लाइट मेकअप बदल सकता है आपका लुक, बस अपनाएं यह 6 स्टेप्स!

लाइट मेकअप बदल सकता है आपका लुक, बस अपनाएं यह 6 स्टेप्स!

मेकअप के दूसरे स्टेप में सही बेस का प्रयोग करना जरूरी है। इसके लिए आप लाइट फाउन्डेशन, सीसी या बीबीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल मार्किट में इस तरह की कई क्रीम मौजूद है, जिसे लगाने पर एकदम नेचुरल लुक आता है।

ट्रेंड के साथ चलते हुए आपको अपना मेकअप भी ट्रेंडिंग चूज करना चाहिए। आजकल लाइट या न्यूड मेकअप ज्यादातर महिलाओं की पसंद बना हुआ है। उनका मानना है कि इससे लुक काफी आकर्षित नजर आता है। हालांकि, सही तरह का मेकअप करना हर किसी के लिए आसान बात नहीं है। इसलिए जब भी बात आती है लाइट या किसी अन्य तरह के मेकअप की तो कई महिलाओं का सवाल रहता है कि मेकअप कैसे करते हैं? या फिर लाइट मेकअप से किस तरह एटरेक्टिव दिख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 10 मिनट में पार्लर जैसा निखार पाने के लिए घर में ऐसे बनाएं पपीते का आइस फेशियल, जानिए...

बता दें कि लाइट मेकअप करना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे अपनाकर आप सुंदर नजर आ सकती है। लाइट मेकअप करके आप ऑफिस, पार्टी या शॉपिंग के अलावा कई अन्य जगह पर भी जा सकती हैं। सिंपल मेकअप आपके लुक में चार चांद लगाने का काम कर सकता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मेकअप एक ऐसा आर्ट है जिसमें हर कोई माहिर नहीं हो सकता है। अगर आप मेकअप के कुछ बेसिक्स जान लेंगे तो शायद बिना समय की बर्बादी किए पर्फेक्ट मेकअप कर सकेंगी। आज हम आपको लाइट मेकअप करने के कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं, जिसे आप रोजाना अपनाकर बेहतरीन लुक पा सकती हैं आइए आपको इसके बारे में बताते हैं...

1. मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन

मेकअप से पहले अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर मेकअप का पर्फेक्ट लुक आता है। मॉइश्चराइजर से आपकी त्वचा सॉफ्ट और चमकदार भी बनती है। मॉइश्चराइजर लगाने से पहले चेहरे को पहले अच्छे से साफ जरूर करें। इसके बाद ही मेकअप के आगे के स्टेप्स अपनाएं।

इसे भी पढ़ें: त्वचा में निखार के लिए घर में ऐसे बनाएं नींबू के 7 फेस पैक

2. सही बेस है जरूरी

मेकअप के दूसरे स्टेप में सही बेस का प्रयोग करना जरूरी है। इसके लिए आप लाइट फाउन्डेशन, सीसी या बीबीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल मार्किट में इस तरह की कई क्रीम मौजूद है, जिसे लगाने पर एकदम नेचुरल लुक आता है। इसे अपने चेहरे पर ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से लगा सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर आप किसी गर्म या नमी वाली जगह पर रहती हैं तो हेवी फाउंडेशन का यूज करने से बचें।

3. कंसीलर और प्राइमर का यूज करें

चेहरे पर हो रहे डार्क सर्कल्स, दाग-धब्बे या पिंपल्स को प्राइमर और कंसीलर लगाकर छुपाया जा सकता है। प्राइमर से मेकअप कई घंटो तक टिका रहता है। कंसीलर और प्राइमर को अपने स्किन के टोन से हल्का लाइटर लें। अगर आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां आपको काफी लंबे समय तक रहना है तो इन दोनों का इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहेगा।

4. कॉम्पैक्ट एंड ब्लश

लाइट मेकअप के लिए फेस टोन का कॉम्पैक्ट लगाना भी जरूरी है। इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा नेचुरल लुक का लगता है। इसके अलावा अगर आप ब्लश लगाना पसंद करती हैं तो ज्यादा चमकदार या डार्क रंग का ब्लश का इस्तेमाल न करें। हल्के रंग के ब्लश से लाइट मेकअप लगता है। ध्यान रहे कि ब्लश को सिर्फ चेहरे के एक चीकबोन्स से दूसरे तरफ के चीकबोन्स तक लगाना है। इसके अलावा गर्दन, माथे और नाक के नथुने पर भी आप इसे हल्का सा लगा सकती हैं।

5. आई लाइट मेकअप

मेकअप में सबसे अहम स्टेप आई मेकअप माना जाता है। आईशैडो, आइ लाइनर और काजल लगाने से आंखों की सुंदरता और बढ़ती है। हालांकि, जब आप लाइट मेकअप कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आईशैडो के कलर हल्के या न्यूड हो। आजकल बाजारों या ऑनलाइन में आपको आसानी से न्यूड कलर के शैड्स मिल सकते हैं. वहीं, आई लाइनर थोड़ा पतला लगाएं। इससे आपकी आंखे काफी आकर्षक लगेंगी। इसके बाद आंखों पर भी पतला काजल लगाएं. मस्कारा का इस्तेमाल न करें, इससे लाइट की बजाए हैवी लुक लगेगा।

6. लिपस्टिक

लाइट मेकअप के दौरान डार्क कलर की लिपिस्टिक लगाने की बजाए लाइट शैड या न्यूड शैड की लिपिस्टिक का इस्तेमाल करें। इससे आपका चेहरा काफी अच्छा निखरेगा। अगर आप लिपिस्टिक लगाना पसंद नहीं करती हैं तो लिप ग्लॉस भी लगा सकती हैं, इससे आपके होंठ नेचुरल लगेंगे।

- सिमरन सिंह