जरूर बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर मखाना चिक्की

जरूर बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर मखाना चिक्की

मखाने को कड़ाही में सूखा भूनकर दरदरा पीस लें। मगज को भी सूखा भूनकर निकाल लें। अब इसी कड़ाही में दो टीस्पून घी डालकर गुड़ को पिघलाएं। गुड़ को लगातार चलाती रहें, जब यह पिघल जाए तो गैस बंद कर दें और इसमें मखाना और मगज डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

मखाना के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो आपको पता ही होगा। शारीरक कमजोरी दूर करने में भी यह बहुत मददगार है, तभी तो इसे हेल्दी स्नैक्स की कैटेगरी में रखा जाता है। शाम को हल्की भूख लगने पर मखाने को भूनकर खा सकती हैं या फिर इसकी स्वादिष्ट चिक्की बना सकती हैं। जी हां, मूंगफली की तरह ही आप मखाने के भी चिक्की बना सकती हैं जो हेल्दी और टेस्टी होने के साथ ही सभी को बहुत पंसद भी आती है। तो चलिए आपको बताते हैं इसे बनाने की विधि।

इसे भी पढ़ें: जब घर पर आएं मेहमान तो कुछ इस तरह बनाएं टेस्टी पालक के कबाब

सामग्री

2 कप- मखाना

डेढ़ कप- गुड़

1 टेबलस्पून- मगज

2 टीस्पून- घी

विधि

मखाने को कड़ाही में सूखा भूनकर दरदरा पीस लें। मगज को भी सूखा भूनकर निकाल लें। अब इसी कड़ाही में दो टीस्पून घी डालकर गुड़ को पिघलाएं। गुड़ को लगातार चलाती रहें, जब यह पिघल जाए तो गैस बंद कर दें और इसमें मखाना और मगज डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब एक थाली में घी लगाकर इस मिश्रण को चम्मच की मदद से फैला दें। ध्यान रहे इसे गरम ही फैलाना है वरना हा गाढ़ा हो जाएगा और फिर एक समान नहीं फैलेगा। इसे थोड़ा मोटा ही रखें। ठंडा होने पर चाकू की मदद से इसे निकाल लें और तोड़कर सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: टेस्ट के साथ−साथ हेल्थ का रखना है ख्याल तो घर पर तैयार करें रागी डोसा

नोट- मखाने में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स और कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जिसके कारण यह सभी उम्र के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आमतौर पर उपवास में मखाना खाया जाता है, लेकिन आप इसे स्नैक्स के रूप में रोजाना खा सकते हैं। कुकरी एक्सपर्ट्स के अनुसार, मखाने की चिक्की में वैसे तो आप चीनी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन गुड़ से बनी चिक्की ज़्यादा फायदेमंद होती है।

- कंचन सिंह







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept