घर पर ही इन आसान तरीकों से आप भी बना सकते हैं बॉडी वॉश

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 1, 2018   18:17
  • Like
घर पर ही इन आसान तरीकों से आप भी बना सकते हैं बॉडी वॉश
Image Source: Google

आमतौर पर, नहाते समय लोग साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन साबुन में मौजूद कैमिकल स्किन पर हॉर्श होते हैं, इसलिए बॉडी वॉश का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं कुछ बड़ी बातें-

किसी भी व्यक्ति की दिन की शुरूआत तब तक नहीं होती, जब वह नहा−धोकर तैयार न हो। आमतौर पर, नहाते समय लोग साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन साबुन में मौजूद कैमिकल स्किन पर हॉर्श होते हैं, इसलिए बॉडी वॉश का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी अपने साबुन को बॉडी वॉश से स्विच करने की सोच रहे हैं। तो जरा ठहरिए। आपको बाजार जाकर बॉडी वॉश खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन होममेड बॉडीवॉश के बारे में बता रहे हैं जो आपका सौंदर्य निखारने का भी काम करेंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

शहद बॉडी वॉश

इस बॉडी वॉश को बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप लिक्विड कैसाइल साबुन को एक बोतल में डालें। अब इसमें आधा कप शहद व दो टेबलस्पून कैस्टर ऑयल, दो टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, दो बूंदें एसेंशियल ऑयल की डालकर मिक्स करें। आपका बॉडी वॉश तैयार है। जब भी इसे इस्तेमाल करना हो तो पहले बॉडी वॉश की बोतल को हिलाएं। 


ऑलिव ऑयल बॉडी वॉश 

ऑलिव ऑयल को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे में इसका प्रयोग बॉडी वॉश के लिए करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस बॉडी वॉश को बनाने के लिए एक बोतल में एक तिहाई कप कैसाइल साबुन, एक तिहाई कप शहद व एक तिहाई कप ऑलिव ऑयल और कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। अब आपका बॉडी वॉश इस्तेमाल के लिए तैयार है। बस बोतल को हिलाएं और इस्तेमाल करें। यह बॉडी वॉश एक बार बनाने के बाद करीबन एक साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

बादाम तेल बॉडी वॉश

अगर आपकी स्किन रूखी है तो आपको इस बॉडी वॉश को तैयार करके प्रतिदिन इस्तेमाल में लाना चाहिए। इससे आपकी स्किन को मॉइश्चर मिलेगा। इतना ही नहीं, इस बॉडी वॉश का लगातार इस्तेमाल आपकी स्किन को लाइटेन व ब्राइटेन भी बनाता है। इस बॉडी वॉश को बनाने के लिए करीबन दो कप कैसाइल साबुन को एक बोतल में डालकर उसमें तीन टेबलस्पून बादाम का तेल, एक टेबलस्पून नींबू का रस, एक कप गुलाब जल व एसेंशियल ऑयल डालकर मिक्स करें। आपका बॉडी वॉश रेडी है। 


शिया बटर बॉडी वॉश

वहीं जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव है। वह इस बॉडी वॉश का प्रयोग बेझिझक कर सकते हैं। इस बॉडी वॉश को बनाने के लिए पहले आधा कप शिया बटर को माइक्रोवेव करके मेल्ट कीजिए। अब इसमें आधा कप बादाम का तेल व एक कप लिक्विड कैसाइल सोप व कुछ बूंदें एसेंशियल डालकर मिक्स कीजिए। अब इसे बोतल में डालकर स्टोर करें। आप इस बॉडी वॉश को छह माह से लेकर एक साल तक प्रयोग कर सकते हैं।

-मिताली जैन







मौसमी के रस से बालों को मिलते हैं यह फायदे, जानिए

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 27, 2020   15:00
  • Like
मौसमी के रस से बालों को मिलते हैं यह फायदे, जानिए
Image Source: Google

मौसमी के रस का नियमित सेवन करने से आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह आपके बालों के टूटने जैसी समस्याओं को दूर रखता है। यह रस विटामिन सी से समृद्ध होता है जो मुक्त कणों से लड़ता है और बालों को जड़ों से युक्तियों तक मजबूत रखता है।

ठंड के मौसम में मौसमी खाना हर घर में लोग पसंद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी ठंड के मौसम में आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार है। लेकिन अगर आप सोचती हैं कि मौसमी केवल आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है तो आप गलत हैं। दरअसल, इसमें एंटी−ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन और हेयर्स को हेल्दी बनाने में मददगार है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मौसमी के रस से बालों को होने वाले कुछ लाभों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन होममेड हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

