मानसून में मुंहासों की समस्या से हैं परेशान, यह रहा हल

  •  मिताली जैन
  •  जुलाई 24, 2019   17:55
  • Like
मानसून में मुंहासों की समस्या से हैं परेशान, यह रहा हल

मुंहासों के उपचार से पहले जरूरी है कि आप उसके कारणों पर फोकस करें। दअरसल, मानसून सीजन में ह्यूमिडिटी काफी बढ़ जाती है, जिसके कारण स्किन में सीबम का उत्पादन बढ़ने लगता है। ऐसे में स्किन पर काफी ऑयल आता है और इससे बैक्टीरिया के पनपने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है।

मानसून का मौसम जहां एक ओर मन को लुभाता है, वहीं दूसरी ओर यह अपने साथ कई तरह की स्किन समस्याएं भी लेकर आता है। मुंहासों की समस्या इनमें से आम है। अक्सर देखा जाता है कि बारिश के मौसम में भीगने के चक्कर में बाद में चेहरे पर दाने हो जाते हैं और फिर आपका चेहरा उतना खूबसूरत नहीं दिखता, जितना वास्तव में होता है। अगर आप भी बारिश का लुत्फ उठाते हुए मुंहासों को खुद से दूर रखना चाहती हैं तो इन टिप्स को अपना सकती हैं−

इसे भी पढ़ें: लेज़र हेयर रिमूवल करवाने के बारे में सोच रही हैं तो पहले पढ़ें यह लेख

जानें मुंहासों का कारण

मुंहासों के उपचार से पहले जरूरी है कि आप उसके कारणों पर फोकस करें। दअरसल, मानसून सीजन में ह्यूमिडिटी काफी बढ़ जाती है, जिसके कारण स्किन में सीबम का उत्पादन बढ़ने लगता है। ऐसे में स्किन पर काफी ऑयल आता है और इससे बैक्टीरिया के पनपने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, चिपचिपे चेहरे पर धूल, मिट्टी व गंदगी अधिक चिपकती है, जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासों की समस्या शुरू हो जाती है। वहीं कुछ महिलाओं को तो चेहरे के साथ−साथ बैक और आर्म्स पर भी एक्ने की परेशानी होती है।


करें सफाई

इस मौसम में स्किन को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन सबसे पहले जरूरी है कि पहले आप अपनी स्किन को पहचानें और उसकी के अनुरूप उसकी सफाई करें। आवश्यकता से अधिक स्किन को क्लींज न करें, अन्यथा आपकी स्किन काफी रूखी और बेजान नजर आएगी। 

इसे भी पढ़ें: महिलाएं घर पर ही करें हेयरस्पा, मिलेंगे यह फायदे

नीम आएगा काम

चूंकि इस मुंहासों के पीछे का मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं, ऐसे में इन बैक्टीरिया को मात देने के लिए नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियां लेकर उसमें हल्दी व दूध मिलाकर एक फाइन पेस्ट बनाएं। आप इसे अपने चेहरे के प्रभावित स्थान पर लगाएं और कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा वॉश करें। 

वहीं अगर आप चाहें तो नीम के तेल की कुछ बूंदे लेकर उसमें नारियल या बादाम का तेल लगाएं और इस तेल को प्रभावित जगह पर इस्तेमाल करें। 


पीएं भरपूर पानी

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए ढेर सारा पानी पीएं। यह बॉडी के सभी टॉक्सिन को फलश करता है, जिससे आपको एक क्लीयर, यंग व खूबसूरत स्किन मिलती है।

मिताली जैन







स्किन केयर के दौरान यह मिसटेक्स बिगाड़ देंगी आपका चेहरा

  •  मिताली जैन
  •  जनवरी 15, 2021   15:28
  • Like
स्किन केयर के दौरान यह मिसटेक्स बिगाड़ देंगी आपका चेहरा

स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ−साथ अन्य कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप हर दिन इसका इस्तेमाल करें।

हम सभी अपनी स्किन का ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए उसका ख्याल रखते हैं। मार्केट में मिलने वाले प्रॉडक्ट्स से लेकर कई होम रेमिडीज की मदद से स्किन का ख्याल रखने की कोशिश की जाती है। हो सकता है कि आप भी अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कई अलग−अलग तरीके अपनाते हों, लेकिन फिर भी आपको विपरीत असर नजर आ रहा है तो हो सकता है कि इसके पीछे आपकी कुछ स्किन केयर मिसटेक्स जिम्मेदार हों। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ स्किन केयर मिसटेक्स के बारे में−

