नए साल पर भूल से भी ना करें यह गलतियां, जीवन में छा जाएगी निराशा

नए साल पर भूल से भी ना करें यह गलतियां, जीवन में छा जाएगी निराशा

कहते हैं कि साल के पहले दिन जो काम किया जाता है, व्यक्ति उसे पूरा साल दोहराता है। इसलिए आप न्यू ईयर पर किसी को उधार देने से बचें। दरअसल, जब आप किसी को उधार देंगे तो यह उम्मीद करेंगे कि वह आपको आपका पैसा जल्द लौटा देगा।

नया साल बस आने ही वाला है। नए साल के मौके पर हम सभी बेहद उत्साहित होते हैं। इस दिन हम सभी कुछ ऐसा करना चाहते हैं, जिससे हमारा पूरा साल बेहद अच्छा बीते। लेकिन इस दिन हम सभी कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण हमें बाद में पछताना पड़ सकता है। हो सकता है कि आप भी जाने−अनजाने कुछ गलतियां कर बैठे। जिससे नए साल में आपके जीवन में सकारात्मकता कम और नकारात्मकता अधिक आए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको नए साल पर करने से बचना चाहिए−

किसी को उधार देना

कहते हैं कि साल के पहले दिन जो काम किया जाता है, व्यक्ति उसे पूरा साल दोहराता है। इसलिए आप न्यू ईयर पर किसी को उधार देने से बचें। दरअसल, जब आप किसी को उधार देंगे तो यह उम्मीद करेंगे कि वह आपको आपका पैसा जल्द लौटा देगा। लेकिन अगर सामने वाला व्यक्ति ऐसा नहीं करता, तो इससे आपके मन में निराशा पैदा होती है। हो सकता है कि पैसों को लेकर आपका झगड़ा भी हो और साल की शुरूआत में किसी से बहस अच्छा नहीं है।

घर से चीजों को बाहर ना निकालें

नए साल को अधिक आनंदमय और प्रॉडक्टिव बनाने के लिए आप यह सुनिश्चित करें कि आप नए साल की सुबह अपने घर से बाहर कुछ भी न ले जाएं। इसे एक बुरा शगुन माना जाता है। लेकिन अगर कोई ऐसी चीज है जिसे किसी को दिया जाना है, तो आप इसे नए साल की पूर्व संध्या पर अपने घर के बाहर रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नए साल पर संकल्प लेने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

ना रोएं

नए साल का स्वागत हमेशा हंसी−खुशी और उत्साह के साथ करना चाहिए। इसलिए कभी भी आप नए साल के अवसर पर भूल से भी ना रोएं। साल की शुरूआत में ना तो किसी से झगड़ा मोल लें और ना ही खुद को दुखी करें। 

उधार लेना

नए साल के अवसर पर उधार देने के साथ−साथ उधार लेना भी अच्छा विचार नहीं माना जाता है। उधार लेकर आप भले ही उस वक्त के लिए अपना काम चला लें। लेकिन इससे आपके मन पर एक बोझ हो जाता है। आप बाद में इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि आप उधार को किस तर चुकाएंगे। इस तरह जीवन में निराशा और नकारात्मकता बढ़ने लगती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप नए साल पर उधार लेने से बचें। 

मिताली जैन