सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह बनाएं शकरकन्दी चाट

सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह बनाएं शकरकन्दी चाट

शकरकन्दी की चाट बनाने के लिए सबसे पहले आप शकरकन्दी को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद आप इसे नॉन−स्टिक पैन में रखें और थोड़ा पानी छिड़ककर उस पर लिड लगाएं और 15−20 मिनट के लिए रोस्ट करें।

ठंड के मौसम में शकरकन्दी खाने का एक अलग ही मजा है। यह ऊर्जा का खजाना है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी6, विटामिन डी, विटामिन ए, आयरन, पौटेशियम व अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी मानी गई है। अगर आप भी ठंड के मौसम में शकरकन्दी को एक टेस्टी अंदाज में खाना चाहते हैं तो ऐसे में शकरकन्दी की चाट बनाना अच्छा विचार है। इसे बनाना भी बेहद आसान है। तो चलिए आज हम आपको शकरकन्दी की चाट बनाने का तरीका बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: इस तरीके से बनाएं कटहल, हर कोई पूछेगा रेसिपी

सामग्री−

शकरकन्दी

एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर,

आधा छोटा चम्मच चाट मसाला

आधा छोटा चम्मच नमक

एक चौथाई चम्मच रेड चिली फलेक्स

एक चम्मच टोमेटो कैचप

एक चम्मच हरी चटनी

एक चम्मच इमली की चटनी

एक नींबू का रस 

बारीक कटा हुआ ताजा हरा धनिया

इसे भी पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं मिनटों में पालक की स्वादिष्ट दाल

विधि−

शकरकन्दी की चाट बनाने के लिए सबसे पहले आप शकरकन्दी को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद आप इसे नॉन−स्टिक पैन में रखें और थोड़ा पानी छिड़ककर उस पर लिड लगाएं और 15−20 मिनट के लिए रोस्ट करें। करीबन आठ से दस मिनट तक एक साइड पर कुक करने के बाद दूसरी साइड से पलटें और कुक करें। पलटने के बाद भी पानी का छींटा जरूर करें। अगर शकरकन्दी पैन से चिपक रही हो तो ऐसे में आप थोड़ा सा कुकिंग ऑयल भी एड कर सकती हैं। 

अब आप शकरकन्दी का छिलका उतारकर मोटे टुकड़ों में काटें और एक मिक्सिंग बाउल में डालें। अब इसमें एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच चाट मसाला, आधा छोटा चम्मच नमक, एक चौथाई चम्मच रेड चिली फ्लेक्स, एक चम्मच टोमेटो कैचप, एक चम्मच हरी चटनी, एक चम्मच इमली की चटनी, एक नींबू का रस और बारीक कटा हुआ ताजा हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। 

बस आपकी शकरकन्दी की चाट बनकर तैयार है। आप इसे फैमिली के साथ बैठकर एन्जॉय करें। इस चाट को टेस्ट करने वालों का कहना है कि इसका स्वाद बिल्कुल बाजार में मिलने वाली शकरकन्दी की चाट जैसा ही होता है।

नोटः अगर आपको तीखा खाना कम पसंद है तो ऐसे में आप हरी चटनी व रेड चिली फ्लेक्स की मात्रा को अपने स्वादानुसार कम कर सकते हैं।

मिताली जैन