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन होममेड फेस स्क्रब की मदद से पाएं एक निखरी त्वचा

हर दिन फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल

स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ−साथ अन्य कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप हर दिन इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से स्किन पर हार्श इफेक्ट पड़ता है। साथ ही इससे स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर पर भी विपरीत असर पड़ता है, जिससे स्किन अधिक सेंसेटिव हो जाती है।

गलत समय पर प्रॉडक्ट अप्लाई करना

स्किन की केयर करने के लिए आप कई प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन उन्हें गलत समय पर अप्लाई करना आपकी स्किन पर भारी पड़ सकता है। मसलन, आई क्रीम को रात में लगाना चाहिए। जबकि बॉडी मॉइश्चराइजर को अप्लाई करने का सबसे सही समय नहाने के बाद का है।

इसे भी पढ़ें: स्किन और बालों के लिए वरदान समान है अंगूर के बीजों का तेल, जानिए

मेकअप को वॉश करना

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, मेकअप को अप्लाई करने के बाद उसे रिमूव करना बेहद जरूरी है। हालांकि इसके लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल ना करना आपकी एक बहुत बड़ी भूल है। अमूमन महिलाएं मेकअप को हटाने के लिए मेकअप रिमूवर की जगह उसे वॉश करना अधिक पसंद करती हैं। इससे उनका काफी सारा वक्त तो बच जाता है, लेकिन इससे कॉस्मेटिक पार्टिकल्स आपके फेस पर रह जाते हैं, जिससे आपके पोर्स क्लॉग होने से लेकर एक्ने की समस्या हो सकती है।

दो सप्ताह तक एक ही तकिया इस्तेमाल करना

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि यह गलती अक्सर महिलाएं यह गलती कर ही बैठती हैं। आप अपने चेहरे से लेकर बालों तक को सोने से पहले क्लीन करती हैं, लेकिन आपके तकिए का क्या। आपको शायद पता ना हो लेकिन आपके तकिए में धूल, एपिथेलियम और पालतू जानवरों के कण जमा हो जाते हैं। जिसके कारण आपके फेस पर ब्लेमिशेस हो जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप हर दो−तीन दिन बाद अपने पिलो कवर को जरूर वॉश करें।

मिताली जैन







सर्दियों में इन होममेड फेस स्क्रब की मदद से पाएं एक निखरी त्वचा

  •  मिताली जैन
  •  जनवरी 11, 2021   18:02
  • Like
सर्दियों में इन होममेड फेस स्क्रब की मदद से पाएं एक निखरी त्वचा

ठंड के मौसम में अगर आप स्किन के रूखेपन को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस होममेड फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच कच्चा शहद लेकर उसमें एक छोटा चम्मच सिरका व दो बड़े चम्मच चीनी को मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें।

जब स्किन की केयर की बात आती है तो उसमें केवल क्लींजिंग, टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग ही काफी नहीं है, बल्कि आपको अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। इससे आपकी डेड स्किन दूर होती है और स्किन की गहराई से क्लीनिंग होती है। इतना ही नहीं, स्क्रबिंग आपके चेहरे की अनइवन स्किन टोन को दूर करने से लेकर उसे क्लीन करने में मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड स्क्रब के बारे में बता रहे हैं, जो विंटर के लिए एकदम परफेक्ट है−

इसे भी पढ़ें: स्किन और बालों के लिए वरदान समान है अंगूर के बीजों का तेल, जानिए

शहद, नींबू का रस व ओट्स

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, ओट्स एंटी−ऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं, जिससे रेडनेस व इरिटेशन दूर होती है। ओट्स को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट बनाया जा सकता है। इसके  लिए आप तीन टेबलस्पून कच्चा शहद लेकर उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दो टेबलस्पून ओट्स को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। एक−दो मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ें और फिर गर्म पानी में कपड़े को भिगोकर उससे चेहरे को साफ करें।

नारियल तेल, नींबू का रस व चीनी

चीनी एक बेहतरीन स्किन एक्सफोलिएटर मानी गई है। इसकी मदद से स्क्रब बनाने के लिए आप तीन बड़े चम्मच नारियल का तेल लेकर उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच चीनी को मिक्स करें। अब चेहरे को साफ करके इसे अप्लाई करें। एक−दो मिनट बाद चेहरे को वॉश करें।

शहद, सिरका और चीनी

ठंड के मौसम में अगर आप स्किन के रूखेपन को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस होममेड फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच कच्चा शहद लेकर उसमें एक छोटा चम्मच सिरका व दो बड़े चम्मच चीनी को मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। आखिरी में आप चेहरे को वॉश करें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में होंठ हो जाते हैं ड्राई और बेजान, इन 5 टिप्स से करें देखभाल...

