इन आसान टिप्स की मदद से घर पर ही धोऐं अपने महंगे जैकेट, नहीं करवाना पड़ेगा ड्राई क्लीन

इन आसान टिप्स की मदद से घर पर ही धोऐं अपने महंगे जैकेट, नहीं करवाना पड़ेगा ड्राई क्लीन

गर आपके लिए कपड़ों को ड्राई क्लीन करवाना बजट से बाहर हो रहा है तो आप इन्हें घर पर भी आसानी से साफ कर सकते हैं। आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप घर पर ही अपने सर्दियों के महंगे जैकेट और कपड़ों को धो सकते हैं

आमतौर पर हम अपने सर्दियों के भारी जैकेट्स और कोट को ड्राई क्लीनर से साफ करवाते हैं। महंगी जैकेट, कोट या सूट को साफ करने के लिए लोग अक्सर ड्राई क्लीनिंग की मदद लेते हैं ताकि वे अच्छे से साफ हो सकें। लेकिन कपड़ों को ड्राई क्लीन करवाना कभी-कभी हमारी जेब पर भारी भी पड़ सकता है। अगर आपके लिए कपड़ों को ड्राई क्लीन करवाना बजट से बाहर हो रहा है तो आप इन्हें घर पर भी आसानी से साफ कर सकते हैं। आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप घर पर ही अपने सर्दियों के महंगे जैकेट और कपड़ों को धो सकते हैं-

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में छूमंतर होगी रूसी

अगर आप अपनी सर्दियों की हैवी जैकेट को घर पर ही धोना चाहते  हैं तो सबसे पहले उसके कॉलर पर दी गई जानकारी को पढ़ लें। अगर किसी कपड़े पर लिखा हो 'फॉर ड्राई क्लीन ऑनली' तो ऐसे कपड़े को कभी भी गर्म पानी में ना धोएं। कॉलर के अंदर टैग पर कपड़े को साफ करने से जुड़ी जानकारी दी जाती है, इसे ध्यान से पढ़ें। 

ऐसे कपड़ों के लिए किसी माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। ऊनी कपड़ों के लिए आप लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्रेस के साथ लगे टैग पर ड्राई क्लीन के लिए इस्तेमाल होने वाले डिटर्जेंट की जानकारी दी होती है। आप दी गई जानकारी के हिसाब से अन्य प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कपड़ों को वाशिंग मशीन में धोने से बेहतर होगा कि आप उन्हें डिटर्जेंट के साथ पानी में भिगोकर 10 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। मशीन में कपड़े का टेक्सचर खराब हो सकता है या कपड़े फट सकते हैं।

ध्यान दें कि कपड़ों को साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। इससे कपड़े सिकुड़ सकते हैं या फिर उनका रंग भी उतर सकता है। कपड़ों को धोने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: किचन से बाहर भी कई तरीकों से काम आ सकता है सिरका

अगर कपड़े पर किसी तरह का दाग या गंदगी जमा है तो उसे  किसी हार्ड ब्रश या अन्य सामान के बजाय हाथ से रगड़कर साफ करें।

कपड़ों को सुखाने के लिए मशीन का इस्तेमाल ना करें। कपड़ों को धोने के बाद आप उन्हें बाहर धूप में डाल सकते हैं या फिर किसी हैंगर में लटका कर सुखा सकते हैं। ऐसा करने से कपड़ों में कोई सिलवट नहीं आएगी और कपड़ो को प्रेस करने में परेशानी नहीं होगी।

अगर आपकी जैकेट गंदी हो गई है तो उसे पलट कर धोएं और सूखने दें। ध्यान दें कि लेदर जैकेट को पानी में धोने के बजाय ड्राई क्लीनर से ही साफ करवाएं।

- प्रिया मिश्रा