मेथी को लंबे समय तक करना है स्टोर तो इन हैक्स का लें सहारा

मेथी को लंबे समय तक करना है स्टोर तो इन हैक्स का लें सहारा

अगर आप उनमें से हैं, जो सर्दियों में ही नहीं, बल्कि गर्मियों में भी मेथी के स्वास्थ्य लाभ हासिल करना चाहते हैं तो ऐसे में आप फ्रीजर की मदद ले सकते हैं। फ्रीजर में मेथी को स्टोर करने से उन्हें पूरे साल बेहद आसानी से खाया जा सकता है।

ठंड का मौसम हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना गया है, क्योंकि इस मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं और उनके सेवन से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इन्हीं हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है मेथी। जिसका सेवन हम कई रूपों में ठंड के मौसम में करते हैं। हालांकि कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह सप्ताह की सब्जियां एक साथ लेकर आते हैं। ऐसे में पत्तेदार सब्जियों की फ्रेशनेस एक−दो दिन में ही कम होने लगती है। अगर आप भी मेथी लेकर आए हैं और लंबे समय तक उसे यूं ही हरा−भरा बनाए रखना चाहते हैं तो आप इन हैक्स का सहारा ले सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग हटाने के लिए इन तीन हैक्स का लें सहारा

फ्रीजर आएगा काम

अगर आप उनमें से हैं, जो सर्दियों में ही नहीं, बल्कि गर्मियों में भी मेथी के स्वास्थ्य लाभ हासिल करना चाहते हैं तो ऐसे में आप फ्रीजर की मदद ले सकते हैं। फ्रीजर में मेथी को स्टोर करने से उन्हें पूरे साल बेहद आसानी से खाया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले मेथी की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें ताकि उसमें बिल्कुल भी मिट्टी ना रह जाए। इसके बाद आप उसे सुखा लें और फिर सूख जाने के बाद इसे बारीक काट लें। इसकी ठंडल को हटाना ना भूलें। अब आप मेथी की बारीक कटी पत्तियों को एक जिपलॉक प्लास्टिक बैग में रखें और बैग को लॉक करके फ्रिजर में रखें।

इसे भी पढ़ें: बासी व सूखी ब्रेड को फेंकने की जगह इन बेहतरीन तरीकों से करें इस्तेमाल

पेपर टॉवल की लें मदद

अगर आप सप्ताह या दस दिन के लिए मेथी को स्टोर करना चाहते हैं तो उसके लिए यह तरीका एकदम सही है। इसके लिए आप पत्तियों को तोड़ लें। ध्यान रखें कि आपको मेथी को वॉश नहीं करना है। इसके बाद आप मेथी की पत्तियों को पेपर टॉवल में लपेट लें और फिर इस पेपर टॉवल को एक प्लास्टिक बैग में रखें। इस प्लास्टिक बैग को लॉक करके एयर टाइट कंटेनर में रखें। आप इस कंटेनर को फ्रिज में रखें। इस तरह आप दस से बारह दिनों तक बेहद आसानी से मेथी के पत्तों को यूं ही फ्रेश बनाए रख सकती हैं। अब जब भी आपका मन हो, पेपर टॉवल से पत्तियां निकालें, उन्हें वॉश करें और इस्तेमाल करें।

मिताली जैन