आँखों के नीचे काले घेरे हैं परेशान? इन आसान घरेलू उपायों से पाएं इनसे छुटकारा

dark circles under eyes
google creative
पोषण की कमी, नींद पूरी न होने आदि के कारण भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। यह देखने में बहुत भद्दा लगता है और इससे चेहरे की खूबसूरती कम होती है। आजकल बाजार में डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए कई क्रीम आदि मौजूद हैं। लेकिन आप घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इनसे छुटकारा पा सकते हैं

आज के समय में हमारा अधिकतर समय मोबाइल फोन या लैपटॉप की स्क्रीन के सामने गुजरता है। ऐसे में आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स यानि काले घेरे की समस्या बहुत आम है। इसके अलावा पोषण की कमी, नींद पूरी न होने आदि के कारण भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। यह देखने में बहुत भद्दा लगता है और इससे चेहरे की खूबसूरती कम होती है। आजकल बाजार में डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए कई क्रीम आदि मौजूद हैं। लेकिन अगर आप नेचुरल तरीकों से आँखों के नीचे काले घरों को कम करना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं - 

खीरा

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए खीरा बहुत  फायदेमंद माना जाता है। खीरे के इस्तेमाल से आँखों के नीचे काले घेरे दूर होते हैं और ठंडक मिलती है। इसके लिए कुछ खीरे के स्लाइस लें और उन्हें आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखें। इसके बाद खीरे के स्लाइस को 10 मिनट के लिए अपने डार्क सर्कल्स पर लगा छोड़ दें और गुनगुने पानी से आंखें धो लें। ऐसा आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: किचन में मौजूद इन मसालों से करें अपनी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज

टी बैग्स

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए आप ठन्डे टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टी बैग्स में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डार्क सर्कल्स को हटाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको टी बैग्स को पानी में भिगोना चाहिए और फिर इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में स्टोर करना चाहिए। इसके बाद, कोल्ड टी बैग्स को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। 

टमाटर

डार्क सर्कल्स को खत्म करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल एक बहुत असरदार है। टमाटर में लाइकोपीन मौजूद होता है, जो त्वचा की रंगत निखारने का काम करता है और डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है। डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बराबर भागों में टमाटर और नींबू  का रस मिलाएं और एक कॉटन बॉल की मदद से डार्क सर्कल्स पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

आलू

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल एक अच्छा तरीका है। आलू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है और डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। फिर एक कॉटन बॉल की मदद से आलू के रस को डार्क सर्कल्स पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

गुलाब जल 

गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा की तमाम समस्याओं को लड़ कर, त्वचा को निखारने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत करने और त्वचा को निखारने में मदद मिलती है। गुलाब जल को आप डार्क सर्कल्स हटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुलाब जल को रुई में भिगोएं और डार्क सर्कल्स पर रखें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़