अदरक और केस्टर ऑयल से बनाएं हेयर मास्क, बाल बनेंगे रेशम से मुलायम और घने

hairmask
Google common license
अगर आप अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो घर पर मौजूद चीजों के इस्तेमाल से हेयरफॉल की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। बालों को लंबा करने के लिए आप अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं।

आजकल सभी हेयरफॉल की प्रॉब्लम से परेशान है। यहां तक कि अब ये समस्या बच्चों में भी आम हो गयी है। लंबे और घने बाल पाने के लिए लोग  तरह-तरह के तेल, शैंपू और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, लेकिन इनसे कोई फायदा नहीं होता। ज्यादातर हेयर केयर प्रोडक्ट्स में केमिकल्स भरे होते हैं, जिनसे बालों को फायदे की जगह नुकसान होता है। अगर आप अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहते  हैं तो घर पर मौजूद चीजों के इस्तेमाल से हेयरफॉल की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। बालों को लंबा करने के लिए आप अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं। इन तीनों ही चीजों में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। तो आइए, जानते हैं कि आप घर पर अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं-

इसे भी पढ़ें: छोटी हो गई है टी-शर्ट तो ऐसे करें उसे रियूज

हेयर मास्क बनाने का तरीक़ा 

इस मास्क को बनाने के लिए आपको 1चम्मच अदरक का रस, 2 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल लेना है। इसके बाद नारियल तेल को हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद इसमें कैस्टर ऑयल, और अदरक का रस मिलाएं। आपका लिक्विड हेयर मास्क तैयार है। इसको बालों में कम से कम आधा घंटा लगा रहने दें  फिर शैंपू कर लें अगर आप शैम्पू नहीं करना चाहते तो तो साफ़ पानी से ही बाल धो सकते है।

दोस्तों नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है। बालों में नारियल का तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बालों की लंबाई बढ़ती है। अदरक एंटी फंगल गुणों से भरा होता है जोकि बालों को डैंड्रफ की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते है और केस्टर ऑयल से बालों की ग्रोथ होती है। 

अन्य न्यूज़