सर्दियों में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो हमेशा दिखेंगे एकदम जवाँ

सर्दियों में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो हमेशा दिखेंगे एकदम जवाँ

जैसे ही मौसम बदलता है, स्किन को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। चूंकि अब मौसम में ठंडक का अहसास होने लगा है तो स्किन में भी रूखापन आ जाता है। यह मौसम मन को बहुत भाता है।

जैसे ही मौसम बदलता है, स्किन को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। चूंकि अब मौसम में ठंडक का अहसास होने लगा है तो स्किन में भी रूखापन आ जाता है। यह मौसम मन को बहुत भाता है, लेकिन रूखी स्किन की महिलाओं के लिए इस मौसम में नमी बरकरार रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपकी स्किन भी रूखी है लेकिन आप बेफ्रिक होकर इस मौसम का लुत्फ उठाना चाहती हैं तो इन पैक्स का इस्तेमाल करें, जो स्किन की नमी को रिस्टोर करने का काम करते हैं−


शहद

शहद स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सीधे ही अपने चेहरे पर लगाएं और करीबन 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। शहद के इस्तेमाल से आपकी स्किन पूरा दिन हाइड्रेट रहती है।

शहद और कोको पाउडर

शहद को कोको पाउडर के साथ मिक्स करके लगाने से ड्राई स्किन का रूखापन खत्म होता है और स्किन को एक ताजगी मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए एक बाउल में तीन टेबलस्पून कोको पाउडर लेकर उसमें दो टेबल स्पून शहद मिलाएं। अब आप इस पेस्ट की मदद से अपने चेहरे की मसाज करें। आप इस पैक का इस्तेमाल शरीर के अन्य भागों पर भी कर सकते हैं। जब यह पेस्ट सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें।

एलोवेरा का इस्तेमाल

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो यह आपकी ड्राई स्किन के लिए वरदान साबित हो सकता है। बस एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उसका जेल निकालें और इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें। इस जेल को रातभर यूं ही रहने दें। अगली सुबह चेहरा वॉश करें। आप यह नुस्खा हर रात अपना सकती हैं। यह स्किन की ड्राईनेस को खत्म करने के साथ−साथ स्किन पर ग्लो भी लेकर आता है। इसके अतिरिक्त इससे चेहरे की समस्याएं जैसे पिंपल्स आदि भी खत्म होते हैं।

एप्पल फेस पैक

सेब को जहां खाने से हेल्थ संबंधी समस्याएं दूर होती हैं, वहीं यह रूखी स्किन की नमी को भी वापिस लेकर आता है। बस दो टेबलस्पून सेब का रस लेकर उसमें एक टीस्पून शहद मिक्स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पानी की मदद से चेहरे को वॉश करें। सेब का रस स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ−साथ डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालता है, जिससे स्किन ग्लो करने लगती है।

-मिताली जैन