेमा, टीवी जगत के लिए कैसा रहा? इन मुद्दों ने खींचा दर्शकों का ध्यान

आशावादी दृष्टिकोण

जब हम नए साल पर संकल्प लेते हैं तो इससे हमारे मन में एक आशावादी दृष्टिकोण विकसित होता है। दरअसल, हम किसी ना किसी रूप में खुद को बेहतर बनाने की एक पहल करते हैं और अपने भीतर की नकारात्मकता को दूर करने का प्रयास करते हैं। नए साल पर लिया गया संकल्प व्यक्ति को अधिक मोटिवेट करता है।

कमियों को दूर करना

हम सभी में कुछ ना कुछ कमियां होती हैं। लेकिन जब हम न्यू ईयर रिजॉल्यूजन लेते हैं तो इसका अर्थ है कि हम उन कमियों को देखकर उसे दूर करने की पहल कर रहे हैं। ऐसे में हम अपनी खूबियों व खामियों से वाकिफ हो पाते हैं। इतना ही नहीं, नए साल पर संकल्प लेने से हम उस कमी को दूर करने के लिए खुद से मेहनत करने का वादा भी करते हैं।

अधिक अनुशासित जीवन

जीवन में अनुशासन होना बेहद जरूरी है। लेकिन अधिकतर लोग इस पर ध्यान नहीं देते। लेकिन जब आप न्यू ईयर पर रिजॉल्यूजन लेते हैं तो ऐसे में हम कहीं ना कहीं अपना एक रूटीन सेट करते हैं। जिससे हम अधिक अनुशासित जीवन जी पाते हैं। साथ ही खुद को कंटोल करने की कला भी हमारे भीतर विकसित होती है।

इसे भी पढ़ें: 31 दिसंबर के लिए महाराष्ट्र सरकार ने जारी की नयी गाइड लाइंस, जानें क्या होगा बदलाव

खुद की इंप्रूवमेंट को देखना

अगर रिजॉल्यूजन को सही तरह से लिया जाए तो इससे हर गुजरते दिन के साथ आप खुद में इंप्रूवमेंट को महसूस कर सकते हैं। मसलन, अगर आप यह संकल्प लेते हैं कि इस साल आप अपना वजन कम करेंगे तो यह संकल्प अच्छा नहीं है। बल्कि आप यह तय करें कि आप हर माह दो किलो वजन कम करेंगे। साथ ही साथ उसके लिए एक प्लॉन भी डिसाइड करें। लॉन्ग टर्म की जगह शॉर्ट टर्म गोल्स आपको उत्साहित करते हैं। इस तरह सही तरह से लिए गए संकल्प से आप खुद में इंप्रूवमेंट को महसूस कर सकते हैं।

मिताली जैन