जानिए घर पर किस तरह बनाएं महाराष्ट्रियन स्टाइल बटाटा वड़ा

जानिए घर पर किस तरह बनाएं महाराष्ट्रियन स्टाइल बटाटा वड़ा

मराठी भाषा में ’आलू’ को ’बटाटा’ और ’वड़ा’ का अर्थ ’तला हुआ नाश्ता’ कहा जाता है। इसलिए इसे बटाटा वड़ा कहा जाता है। वहीं, साउथ इंडिया में इसे आलू बोंडा के नाम से भी जाना जाता है। यूं तो यह एक ऐसा स्ट्रीट फूड है, जो देश के कोने-कोने में बेहद आसानी से मिल जाता है।

आमतौर पर, जब शाम का समय होता है तो कुछ मजेदार व अच्छा खाने का मन करता है। ऐसे में हम अधिकतर स्नैकिंग करने के लिए कुछ टेस्टी व डिलिशियस खाना चाहते हैं। ऐसे में बटाटा वड़ा खाना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। यह मुंबई का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड स्नैक है। मराठी भाषा में ’आलू’ को ’बटाटा’ और ’वड़ा’ का अर्थ ’तला हुआ नाश्ता’ कहा जाता है। इसलिए इसे बटाटा वड़ा कहा जाता है। वहीं, साउथ इंडिया में इसे आलू बोंडा के नाम से भी जाना जाता है। यूं तो यह एक ऐसा स्ट्रीट फूड है, जो देश के कोने-कोने में बेहद आसानी से मिल जाता है, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे घर पर भी बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बटाटा वड़ा बनाने की आसान रेसिपी के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: जानिए सर्दियों में किस तरह बनाएं हॉट एंड सॉर सूप

बटाटा वड़ा की आवश्यक सामग्री-

- 250 ग्राम आलू या 4 मध्यम आलू

- अदरक-लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट 

- कटा हरा धनिया

- नमक ज़रुरत के अनुसार

- छोटा चम्मच नींबू का रस

- आधा छोटा चम्मच चीनी - वैकल्पिक

- 1 बड़ा चम्मच तेल

- आधा छोटा चम्मच सरसों के बीज

- आधा छोटा चम्मच जीरा

- हल्दी पाउडर

- 1 चुटकी हींग

- 6 से 7 करी पत्ता- कटा हुआ

- बटाटा वड़ा बैटर के लिए

- 1 कप बेसन

- लाल मिर्च पाउडर

- 1 चुटकी बेकिंग सोडा

- आवश्यकतानुसार तलने के लिए तेल

हरी मिर्च तलने के लिए

- 2 से 3 हरी मिर्च

- 1 से 2 चुटकी नमक

बटाटा वड़ा बनाने की विधि-

सबसे पहले 2 लीटर प्रेशर कुकर में आलू वा पानी डालकर 7 से 8 मिनट के लिए मध्यम आंच पर या 5 से 6 सीटी के लिए प्रेशर कुक करें। जब प्रेशर अपने आप कम हो जाए तो ढक्कन हटा दें। आलू को अच्छे से पकाना है। आलू को निकाल कर गरम होने दीजिये। जब आलू गर्म हो जाएं तो आलू को छीलकर फोर्क या आलू मैशर से मैश कर लें। ज्यादा मैश न करें। मैश किए हुए आलू में 2 टेबल स्पून कटा हरा धनिया और आवश्यकतानुसार नमक डालिये। अब बारी है तड़के के लिए आलू की फिलिंग बनाने की। इसके लिए एक छोटे पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल गरम करें। धीमी आंच पर राई डालें और उन्हें चटकने दें। जब राई चटकने लगे तब इसमें जीरा डालें। अब इसमें हल्दी पाउडर और 1 चुटकी हींग डालें। अब इसमें अदरक लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट डालें और मिक्स करें। फिर इसमें 6 से 7 करी पत्ते जो कटे हुए हैं, डाल दें।

पेस्ट को कुछ सेकंड के लिए धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि अदरक और लहसुन दोनों की कच्ची सुगंध न चली जाए। अब मैश किए हुए आलू में सारा भूना हुआ मिश्रण डालें। बहुत अच्छी तरह मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: जानिए घर पर किस तरह बनाएं स्वादिष्ट पनीर समोसा

अब इसमें नींबू का रस और चीनी मिलाएं। चीनी जोड़ना वैकल्पिक है और इसे छोड़ा जा सकता है। बहुत अच्छी तरह मिला लें। स्वाद की जाँच करें और यदि आवश्यक हो तो अधिक नमक डालें। फिर आलू के मिश्रण से मध्यम आकार के गोले बना लें। आलू के गोले को हल्का सा चपटा कर लें क्योंकि इससे वड़े आसानी से फ्राई हो जाते हैं। अब बेसन का बैटर तैयार करेंगे। इसके लिए एक दूसरे बाउल में 1 कप बेसन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, 1 चुटकी बेकिंग सोडा और 1/2 छोटा चम्मच नमक डालें।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें। ताकि एक स्मूद बैटर तैयार हो जाए। ध्यान दें कि घोल मध्यम गाढ़ा हो। अब इसे एक साइड रख दें। अब बटाटा वड़ा को तलने के लिए कड़ाही में तेल गरम करें। जब कढ़ाई में तेल गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम-धीमा रखें। इसके बाद, एक आलू वड़ा लें और इसे बेसन के घोल में डुबोएं। इसे बैटर से धीरे-धीरे चारों ओर समान रूप से कोट करें। फिर धीरे से बैटर कोटेड आलू वड़ा को गरम तेल में डालिये। इस तरह कढ़ाई में अन्य बटाटा वड़ा डालें।

जब एक तरफ से अपारदर्शी, फर्म, हल्का कुरकुरा और हल्का सुनहरा हो जाए, तो प्रत्येक बटाटा वड़ा को एक स्लेटेड चम्मच से पलट दें। दूसरी तरफ से भी तलना जारी रखें। जब दूसरा भाग हल्का सुनहरा हो जाए तो इन्हें फिर से पलट दें। इस तरह उन्हें दो बार पलट कर सुनहरा होने तक तल लें। एक स्लेटेड चम्मच से जितना संभव हो उतना तेल निकालने के साथ निकालें। इन्हें किचन पेपर टॉवल पर रखें। इस तरह से बचे हुए बटाटा वड़ा तल लें। बटाटा वड़ा को तली हुई हरी मिर्च के साथ सर्व किया जाता है। इसके लिए आप उसी तेल में 2 से 3 हरी मिर्च तल लें। प्रत्येक हरी मिर्च को तलने से पहले काट लें ताकि वह गरम तेल में न फटे। हरी मिर्च को हल्का कुरकुरा होने तक भूनें। किचन पेपर टॉवल पर निकाल लें। हरी मिर्च के गर्म हो जाने पर इन पर थोडा़ सा नमक छिड़कें और मिक्स करें। बटाटा वड़ा को तली हुई नमकीन हरी मिर्च, मीठी इमली की चटनी, नारियल की चटनी और धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइये। आप इन्हें पाव या ब्रेड या बर्गर बन्स के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

मिताली जैन