ड्राइंग रूम को सजाने के लिए फॉलो करें ये बेहतरीन टिप्स, खूबसूरत दिखेगा आपका आशियाना

drawing room decor
unsplah
प्रिया मिश्रा । May 16, 2022 11:15AM
जब भी घर पर कोई मेहमान आता है तो हम उसे ड्राइंग रूम में ही बिठाते हैं। इसलिए लोग अपने घर के ड्राइंग रूम की सजावट का खास ख्याल रखते हैं। अगर आप भी अपने ड्राइंग रूम को लग तरीके से सजाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह लेख जरूर पढ़ें।

यह बात बिल्कुल सच भी है दुनिया में घर जैसा सुकून कहीं और नहीं मिलता। घर आपके सपनों का संसार होता है, जिन्हें आप अपने अपनों के साथ जीते हैं। हर किसी को अपने घर और उससे जुड़ी हर चीज़ से लगाव होता है। हर कोई चाहता है कि वह अपना आशियाना ऐसे सजाए कि लोग देखते रह जाएं। ड्राइंग रूम घर का सबसे खास और अहम हिस्सा होता है। जब भी घर पर कोई मेहमान आता है तो हम उसे ड्राइंग रूम में ही बिठाते हैं। इसलिए लोग अपने घर के ड्राइंग रूम की सजावट का खास ख्याल रखते हैं। अगर आप भी अपने ड्राइंग रूम को कुछ अलग तरीके से सजाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको कुछ बेहद खास और आसान ड्राइंग रूम डेकॉर आईडियाज देने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: कम पैसों में सजाना चाहते हैं कमरा तो खरीदें ये बजट फ्रेंडली डेकॉर आइटम्स

कलर कॉम्बिनेशन का रखें ध्यान 

ड्राइंग रूम को सजाते समय कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान जरूर रखें। ड्राइंग रूम के लिए आप ब्लू, येलो और ब्राउन जैसे डार्क कलर चुन सकते  हैं। अगर आपको ड्राइंग रूम के लिए लाइट कलर थीम रखनी है तो आप व्हाइट, क्रीम और पिंक जैसे कलर्स का चुनाव कर सकते हैं।

कमरे से मैचिंग फर्नीचर 

ड्राइंग रूम के साइज और कलर थीम के अनुसार फर्नीचर चुनें। आप ड्राइंग रूम के लिए ट्रेंडी और पोर्टेबल फर्नीचर भी चुन सकते हैं। ध्यान रखें कि फर्नीचर को इस तरह अरेंज करें कि कमरा ज्यादा मेसी ना लगे।

ड्राइंग रूम को फूलों और कैंडल्स से सजाएं 

ड्राइंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप ताजे फूल, एंटीक पीस, कैंडल्स और इनडोर प्लांट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी चीजों का इस्तेमाल करके आप अपने ड्राइंग रूम की खूबसूरती निखार सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एनीमल शेप्ड प्लांटर में उगाएं पौधे, गार्डन को मिलेगा यूनीक और अट्रैक्टिव लुक

वॉल पेपर और पेंटिंग  से बनाएं कमरे को खूबसूरत 

ड्राइंग रूम में आप वॉलपेपर्स, वॉल पेंटिंग्स और फोटो फ्रेम्स भी लगा सकते हैं। आजकल बाजार में अलग-अलग डिजाइन के वॉलपेपर और फोटो फ्रेम्स मिलते हैं। आप अपने कमरे के साइज के अनुसार वॉलपेपर और पेंटिंग्स का चुनाव कर सकते हैं।

लाइट्स से बढ़ाएं ड्राइंग रूम की ख़बसूरती 

ड्रॉइंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप कमरे की छत पर खूबसूरत लाइट्स लगा सकते हैं। आजकल कई तरह की झूमर लाइट्स, हैंगिंग लाइट्स और सीलिंग लाइट्स मिलती हैं। आप इन लाइट्स का इस्तेमाल करके ड्राइंग रूम की छत को सजा सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़