शेविंग करते समय रखें इन बातों का ख्याल, मिलेगी निखरी−निखरी त्वचा

know-the-shaving-tips-for-men-in-hindi
मिताली जैन । Jun 27, 2019 3:17PM
जब भी आप शेविंग करें तो कभी भी सीधे ही शेविंग क्रीम लगाकर शुरूआत न करें। बेहतर होगा कि स्किन को पहले हाइडेट किया जाए। इससे स्किन पर लगने वाले कट या इरिटेशन बेहद कम हो जाती है। साथ ही चेहरे के बाल भी नरम हो जाते हैं, जिससे शेव करना आसान हो जाता है।

पुरूष एक बेहतर व क्लीयर स्किन के लिए अक्सर शेविंग करते हैं, लेकिन कई बार स्किन पर कट लग जाता है तो कई बार शेव करने के बाद भी स्किन पर खुरदरापन होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शेव करते समय आप कुछ गलतियां करते हैं। अगर आप उन गलतियों से बचते हैं तो इससे शेव तो बेहतर होती है ही, साथ ही आपको खूबसूरत व ग्लोइंग स्किन भी मिलती है। तो चलिए जानते हैं कि एक खूबसूरत त्वचा पाने के लिए कैसे करें शेव−

इसे भी पढ़ें: आइए जानते हैं कैसा किया जाता है हॉरर फिल्मों में मेकअप

जरूरी है हाइडेट

जब भी आप शेविंग करें तो कभी भी सीधे ही शेविंग क्रीम लगाकर शुरूआत न करें। बेहतर होगा कि स्किन को पहले हाइडेट किया जाए। इससे स्किन पर लगने वाले कट या इरिटेशन बेहद कम हो जाती है। साथ ही चेहरे के बाल भी नरम हो जाते हैं, जिससे शेव करना आसान हो जाता है। आप चाहें तो शॉवर लेने के बाद शेव करें या फिर चेहरे की गंदगी, ऑयल व डेड स्किन निकालने के लिए उसे स्क्रब या वॉश भी किया जा सकता है।

अगला स्टेप

स्किन को हाइडेट करने के बाद बारी आती है शेविंग क्रीम लगाने की। शेविंग क्रीम लगाने के बाद आप रेज़र की मदद से शेव करें। लेकिन इस दौरान बेहद जोर से रेजर का इस्तेमाल करने की जरूरत नही ंहै। कुछ लोग ऐसा करते हैं, जिसके कारण उन्हें बाद भी दर्द व इरिटेशन का अहसास होता है। बेहतर होगा कि आप बेहद लाइट और आराम से रेजर का इस्तेमाल करें। शेव करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि बालों की ओर से तथा विपरीत दिशा दोनों में रेजर प्रयोग करें। इससे छोटे−छोटे बाल भी आसानी से निकल जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: अनानास को करें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल, फिर देखें कमाल

शेव के बाद

शेव करने के बाद आप ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह धोएं और फिर उसे सूखने दें। इसके बाद आप ऑफटरशेव या मॉइश्चराइजर का प्रयोग अवश्य करें। यह आपकी स्किन को सूदिंग बनाता है। वैसे आप चाहें तो फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, फिटकरी में एंटीसेप्टिक और हीलिंग तत्व पाया जाता है। यह आपको रिफ्रेश और ठंडक का अहसास दिलाता है।

टोनर का इस्तेमाल

बहुत से पुरूष शेव के बाद टोनर का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं समझते और इसलिए इसे स्किन पर अप्लाई नहीं करते, लेकिन टोनर से इस्तेमाल से आपकी स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है। साथ ही यह शेविंग के बाद बचे तैलीय पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसलिए शेव के बाद आप इसका प्रयोग अवश्य करें। टोनर के बादे मॉइश्चराइजर लगाना अच्छा रहेगा।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़