गंदी हो गई है किचन की चिमनी, तो इन टिप्स की मदद से करें उसे साफ

kitchen greasy chimney
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Jan 27, 2023 5:43PM
डिशवॉशिंग लिक्विड वास्तव में एक क्लीनिंग एजेंट होता है, जो बेहद आसानी से साफ-सफाई के काम को आसान बनाता है। चिमनी को साफ करने के लिए आप पहले एक बाल्टी में गर्म पानी और डिशवॉशिंग जेल की कुछ बूंदें डालें।

अपनी किचन में हम कई तरह के अप्लाइंस का इस्तेमाल करते हैं। ये सभी अप्लाइंस हमारे कुकिंग प्रोसेस को अधिक आसान व इफेक्टिव बनाते हैं। इन्हीं अप्लाइंस में से एक है चिमनी। इसका इस्तेमाल आज के समय में लगभग हर किचन में किया जाने लगा है। यह खाना पकाने के दौरान निकलने वाले धुएं के साथ-साथ गंध को भी हटा देता है। लेकिन समय के साथ यह काफी गंदा हो जाता है। इसमें चिकनाहट आ जाती है और इसलिए इसे समय-समय पर क्लीन करना बेहद जरूरी होता है। हालांकि, चिमनी पर मौजूद ग्रीस को साफ करना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको काफी मेहनत व समय बर्बाद करना पड़ता है। परन्तु कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आप अपने इस काम को काफी आसान बना सकते हैं-

बेकिंग सोडा की लें मदद

किचन में मौजूद बेकिंग सोडा ना केवल आपके खाने के लिए एक जरूरी इंग्रीडिएंट है, बल्कि यह क्लीनिंग में भी उतना ही कारगर है। इसलिए, चिमनी की सफाई के लिए बेकिंग सोडा की मदद ली जा सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले 2-3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब आप इसे सतह पर लगाएं और 8-10 मिनट के लिए वहीं रहने दें। अंत में, आप गीले कपड़े की मदद से इसे साफ करें।

डिशवॉशिंग लिक्विड का करें इस्तेमाल

डिशवॉशिंग लिक्विड वास्तव में एक क्लीनिंग एजेंट होता है, जो बेहद आसानी से साफ-सफाई के काम को आसान बनाता है। चिमनी को साफ करने के लिए आप पहले एक बाल्टी में गर्म पानी और डिशवॉशिंग जेल की कुछ बूंदें डालें। अब आप फिल्टर को उसमें लगभग 2-3 घंटे तक ऐसे ही भीगने दें। इसके बाद आप इसे हल्का रब करें और फिर इसे धोकर धूप में सूखने दें।

इसे भी पढ़ें: अपनाएं ये टिप्स, घर में एक भी नहीं रहेगा चूहा

सिरका आएगा काम

चूंकि विनेगर एसिडिक होता है, इसलिए यह चिमनी पर मौजूद गंदगी व ग्रीस को आसानी से साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप पानी में सिरका मिक्स करें और फिर एक कपड़े को इसमें डिप करें। अब आप इस कपड़े की मदद से चिमनी को रब करें। आप देखेंगे कि चिकनाहट दूर होने लगी है। हालांकि, अगर आप बिना मेहनत के और बेहद ही आसान तरीके से इसे साफ करना चाहते हैं, तो एक टब में गर्म पानी और सिरका डालें। अब आप चिमनी के फिल्टर को इस घोल में डुबोकर कुछ घंटों के लिए रख दें। 

डिटर्जेंट पाउडर से करें चिमनी साफ

डिटर्जेंट पाउडर में मौजूद सर्फेक्टेंट तेल के दाग को आसानी से हटाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक टब में उबलता पानी डालें और फिर उसमें 2 बड़े चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डालें। आप तैयार घोल में चिमनी के फिल्टर को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। अंत में आप पानी की मदद से उसे साफ करें और फिर कपड़े से पोंछ लें।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़