बालों को बनाएं मजबूत

हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि मौसमी के रस का नियमित सेवन करने से आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह आपके बालों के टूटने जैसी समस्याओं को दूर रखता है। यह रस विटामिन सी से समृद्ध होता है जो मुक्त कणों से लड़ता है और बालों को जड़ों से युक्तियों तक मजबूत रखता है। बालों का गहरा पोषण भी आपके बालों की अच्छी वृद्धि को आसान बनाता है और उन्हें स्वस्थ रखता है।

रूसी से मिलेगा छुटकारा

हेयर एक्सपर्ट के अनुसार, हेल्दी हेयर तभी मिलते हैं, जब स्कैल्प क्लीन हो। खुजली या सूखी खोपड़ी रूसी पैदा कर सकती है और इस कारण आप हर समय अपना सिर खुजलाते हैं। इसे रोकने के लिए, आप या तो नियमित रूप से मौसमी का रस पीएं या इसे शैम्पू के बाद अपने बालों को धो कर हेयर वॉश के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यदि आप समय−समय पर ऐसा करते रहते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी खोपड़ी अधिक नमीयुक्त महसूस करेगी और सभी रूसी और खुजली चली जाएगी।

इसे भी पढ़ें: बालों की केयर करते हुए अगर इन मिथ्स पर करेंगी भरोसा तो होगा सिर्फ नुकसान

इरिटेशन से मुक्ति

कभी−कभी ऐसा होता है कि हमारी स्कैल्प संवेदनशील हो जाती है और उस समय जड़ों को छूने से दर्द होता है। ऐसे में मौसमी का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। इसमें विटामिन सी होता है, जो स्कैल्प में हर तरह की सूजन और जलन को दूर करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, यह स्प्लिट एंड्स का इलाज कर सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप चाहते हैं कि मौसमी से आपके बालों को लाभ हो तो इसके लिए आप इसे दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा आप इससे अपना हेयर वॉश भी बना सकते हैं। मौसमी को छीलकर उसका रस बना लें। एक पैन में थोड़ा पानी गर्म करें और फिर गैस बंद कर दें जब पानी थोड़ा गर्म हो जाए। अब, रस को गर्म पानी में मिलाएं और हिलाएं। शैम्पू करने के बाद के साथ अपने बालों को धो लें और आप तुरंत परिणाम देखेंगे। 

मिताली जैन







आपके बिजी लाइफ पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इस तेल से बना सकेंगे खूबसूरत चेहरा और बेहतरीन बाल!

  •  सिमरन सिंह
  •  नवंबर 25, 2020   12:47
  • Like
आपके बिजी लाइफ पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इस तेल से बना सकेंगे खूबसूरत चेहरा और बेहतरीन बाल!
Image Source: Google

अंगूर के बीज से बना तेल हमारी खूबसूरती को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता है। इससे त्वचा और बाल दोनों का ख्याल रखा जा सकता है। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन-ई, सी, एंटीऑक्‍सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं।

त्वचा के साथ बालों की देखभाल करना भी जरूरी है, क्योंकि इनसे हमारी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती हैं। हालांकि, बिजी लाइफ होने के वजह से हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। तो ऐसे में क्यों न कोई ऐसी चीज अपनाई जाए जो त्वचा और बाल दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो और समय की कमी होने के बावजूद भी हम उससे अपने बाल और त्वचा का ख्याल रख सकें।

इसे भी पढ़ें: कोहनी के कालेपन को दूर करते हैं यह बेहतरीन उपाय

ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अंगूर के बीज से बना तेल हमारी खूबसूरती को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता है। इससे त्वचा और बाल दोनों का ख्याल रखा जा सकता है। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन-ई, सी, एंटीऑक्‍सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं। इनकी मदद से बाल मजबूत और हेल्दी त्वचा बनी रहती है। इस तेल को आप सीरम की तरह या किसी अन्य प्रोडक्ट्स के साथ मिलाकर प्रयोग कर सकते है। इसका इस्तेमाल कई स्‍किन और हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में जरूरी इंग्रीडियंट के रूप में भी किया जाता है। आइए आपको अंगूर के तेल की खूबियों के बारे में बताने के साथ इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए, बताते हैं...

