इन हैक्स की लें मदद, चीजें कभी नहीं भूलेंगे आप

इन हैक्स की लें मदद, चीजें कभी नहीं भूलेंगे आप

यह एक बेहद ही आसान हैक है, लेकिन यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। इसके लिए आप अपने बेड के सामने एक व्हाइटबोर्ड लगा लें। आपको जब भी कोई चीज याद रखनी हो या फिर कोई खास दिन हो तो उसके बारे में आप उस व्हाइटबोर्ड पर लिख लें।

आज के समय में लोगों को सबसे ज्यादा एक समस्या का सामना करना पड़ता है और वह चीजें भूलना। कभी हम कोई चीज कहीं रखकर भूल जाते हैं तो कभी किसी से मिलना होता है या फिर कोई खास अवसर होता है, जिसके बारे में हमें बाद में याद आता है। ऐसे में हमें काफी दुख होता है क्योंकि भूलने की आदत के चलते हम जीवन के कई अच्छे अवसर चूक जाते हैं। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि उम्र बढ़ने पर याददाश्त कमजोर होने लगती है, लेकिन वर्तमान में युवा भी छोटी−छोटी चीजों को भूलने लगे हैं। हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता हो। हालांकि इस स्थिति से  निकलने के लिए आप कुछ आसान हैक्स का सहारा ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन हैक्स के बारे में−

इसे भी पढ़ें: मेथी को लंबे समय तक करना है स्टोर तो इन हैक्स का लें सहारा

लिखें आंखों के सामने

यह एक बेहद ही आसान हैक है, लेकिन यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। इसके लिए आप अपने बेड के सामने एक व्हाइटबोर्ड लगा लें। आपको जब भी कोई चीज याद रखनी हो या फिर कोई खास दिन हो तो उसके बारे में आप उस व्हाइटबोर्ड पर लिख लें। इससे आप जब भी सुबह उठेंगे तो सबसे पहले उस व्हाइटबोर्ड को देखने से आपके लिए उसे भूल पाना मुश्किल होगा। अगर आप चाहें तो व्हाइटबोर्ड की एक तस्वीर भी क्लिक कर लें। इससे आप दोपहर के किसी भी समय उस तस्वीर को देखने के बाद चीजों को याद रख पाएंगे।

फोन में लगाएं रिमाइंडर

यह भी एक अच्छा तरीका है चीजों को याद रखने का। मसलन, किसी खास दिन या खास मीटिंग या टाइम के लिए आप पहले ही रिमाइंडर लगा लें। इससे जब वह खास दिन या समय आएगा तो आपका फोन आपको पहले ही याद दिला देगा और फिर आप किसी भी जरूरी अवसर को नहीं चूकेंगे।

इसे भी पढ़ें: कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग हटाने के लिए इन तीन हैक्स का लें सहारा

खानपान पर दें ध्यान

अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी मेमोरी को बूस्टअप करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको इस आसान टिप्स को अपनाना चाहिए। इसके लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए। आपका आहार आपके मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में अहम् भूमिका निभाता है। इसलिए अपने आहार बादाम, अखरोट व अन्य मेमोरी बूस्टिंग फूड को शामिल करें।

मिताली जैन