डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो एलोवेरा का यूं करें इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो एलोवेरा का यूं करें इस्तेमाल

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप स्टोर से खरीदे गए जेल का उपयोग कर सकते हैं या इसे अपने एलोवेरा के पौधे से निकाल सकते हैं। इस एलोवेरा जेल को शैंपू करने से 30 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं।

ठंड के मौसम में अक्सर डैंड्रफ की समस्या काफी बढ़ जाती है। दरअसल, ठंडी हवाओं के कारण स्कैल्प का रूखापन बढ़ जाता है और एक पतली लेयर अलग से नजर आने लगती हैं। जो बाद में डैंड्रफ का रूप ले लेती है। अमूमन लोग इस डैंड्रफ से मुक्ति पाने के लिए तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। इसे उन्हें फायदा तो कम होता है लेकिन पैसे बहुत अधिक खर्च हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप एक नेचुरल तरीके से डैंड्रफ  को अलविदा कहना चाहते हैं तो एलोवेरा को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं डैंड्रफ से निजात पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किस तरह करें-

इसे भी पढ़ें: सीने में जलन से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगी राहत

बालों में लगाएं एलोवेरा जेल

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप स्टोर से खरीदे गए जेल का उपयोग कर सकते हैं या इसे अपने एलोवेरा के पौधे से निकाल सकते हैं। इस एलोवेरा जेल को शैंपू करने से 30 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। प्रभावी परिणामों के लिए आप इसे सप्ताह में दो बार दोहरा सकते हैं।

बनाएं एलोवेरा और नींबू का हेयर मास्क

एलोवेरा की तरह ही नींबू भी डैंड्रफ के इलाज के लिए बेहद प्रभावी रूप से काम करता है और आप एलोवेरा और नींबू को मिक्स करके बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए आधा कप एलोवेरा जेल एक बाउल में लें और उसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें। अब, इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों के स्ट्रैंड्स पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में, इसे गुनगुने पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: इन आसान टिप्स की मदद से घर पर ही धोऐं अपने महंगे जैकेट, नहीं करवाना पड़ेगा ड्राई क्लीन

बनाएं एलोवेरा और नारियल तेल का हेयर मास्क

अगर आप एलोवेरा और नारियल तेल का हेयर मास्क तैयार करते हैं तो इससे आपके बालों को पोषण मिलता है, साथ ही साथ रूसी से भी राहत मिलती है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 1 कप नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब, इस मिश्रण से स्कैल्प पर मसाज करें और इसे कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें। अंत में, इसे गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

मिताली जैन