त्वचा का रंग निखारे

अंगूर के तेल को उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि इससे त्वचा पर निखार आता है और रंग भी गोरा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट घटक होता है, जो प्रोएंथोसाइनिडिन कहलाता है। ऐसे में इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से त्वचा के रंग में सुधार आता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर कर रही हैं ब्लीच तो पहले इन बातों पर दें ध्यान

मुंहासों से राहत

स्‍किन ब्रेकआउट और मुंहासे को दूर करने के लिए भी अंगूर का तेल काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद रोगाणुरोधी गुण मुंहासे उत्पन्न करने वाले जीवाणुओं को मारने का कार्य करता है। साथ ही ब्रेकआउट पर काबू पाने के लिए उसके बंद पोर्स की अंदर से सफाई करता है।

त्वचा को सूरज से होने वाली हानि से बचाए

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि अंगूर के बीजों के तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी त्वचा को सूरज से होने वाली हानि यूवी किरणों से बचा सकता है। बता दें कि सूरज की यूवीए किरणों से त्वचा का रंग पहले से काला होने लगता है और फिर सनबर्न टैनिंग की समस्‍या होने लगती है।

त्वचा की लोच बढ़ाता है

अगर आप अपने त्वचा को मुलायम, चिकना, साफ और चमकदार बनाना चाहते हैं तो अंगूर के बीज से बने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई और सी त्वचा की नमी बनाए रखता है। साथ ही ये त्वचा की लोच में सुधार लाता है।

बालों के लिए अच्छा

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे बाल बेजान और रूखे होने लगते हैं। ऐसे में अंगूर के बीजों से बना तेल हमारे बालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई बालों का घना, चमकदार और बढ़ाने में मदद करता है। इस तेल को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं, क्योंकि हमारा स्कैल्प का सीबम उत्पादन बालों की जीवंतता और प्राकृतिक चमक बनाएं रखने में मदद करता है।

ऐसे करें अंगूर के तेल का इस्तेमाल

आप अंगूर के बीज से बने तेल को अपने बाल और त्वचा पर सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इससे मसाज भी कर सकते हैं। इसके अलावा मॉइस्चराइजिंग लोशन या क्रीम के तौर पर भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

- सिमरन सिंह







कोहनी के कालेपन को दूर करते हैं यह बेहतरीन उपाय

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 23, 2020   20:16
  • Like
कोहनी के कालेपन को दूर करते हैं यह बेहतरीन उपाय
Image Source: Google

दही आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा है। यह स्किन को मॉइश्चर करने के साथ−साथ उसे लाइटन भी करता है। इसके लिए आप दही को सीधे ही अपनी कोहनी पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में गुनगुने पानी से उसे धो लें।

कोहनी हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जिसकी क्लीनिंग पर हम उतना ध्यान नहीं दे पाते, जितना अपनी बॉडी के अन्य हिस्सों पर करते हैं। ऐसे में कोहनी में कालापन होता है। यह देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। इससे आपके हाथों की स्किन अनइवन नजर आती है। हो सकता है कि आप भी अपनी कोहनी के कालेपन से निजात पाना चाहते हों, लेकिन इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कोहनी के कालेपन को दूर करने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर कर रही हैं ब्लीच तो पहले इन बातों पर दें ध्यान

दही

स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि दही आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा है। यह स्किन को मॉइश्चर करने के साथ−साथ उसे लाइटन भी करता है। इसके लिए आप दही को सीधे ही अपनी कोहनी पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में गुनगुने पानी से उसे धो लें।

बेकिंग सोडा और दूध 

अगर आप बेहद आसान उपाय से कोहनी के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो इस घरेलू नुस्खे का सहारा लें। इसके लिए आप दूध में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर उसे कोहनी पर स्क्रब करते हुए लगाएं। 15−20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से इसे साफ करें। यह मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है और दूध मॉइस्चराइजिंग में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर रह गए हैं मुंहासों के निशान तो इन टिप्स की मदद से पाएं बेदाग त्वचा

नींबू आएगा काम

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी आपकी स्किन को लाइटन व ब्राइटन करने में मदद करता है। ऐसे में आप कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू को रस निचोड़े और फिर कॉटन को उसमें डैब करें और फिर कोहनी पर सर्कुलर मोशन में लगाते हुए मसाज करें। करीबन 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़े और फिर पानी की मदद से इसे क्लीन करें। नियमित रूप से इसे इस्तेमाल से आपकी स्किन में काफी फर्क नजर आएगा।

टमाटर

टमाटर भी कोहनी के कालेपन को दूर करने में बेहद कारगर है। इसके अलावा, यह सनटैन से भी छुटकारा दिलाता है। अपनी कोहनी पर टमाटर का रस लगाएं और इसे 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। यह आपकी स्किन को तरोताजा करता है, नियमित उपयोग पर रंग को हल्का करता है।

मिताली जैन