सिर्फ 10 मिनट में पार्लर जैसा निखार पाने के लिए घर में ऐसे बनाएं पपीते का आइस फेशियल, जानिए...

सिर्फ 10 मिनट में पार्लर जैसा निखार पाने के लिए घर में ऐसे बनाएं पपीते का आइस फेशियल, जानिए...

गर्मियों में त्वचा को ठंडक देने के साथ टैनिंग को दूर करने के लिए भी पपीता आइस क्यूब एक अच्छा विकल्प माना जाता है। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि पपीता आइस क्यूब से त्वचा में कसावट लाई जा सकती है।

अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए महिलाएं पार्लर जाना ज्यादा पसंद करती हैं। इसलिए इसका खर्चा भी उनके मंथली एक्सपेंस में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन समस्या तब खड़ी हो जाती है जब टाइम की कमी होने पर वो पार्लर नहीं जा पाती हैं। ऐसे में वो चेहरे की चमक कम न हो जाए इसके लिए परेशान हो जाती हैं। हालांकि, अगर आपको घर में ही सिर्फ 10 मिनट में पार्लर जैसा निखार मिल जाए तो? दरअसल, पार्लर जैसे निखार के लिए हम आपको पपीते आइस फेशियल के बारे में बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आपका चेहरा न सिर्फ चमकदार होगा बल्कि रंग भी निखारेगा। आइए आपको इसे बनाने की विधि और इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं…

इसे भी पढ़ें: त्वचा में निखार के लिए घर में ऐसे बनाएं नींबू के 7 फेस पैक

गर्मियों में त्वचा को ठंडक देने के साथ टैनिंग को दूर करने के लिए भी पपीता आइस क्यूब एक अच्छा विकल्प माना जाता है। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि पपीता आइस क्यूब से त्वचा में कसावट लाई जा सकती है। इसके अलावा इसे घर में आसान तरीकों को अपनाकर बनाया जा सकता है। बनने के बाद इसका करीब 5 दिनों तक इस्तेमाल किया कर सकते हैं। अगर कोई इसका इस्तेमाल रोजाना नियमित तौर पर करे तो बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नहीं दिखाई देता है।

घर में ऐसे बनाएं पपीपे के आइस क्यूब्स

पपीते का एक स्लाइस काटकर पेस्ट बना लें। अब इसमें तीन चम्मच गुलाबजल, दो चुटकी हल्दी और दो चम्मच शहद मिला दें। इस तरह से एक मिश्रण तैयार हो जाएगा, अब इसे एक आइस ट्रे में डालकर फ्रिजर में जमने के लिए छोड़ दें। कुछ घंटों के बाद ये जमकर बर्फ का ठोस आकार ले लेगा और ऐसे पपीते के आइस क्यूब्स बन जाएंगे।

इस बात का रखें ध्यान

1. चेहरे पर पपीता आइस क्यूब लगाने से पहले फेसवॉश से चेहरा धो लें। 

2. पपीता आइस क्यूब का इस्तेमाल दोपहर के वक्त करना ज्यादा फायदेमंद रहता है। इस दौरान आप एक से ज्याद क्यूब्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. जबकि सुबह या शाम के समय सिर्फ एक ही आइस क्यूब का इस्तेमाल करना सही रहता है। 

त्वचा पर ऐसे करें उपयोग

त्वचा पर पपीता आइस क्यूब लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से धो लें। पानी से अच्छा होगा कि आप फेसवॉश का इस्तेमाल कर लें। अब एक पपीता का आइस क्यूब लें और उसे किसी सूती रुमाल में रखकर अपने चेहरे पर लगा लें। चाहें तो क्यूब को रुमाल में रखने के बाद गांठ भी बांध सकते हैं। इसे हल्के-हल्के हाथों से धीरे-धीरे पूरे फेस पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

अपनी त्वचा के अनुसार करें क्यूब का इस्तेमाल

1. ड्राई स्किन

ड्राई स्किन के लोगों को पपीता आइस क्यूब लगाने के बाद चेहरे पर टोनर लगाना चाहिए। इसके बाद मॉइश्चराइजर की मदद से चेहरे की मसाज करनी चाहिए। इस दौरान त्वचा पर ज्यादा दबाव न दें, सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें।

इसे भी पढ़ें: ब्लीच करने के लिए पार्लर क्यों जाना, घर पर ही इन चीजों की मदद से पाएं ब्राइटन स्किन

2. ऑयली स्किन

ऑयली स्किन के लोगों को पपीता आइस क्यूब लगाने के बाद टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से स्किन में नमी ब्लॉक हो सकती है और त्वचा को कसाव रखा जा सकता है। अगर आप इसे अपने रुटीन में शामिल कर लेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको अपनी त्वचा पर फर्क नजर आने लगेगा।

3. नॉर्मल स्किन

नॉर्मल स्किन के लोग अपने चेहरे पर पपीता आइस क्यूब का इस्तेमाल करने के बाद टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद चेहरे पर ऐलोवेरा जेल का भी प्रयोग करें। इसे लगातार 1 हफ्ते तक करने पर आपकी त्वचा चमकदार होने के साथ निखर सकती है।

- सिमरन सिंह







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept