बच्चों के लिए गर्मियों में बनाएं घर पर यह तीन कूल रेसिपीज़

Summer cool recipes
कंचन सिंह । Jun 29, 2020 4:55PM
मिक्सर में केले को छोटे-छोटे टुकड़े करके डालें, इसमें शक्कर और बर्फ डालकर पीस लें। ध्यान रहे अभी दूध नहीं डालना है। केला पिस जाने के बाद उसमें दूध डालकर मिक्सर चलाएं। आप चाहें तो इसमें इलायची पाउडर भी डाल सकती हैं।

गर्मियों के मौसम में गरम-गरम कुछ खाने से ज़्यादा मज़ा आता है, ठंडी ड्रिंक पीने में। तभी तो लोग शेक से लेकर जूस तक बनाते हैं और यह सब बच्चों को खासतौर पर बहुत पसंद आता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मिल्के शेक और मैंगो आइसक्रीम की बहुत ही टेस्टी और आसान रेसिपी। जब हमने इसे बनाया तो इसमें न तो ज़्यादा समय लगा और न ही ज़्यादा झंझट है। तो चलिए बनाते हैं कूल रेसिपीज-

इसे भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में बच्चों के लिए बनाएं पाइनेप्पल स्मूदी

बनाना मिल्क शेक 

यह बच्चों को बहुत पसंद आता है।

सामग्री

2 ग्लास दूध

2 पका हुआ केला

चीनी (स्वादानुसार)

थोड़े से ड्राई फ्रूट्स गार्निशिंग के लिए

बर्फ के 4 -5 टुकड़े

विधि

मिक्सर में केले को छोटे-छोटे टुकड़े करके डालें, इसमें शक्कर और बर्फ डालकर पीस लें। ध्यान रहे अभी दूध नहीं डालना है। केला पिस जाने के बाद उसमें दूध डालकर मिक्सर चलाएं। आप चाहें तो इसमें इलायची पाउडर भी डाल सकती हैं। अब बनाना मिल्क शेक को एक ग्लास में निकालकर कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स का कहना है कि किसी भी फल का मिल्क शेक बनाते समय पहले फल और चीनी को पीस लें उसके बाद ही दूध डालें।

फ्रूट कस्टर्ड

गर्मियों के मौसम में ठंडा-ठंडा फ्रूट कस्टर्ड खाने में बहुत मज़ा आता है।

सामग्री

आधा लीटर दूध

2 चम्मच कस्टर्ड पाउडर

2 चम्मच चीनी

दो कप कटे हुए मिक्स फ्रूट्स (सेब, अनार, पपीता, अंगूर, केला)

थोड़े से ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, किशमिश)

विधि

सबसे पहले दूध को उबलने के लिए रखें और कस्टर्ड पाउडर में थोड़ा सा ठंडा दूध मिलाकर घोल बना लें। जब दूध उबल जाए तो आंच धीमी करके कस्टर्ड पाउडर के घोल को धीरे-धीरे दूध में डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। इसमें चीनी डाल दें और 2-3 मिनट तक पकाएं। फिर आंच से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। दूध का मिश्रण जब ठंडा हो जाए तो उसमें कटे हुए फल और ड्राई फ्रूट्स मिक्स करें। आप चाहें तो थोड़ा इलायची पाउडर भी डाल सकती हैं। अब इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें और ठंडा-ठंडा कस्टर्ड सर्व करें।

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कस्टर्ड पाउडर को हमेशा ठंडे दूध में ही मिलाकर डालें, वरना कस्टर्ड अच्छा नहीं बनेगा।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में बनाएं खीरे और पुदीने की मदद से लस्सी

मैंगो आइसक्रीम

यह बच्चों के साथ ही बड़ों की भी फेवरेट होती है।

सामग्री

एक किलो आम

250 ग्राम फ्रेश क्रीम

100 ग्राम चीनी

1 चम्मच वनीला एक्सेस

विधि

सबसे पहले आम को छीलकर उसका पल्प निकाल ले और मिक्सर में ग्राइंड करके उसका पेस्ट बना ले। फिर उसे एक बाउल में निकालकर उसमें चीनी और वनीला एक्सेस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक बर्तन में क्रीम निकालकर उसे अच्छी तरह फेंटे। क्रीम को अच्छी तरह व्हीप करके बाद उसे आम के पेस्ट में डालकर इसे 3-5 मिनट तक अच्छी तरह फेंटे। मिश्रण का कलर थोड़ा चेंज हो जाएगा। अब इसे एक एयरटाइट कंटेनर में डाल दें और थोड़ा टैप करें ताकि क्रीम अच्छी तरह सेट हो जाए। इसे 7-8 घंटे तक फ्रिज में रखें। आइसक्रीम तैयार है इसे ड्राई फ्रूट से गार्निश करके सर्व करें।

जब हमने इसे बनाया तो हमें तो आइसक्रीम बहुत पसंद आई, उम्मीद है आपको भी पसंद आएगी।

- कंचन सिंह

अन्य न्यूज़