National Tourism Day 2023 | हिमालय से लेकर हिंद महासागर तक फैली है भारत की खूबसूरती, टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है राष्ट्रीय पर्यटन दिवस

National Tourism Day
ANI
रेनू तिवारी । Jan 25, 2023 6:33PM
राष्ट्रीय पर्यटन दिवस हर साल 25 जनवरी को पूरे देश में मनाया जाता है। पर्यटन को बढ़ावा देने और देश के विकास के लिए इसके महत्व को समझाने के लिए सरकार इस दिन को मनाती है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस हर साल 25 जनवरी को पूरे देश में मनाया जाता है। पर्यटन को बढ़ावा देने और देश के विकास के लिए इसके महत्व को समझाने के लिए सरकार इस दिन को मनाती है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भीतर जागरूकता और प्रभाव बढ़ाने के साथ-साथ यह प्रदर्शित करने के लिए कि यह सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को कैसे प्रभावित करता है, पर्यटन दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है।

 

भारतीय सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है। हमारा देश अपने बहुसांस्कृतिक अनुभवों, समृद्ध विरासत और खूबसूरत आकर्षणों के कारण दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

जैसे ही कोई भारत में उत्तर से दक्षिण की ओर बढ़ता है, जातीयता, प्रथा, संस्कृति आदि हर किलोमीटर के साथ बदल जाती है। भारत आकार के मामले में दुनिया में 7वें स्थान पर है, जो इसे शेष एशियाई महाद्वीप से अलग बनाता है। इसमें पहाड़ और समुद्र हैं, जो देश को एक विशिष्ट भौगोलिक इकाई बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: National Voters Day 2023 | लोकतंत्र में क्या होता है मतदाता के मतदान का महत्व, जानें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का इतिहास:

रिपोर्टों के अनुसार, राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पहली बार 1948 में भारत सरकार द्वारा मनाया गया था। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय विरासत की रक्षा करना और पूरे देश में लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बनाना था। भारत में पर्यटन मंत्रालय पर्यटन को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए राष्ट्रीय नीतियां बनाने के लिए जिम्मेदार है। यह केंद्रीय, राज्य एजेंसियों और सार्वजनिक क्षेत्र के साथ भी समन्वय करता है।

पर्यटन मंत्रालय  भारत सरकार 25 जनवरी 2022 को 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तत्वावधान में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मना रही है। पर्यटन स्थलों के रूप में प्रसिद्ध शानदार जगहों के कारण दुनिया भर में भारत का एक उल्लेखनीय स्थान है। भारत की सांस्कृतिक रूप से समृद्ध विरासत है जो बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करती है। हमारे देश की विविधता का जश्न मनाने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है। इस दिन को हमारे देश की सुंदरता की सराहना करने और पर्यटन के महत्व और भारतीय अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से मनाया जाता है। इस वर्ष के राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की थीम ग्रामीण और सामुदायिक केंद्रित पर्यटन है।

अन्य न्यूज़