कहीं मिलवाटी कुकिंग ऑयल तो इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं आप? ऐसे करें नकली तेल की पहचान

कहीं मिलवाटी कुकिंग ऑयल तो इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं आप? ऐसे करें नकली तेल की पहचान

आजकल बाजार में असली सरसों के तेल या एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल के नाम पर नकली मिलावटी तेल बेचा जा रहा है। नकली तेल के सेवन से बीपी, हार्टअटैक, किडनी फेलियर और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन घबराइए मत, आप घर पर ही नकली तेल की पहचान कर सकते हैं।

हम सभी खाना बनाने के लिए कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आजकल बाजार में मिलने वाले कुकिंग ऑयल में मिलावट की जा रही है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। आजकल बाजार में असली सरसों के तेल या एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल के नाम पर नकली मिलावटी तेल बेचा जा रहा है। नकली तेल के सेवन से बीपी, हार्टअटैक, किडनी फेलियर और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन घबराइए मत, आप घर पर ही नकली तेल की पहचान कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको नकली तेल की पहचान करने के तरीके बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: घर में बहुत अधिक टमाटर तो खराब होने से पहले इन्हें कुछ यूं करें इस्तेमाल

कुकिंग ऑयल में मोनोअनसैचूरेटेड फैट्स पाए जाते हैं। फ्रिज में रखने के बाद यह गाढ़ा हो जाता है। तेल असली है या नकली इसकी पहचान करने के लिए आप एक गिलास में दो से तीन चम्मच तेल डालकर कुछ घंटे के लिए फ्रिजर में रख दें। अगर तेल सफेद परत के साथ जम जाता है तो तेल नकली हो सकता है। 

अगर आप यह टेस्ट करना चाहते हैं कि आपका कुकिंग ऑयल असली है या नकली तो इसके लिए तेल की कुछ बूँदें अपनी जीभ पर रखकर टेस्ट करें। अगर तेल का स्वाद कड़वा या काली मिर्च जैसा है तो इसका मतलब की तेल असली है। वहीं अगर आपको इसका स्वाद कड़वा ना लगे तो तेल मिलावटी हो सकता है। 

आप तेल को सूंघकर भी पता लगा सकते हैं कि आपका कुकिंग ऑयल असली है या नकली। इसके लिए एक गिलास में थोड़ा सा तेल लेकर इसे किसी चीज़ से ढँक दें। अब गिलास को अपने हाथों से रगड़ें ताकि गिलास थोड़ा गर्म हो जाए। इसके बाद गिलास  के ढक्क्न को हटा दें और तेल की गहरी गंध लें। अगर तेल से असली है तो उसमें से फल और सब्जी या खट्टी गंध आएगी। अगर तेल नकली है तो उसमें से गंध नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल झटपट हो जाएगा कम, बस डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

तेल असली है या नकली इसकी पहचान करने के लिए तेल की कुछ बूंदे अपने हाथ पर डालकर रगड़ें। अगर इसमें से रंग निकलता है या केमिकल की गंध आती है तो इसका मतलब तेल मिलावटी है।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सरसों का तेल मिलावटी है या नहीं तो इसके लिए एक टेस्ट ट्यूब में तेल डालें। अब इसमें नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह मिला लें। अब इस ट्यूब को गर्म करें और मिश्रण का रंग देखें। अगर यह लाल हो जाए तो मतलब तेल मिलावटी है।

- प्रिया मिश्रा