जाड़े के मौसम में बनाएं बाजरे की खिचड़ी, यह रही रेसिपी

जाड़े के मौसम में बनाएं बाजरे की खिचड़ी, यह रही रेसिपी

ठंड के मौसम में बाजरा मार्केट में आसानी से मिल जाता है। साथ ही यह शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। गांव में तो लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। अगर आप भी बाजरे की खिचड़ी का स्वाद चखना चाहते हैं तो इस आसान तरह से आप इसे बनाकर तैयार कर सकते हैं।

ठंड के मौसम में बाजरे की खिचड़ी खाना लोग बेहद पसंद करते हैं। दाल चावल की मदद से बनने वाली खिचड़ी की तुलना में यह कई अधिक पौष्टिक होती है और खासतौर से, इसे सर्दियों के मौसम में ही बनाया जाता है। ठंड के मौसम में बाजरा मार्केट में आसानी से मिल जाता है। साथ ही यह शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। गांव में तो लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। अगर आप भी बाजरे की खिचड़ी का स्वाद चखना चाहते हैं तो इस आसान तरह से आप इसे बनाकर तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बाजरे की खिचड़ी बनाने का तरीका−

इसे भी पढ़ें: ठंड के मौसम में नाश्ते में बनाए गरमा-गरम गोभी-मटर के पराठे

सामग्री−

आधा कप बाजरा आठ−नौ घंटे भीगा हुआ

आधा कप मूंग दाल

दो टेबलस्पून घी

आधा छोटा चम्मच जीरा

हींग

एक हरी मिर्च बारीक कटी हुई

आधा छोटा चम्मच अदरक पेस्ट

एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर

नमक स्वादानुसार

विधि−

बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए आप सबसे पहले आधा कप बाजरा लेकर उसे साफ करें और धोकर पानी में आठ से दस घंटे के लिए भिगोने के लिए रख दें। अब आप बाजरे से अतिरिक्त पानी निकाल दें। इसके बाद आप बाजरे को छलनी में रखकर दस−पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें ताकि बाजरे में मौजूद सारा पानी अच्छी तरह निकल जाए।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के साथ−साथ इम्युनिटी को बढ़ाती है गुड़ की चटनी

इसके बाद आप बाजरे को जार में डालकर ब्लेंड करें। याद रखें कि बाजरे को पूरी तरह पीसना नहीं है, बस आपको उसे मोटा दरदरा करना है। अब बाजरे को प्लेट में निकाल लें। अब कूकर गर्म करें और इसमें एक चम्मच घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें हींग, जीरा, अदरक पेस्ट, हल्दी पाउडर डालकर मसाले को हल्का भूनें।

अब इसमें बाजरा व मूंग की दाल डालें और चलाते हुए एक मिनट के लिए भून लें। अब इसमें पानी व नमक डालकर चलाएं। अब कूकर बंद करें और खिचड़ी को एक सीटी आने तक पकने दें। इसके बाद गैस को स्लो करें और करीबन पांच मिनट के लिए पकाएं।

इसके बाद गैस बंद करें और कूकर का प्रेशर खुद ब खुद निकलने दें।

आपकी बाजरे की खिचड़ी बनकर तैयार है। आप इसे बाउल में निकालें। अगर आप चाहें तो इसे ऐसे ही घी डालकर भी सर्व कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे और भी ज्यादा टेस्टी बनाना चाहते हैं तो इसके उपर एक तड़का लगाएं। 

तड़का बनाने के लिए तड़का पैन लें। इसमें एक छोटा चम्मच घी डालें और इसमें जीरा डालें। अब जीरा भुनने के बाद गैस बंद करें। इसके बाद तड़के को खिचड़ी के उपर डालें और मिक्स करें। आपकी बाजरे की खिचड़ी खाने के लिए बिल्कुल तैयार है।

मिताली जैन