खीरे के साबुन से चेहरे पर आता है निखार, जानिए इसे घर में बनाने की विधि और फायदे!

cucumber soap
कंचन सिंह । Oct 29, 2020 2:24PM
खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है। इसे खाने से शरीर में मौजूद पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। खीरे का चेहरे पर इस्तेमाल कर त्वचा को मॉइस्‍चराइज भी किया जा सकता है। अपनी त्वचा को तरोताजा, साफ और मुलायम बनाएं रखने के लिए आप घर पर खीरे का बना साबुन तैयार कर सकते हैं।

सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाने वाला खीरे में विटामिन-सी, फोलिक एसिड समेत कई पोषक तत्‍व मौजूद हैं। इन्हीं सब गुणों से भरपूर खीरा हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। डार्क सर्कल्स हो या त्वचा संबंधित अन्य समस्या इसके इस्तेमाल से उन्हें सही किया जा सकता है। त्वचा एक्सपर्ट्स की मानें तो खीरे से बना फेस मास्क या साबुन त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर हो रहे मुंहासे, झुर्रियां, आंखों का कालापन या सूजन, जलन और त्वचा के कालेपन को कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: आइस क्यूब करें इस्तेमाल तो बिना फेशियल के मिलेगी निखरी त्वचा

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है। इसे खाने से शरीर में मौजूद पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा खीरे का चेहरे पर इस्तेमाल कर त्वचा को मॉइस्‍चराइज भी किया जा सकता है। अपनी त्वचा को तरोताजा, साफ और मुलायम बनाएं रखने के लिए आप घर पर खीरे का बना साबुन तैयार कर सकते हैं। यूं तो खीरे से बना साबुन आपको बाजार में भी मिल जाता है, लेकिन उनमें ज्यादा रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है जो चेहरे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए अच्छा है कि आप रासायनिक साबुन का इस्तेमाल करने के बजाय अपने घर में ही आयुर्वेदिक साबुन तैयार कर लें। ये आपकी त्वचा को किसी तरह से नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा और अपना काम कर देगा, आइए आपको घर पर ही खीरे का साबुन बनाने की विधि के बारे में बताते हैं... 

खीरे का साबुन बनाने के लिए सामग्री-

दो कटा खीरा

ग्लिसरीन साबुन

करीब तीन पुदीने की पत्तियां

साबुन के आकार के लिए कटोरी या पेपर कप

खीरे का साबुन बनाने की विधि

खीरे का साबुन बनाने के लिए सबसे पहले 1 से 2 खीरा लें और उसे अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद खीरे को छोटा-छोटा काटकर उसे मिक्सी में पीस लें। जब ये पूरी तरह से पीस जाए तो इसमें बारीक कटी पुदीने की पत्‍तियों को उसमें मिला दें। इसके बाद ग्लिसरीन साबुन या पियर्स का साबुन के छोटे-छोटे टुकड़े कर गैस में पिघला लें। इसके बाद इसमें खीरे और कटे हुए पुदीने वाले पेस्ट को डालकर गैस बंद कर दें। जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे साबुन के आकार के लिए कटोरी या पेपर कप में डालकर फ्रिजर में जमने के लिए रख दें। 1 से 2 घंटे बाद जब साबुन जम जाएगा तो इसे सांचे से निकाल लें। इस तरह से आपका होममेड खीरे का साबुन तैयार हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सोते−सोते भी दमकेगी त्वचा अगर इन फेस पैक का करेगी इस्तेमाल

खीरे से बने साबुन के लाभ

त्वचा की रौनक बढ़ाए- त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि खीरे के साबुन के इस्तेमाल से चेहरे के पोर्स को बंद कर स्‍किन को दाग-धब्‍बा मुक्त बनाया जा सकता है इससे चेहरे पर चमक और निखार आता है।

स्किन टैनिंग हटाए- खीरे के साबुन में माइल्ड ब्लीचिंग मौजूद होता है जिसकी मदद से स्किन टैनिंग रिवर्स की जा सकती है। इस साबुन का चेहरे पर रोजाना इस्तेमाल करने से ग्लोइंग स्किन हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: बॉडी स्क्रब से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानकर दंग रह जाएंगी आप

आंखों की सूजन दूर करें- खीरे के साबुन के इस्तेमाल से आंखों की पफिनेस संबंधित परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड और कैफिक एसिड आंखों के नजदीक पर हुए सूजन को कम करता है।

झुर्रियां होंगी गायब- अगर आपके चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां आ गई हैं और आप अपने जवां चेहरे को धीरे-धीरे खो रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप खीरे के साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका रोजाना इस्तेमाल करने से आपका चेहरा झुर्रियों मुक्त हो जाएगा।

- कंचन सिंह

अन्य न्यूज़