कुंभ के दौरान अब यमुना तीरे लीजिए नौकायन का मजा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Nov 18 2018 12:48PM
कुंभ के दौरान अब यमुना तीरे लीजिए नौकायन का मजा
Image Source: Google

रेलवे स्टेशन से लेकर मेला स्थल तक उन्हें तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी और वह शहर में अपने प्रवास के दौरान शहर के अन्य आकर्षणों का भी आनंद ले सकेंगे।

प्रयागराज। कुंभ मेले के आयोजन का समय जैसे जैसे नजदीक आता जा रहा है, मेला देखने आने वालों के लिए तरह तरह की सुविधाओं और सेवाओं की व्यवस्था की जा रही है। इसी श्रृंखला की अगली कड़ी में कुंभ मेले के दौरान श्रद्धालुओं को यमुना में नौकायन का लुत्फ लेने का मौका भी मिलेगा।जनवरी 2019 में यहां लगने जा रहा कुंभ मेला कई मायने में श्रद्धालुओं के लिए एक यादगार अनुभव बनने जा रहा है। रेलवे स्टेशन से लेकर मेला स्थल तक उन्हें तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी और वह शहर में अपने प्रवास के दौरान शहर के अन्य आकर्षणों का भी आनंद ले सकेंगे। इसी क्रम में यमुना किनारे स्थित बोट क्लब ने खास तैयारी की है। इलाहाबाद विकास प्राधिकरण (एडीए) ने क्लब के लिए चार मोटर बोट और 17 पैडल बोट मंगाए हैं।

 
एडीए के कार्यकारी अभियंता आर.सी. रावत ने बताया कि मेले के दौरान लोग यमुना के पुराने पुल से नए पुल तक नौकायन का आनंद ले सकेंगे। इस बार मेले को लेकर खास तैयारियों के बीच बोट क्लब के लिए नई नौकाएं खरीदी जा रही हैं। हालांकि बोट क्लब पर लोग पूरे साल नौकायन का आनंद लेते हैं, लेकिन इस बार कुंभ मेले में आने वाले लोग भी इसका आनंद उठा सकें, इसके लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान नौकायन की मांग पूरी करने के लिए प्राधिकरण 12 सीटों वाली दो मोटर बोट, छह सीटों वाली एक मोटर बोट, चार सीटों वाली एक मोटर बोट और 17 पैडल बोट की खरीद कर रहा है।
 
रावत ने बताया कि इसके अलावा कई स्पोर्ट्स उपकरण और लाइफ सेविंग जैकेट और लाइफ सेविंग रिंग खरीदे जा रहे हैं। प्राधिकरण बोट क्लब के लिए कुल 469 लाख रुपये की खरीद कर रहा है। मौजूदा समय में बोट क्लब में दो 12 सीटर मोटर बोट हैं जिनमें से एक का नाम सरस्वती और दूसरी का नाम त्रिवेणी है। इसके अलावा, क्लब के पास 11 पैडल बोट है जिसमें से छह बोट अभी परिचालन में है। बोट क्लब के एक अधिकारी ने बताया कि जिस प्रकार से यमुना तट पर पक्के घाट बन रहे हैं और आसपास के इलाकों का कायाकल्प किया जा रहा है, उसे देखते हुए बड़ी संख्या में लोगों के नौकायन के लिए आने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि आगामी कुंभ मेले में 192 देशों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा, सरकार वाराणसी में जनवरी में होने जा रहे प्रवासी भारतीय दिवस के उपरांत प्रवासी भारतीयों को कुंभ मेला लाने की तैयारी में है। इसे देखते हुए प्रयागराज का करीब करीब हर निकाय लोगों के बीच अपनी अमिट छाप छोड़ने की कोशिश में लगा है।


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story