कॉफी स्क्रब

कॉफी में मौजूद कैफीन रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और त्वचा में चमक और स्फूर्ति लाने के लिए उत्तेजित करता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट यूवी क्षति से बचाता है और मॉइश्चर लॉस से बचाता है। कॉफी स्क्रब बनाने के लिए तीन चम्मच ग्राउंड कॉफी में आधा कप दही मिलाएं। अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप दही की जगह फुल फैट मिल्क का यूज करें। अब इसे एक मिक्सर में ब्लेंड करें और पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। मिश्रण के गाढ़ा हो जाने पर इसमें एक चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन मं स्क्रब करें। आखिरी में ठंडे पानी से धो लें।

मिताली जैन







स्किन और बालों के लिए वरदान समान है अंगूर के बीजों का तेल, जानिए

  •  मिताली जैन
  •  जनवरी 8, 2021   17:03
  • Like
स्किन और बालों के लिए वरदान समान है अंगूर के बीजों का तेल, जानिए

अंगूर के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिनमें महीन रेखाएं और झुर्रियां शामिल हैं। यह तेल काफी लाइट होता है और त्वचा को बहुत अधिक तैलीय महसूस किए बिना मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

अंगूर का तेल अंगूर के बीजों की मदद से बनाया जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल वाइन मेकिंग के दौरान किया जाता है। लेकिन यह स्किन और बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद माना गया है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड आपकी स्किन और बालों को लाभ पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं, इसका उपयोग मॉइस्चराइज़र, लोशन, साबुन, टोनर, शैंपू और कंडीशनर में किया जाता है। इसका एक लाभ यह भी है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित है और आपकी स्किन को पावरफुल पोषक तत्व प्रदान करता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यह आपकी स्किन और हेयर्स के लिए किस प्रकार लाभदायक है−

इसे भी पढ़ें: लहसुन से हो सकता है त्वचा की कई समस्याओं का इलाज!

त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अंगूर के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिनमें महीन रेखाएं और झुर्रियां शामिल हैं। यह तेल काफी लाइट होता है और त्वचा को बहुत अधिक तैलीय महसूस किए बिना मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। तेल में पाई जाने वाली एंटी−इंफलेमेटरी प्रॉपर्टीज एक्ने उपचार में भी मदद कर सकती हैं।

बालों के लिए बेहद लाभदायक

ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार, ग्रेपसीड ऑयल स्किन की तरह ही बालों को भी बेहद लाभ पहुंचाती है। सबसे पहले तो यह बालों में मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करता है, जिससे आपको रूखे, बेजान व फ्रिज़ी हेर्यस की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसका एक लाभ यह है कि यह बेहद लाइट होता है, जिसके कारण इस्तेमाल के बाद बालों में चिपचिपापन व भारीपन महसूस नहीं होता है। यह बालों में एक शाइन एड करता है और रूसी से लड़ने में भी काफी हद तक मदद करता है। इतना ही नहीं, अगर आप अंगूर के बीजों के तेल से हेड मसाज करती हैं तो इससे बालों की ग्रोथ भी बेहतर तरीके से होती है।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी और सुंदर बालों के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

ऐसे करें इस्तेमाल

अब सवाल यह उठता है कि इस तेल का इस्तेमाल किस तरह किया जाए। इसके लिए आप नहाने के तुरंत बाद अपनी स्किन पर इसे अप्लाई करें। यह उसे मॉइश्चराइज करेगा। वहीं अगर आप इसे चेहरे पर लगा रही हैं तो तेल में हल्का सा पानी मिक्स करके अप्लाई करें।

अगर आप बालों में इसे इस्तेमाल कर रही हैं तो थोड़ा तेल लेकर उससे हेड मसाज कर सकती हैं या फिर अपने रेग्युलर कंडीशनर बोतल में इसे मिक्स करें। इससे आपके बालों को अतिरिक्त हाइडेशन मिलेगा।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept