फ्रिज में रखी बची हुई ब्रेड से तैयार करें ब्रेड मंचूरियन

फ्रिज में रखी बची हुई ब्रेड से तैयार करें ब्रेड मंचूरियन

ब्रेड मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को पानी में डिप करें। इसके बाद आप उसे हाथों से अच्छी तरह निचोड़ें। इसे बनाने वालों ने अपने अनुभव से बताया कि इस स्टेज पर आपको जितना हो सके, ब्रेड से पानी निकालना है। अब आप बाउल में ब्रेड को डालें।

सुबह के नाश्ते में अक्सर हम सभी ब्रेड खाना पसंद करते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि जब आप ब्रेड का बड़ा पैकेट ले आते हैं और फिर दो दिन खाने के बाद भी वह खत्म नहीं होता, तब समझ नहीं आा कि इसका क्या किया जाए। दरअसल, ब्रेड खाना यकीनन अच्छा लगता हो, लेकिन हर दिन ब्रेड भी नहीं खाई जा सकती। ऐसे में वक्त आता है कि आप ब्रेड को एक नए अंदाज में बनाए, ताकि घर का हर सदस्य उसे खाना चाहे। तो चलिए आज हम आपको ब्रेड की मदद से मंचूरियन बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं। यह रेसिपी आपको यकीनन काफी अच्छी लगेंगी−

इसे भी पढ़ें: इस तरीके से बनाएं भरवां करेला, हर कोई खाएगा चटकारे लेकर

सामग्री−

ब्रेड स्लाइस

पानी

1/4 कप पत्तागोभी (कटा हुआ)

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 छोटा चम्मच धनिया बीज पाउडर

1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

नमक

1 चम्मच लाल मिर्च सॉस

स्प्रिंग अनियन

कॉर्नफ्लोर 

तलने के लिए तेल

2 बड़े चम्मच तेल

1 बड़ा चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)

1 बड़ा चम्मच लहसुन (बारीक कटा हुआ)

1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च की चटनी

1 बड़ा चम्मच सोया सॉस

शिमला मिर्च

इसे भी पढ़ें: छुट्टी के दिन घर पर कुछ इस तरह बनाएं चटाकेदार दही पूरी

विधि−

ब्रेड मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को पानी में डिप करें। इसके बाद आप उसे हाथों से अच्छी तरह निचोड़ें। इसे बनाने वालों ने अपने अनुभव से बताया कि इस स्टेज पर आपको जितना हो सके, ब्रेड से पानी निकालना है। अब आप बाउल में ब्रेड को डालें। इसी तरह अन्य ब्रेड का प्रोसेस भी करें। अब आप इसमें कटी हुई पत्तागोभी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया, जीरा पाउडर, नमक, रेड चिली सॉस और स्प्रिंग अनियन डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण से हम मंचूरियन बॉल्स बनाएंगे।

अब एक कड़ाही में ऑयल गर्म करने के लिए रख दें। वहीं दूसरी ओर, एक प्लेट में थोड़ा कॉर्नफ्लोर डालें और मिश्रण की बॉल्स बनाते हुए उसे कॉर्नफ्लोर से कोट करते चले जाएं। हमारे अनुभव में अगर आपके पास कॉर्नफ्लोर नहीं है तो आप मैदा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तेल गर्म हो जाने के बाद मंचूरियन बॉल्स को मीडियम फ्लेम पर फ्राई करें। जब यह फ्राई हो जाए तो एक प्लेट के ऊपर टिश्यू पेपर रखकर उसमें इन्हें निकालें।

इसे भी पढ़ें: पनीर से बनाना है कुछ नया तो ट्राई करें यह रेसिपी

अब बारी है मंचूरियन का सॉस बनाने की। इसके लिए एक पैन लेकर उसमें दो चम्मच ऑयल डालें। अब इसमें अदरक व लहसुन को डालें और दो मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें बची हुई पत्तागोभी डालकर हल्का चलाएं। इसके बाद इसमें चिली सॉस, सोया सॉस, थोड़ा सा पानी व शिमला मिर्च डालकर मिक्स करें। अब इसमें स्प्रिंग अनियन डालें। अब आप एक बाउल में थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर लेकर उसमें पानी डालकर एक मिश्रण बनाएं। इस कॉर्नफ्लोर मिश्रण को पैन में डालें। आखिरी में इसमें तैयार मंचूरियन बॉल्स डालें और मिश्रण से कोट करें। इसे आप चार−पांच मिनट के लिए धीमी गैस पर पकाएं।

बस आपके ब्रेड मंचूरियन बनकर तैयार है। आप इसे गरमा−गरम सर्व करें।

मिताली जैन