आइस क्यूब करें इस्तेमाल तो बिना फेशियल के मिलेगी निखरी त्वचा

turmeric ice cube
कंचन सिंह । Oct 27, 2020 5:13PM
आइस क्यूब चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पिंपल्स के कारण होने वाली सूजन से लेकर सनबर्न तक से राहत पहुंचाने का काम आइस क्यूब करता है और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और जब हम दोनों का एकसाथ चेहरे पर उपयोग करते हैं तो चेहरा निखर जाता है।

आइस क्यूब और हल्दी दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और जब दोनों का एकसाथ इस्तेमाल किया जाए तो फायदा दोगुना हो जाता है। जी हां, हल्दी से बनी आइस क्यूब चेहरे पर रगड़कर आप फेशियल जैसा निखार पा सकती हैं। चलिए जानते है इसे बनाने और लगाने का सही तरीका।

इसे भी पढ़ें: सोते−सोते भी दमकेगी त्वचा अगर इन फेस पैक का करेगी इस्तेमाल

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आइस क्यूब चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पिंपल्स के कारण होने वाली सूजन से लेकर सनबर्न तक से राहत पहुंचाने का काम आइस क्यूब करता है और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और जब हम दोनों का एकसाथ चेहरे पर उपयोग करते हैं तो चेहरा निखर जाता है।

कैसे बनाएं हल्दी वाला आइस क्यूब?

इस नुस्खे को आज़माने वाले इसे बनाने का तरीका बताते हैं। आधा कप पानी में आधा कप दूध (कच्चा) एक टीस्पून शहद और चुटकीभर हल्दी डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालकर जमा दें। जब अच्छी तरह जम जाए तो निकलाकर चेहरे पर इससे मसाज करें।

हल्दी आइस क्यूब के फायदे

- बर्फ से मसाज करने से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है जिससे निखार बढ़ता है। साथ ही यह स्किन पोर्स को भी छोटा करता है। इसके अलावा हल्दी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होती है। यह पिंपल्स रोकने में भी मददगार है। बहुत सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।

- ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, दूध चेहरे की क्लींजिंग करने के साथ ही डेड स्किन सेल्स को हटाता है। साथ ही कच्चा दूध बेहतरीन मॉइश्चराइज़र का भी काम करता है।

- त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, एंटीबैक्टीरियल गुण वाला शहद चेहरे को मॉइश्चराइज़ करने के साथ ही मुंहास रोकने में भी कारगर है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हल्दी के आलावा बहुत सारी अन्य चीज़ें मिक्स करके भी आइस क्यूब बनाया जा सकता है।

ग्रीन टी आइस क्यूब

इसे बनाने के लिए दो कप पानी दो ग्रीन टी बैग डालकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इस पानी को आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रखें। इस आइस क्यूब से चेहरे पर मसाज करने से स्किन तो अच्छी रहती ही है, साथ ही यह डार्क सर्कल कम करने में भी मददगार है। जब भी आपको लगे कि आंखों के नीचे काले घरे हो रहे हैं तो एक क्यूब निकलाकर उस हिस्से पर मसाज करें।

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन है तो भूल से भी ना करें यह गलतियां, चेहरा हमेशा लगेगा चिपचिपा

एलोवेरा आइस 

4 टेबल्सपून एलोवेरा जेल (ऑर्गेनिक) लेकर उसमें ¼ टेबलस्पून शहद डालकर अच्छी मिलाएं और इसे आइस क्यूब ट्रे में जमा लें। यह क्यूब सनबर्न में बहुत फायदेमंद होती है। जब भी सनबर्न के कारण त्वचा पर खुजली हो तो इसे क्यूब से मसाज कर लें और ठंडक मिलेगी।

खीरा आइस क्यूब

इसे बनाने के लिए के खीरे को मिक्सर में पीसकर प्यूरी बना लें। इसमें एक टीस्पून नींबू का रस और एक टीस्पून शहद मिलाएं। इस मिश्रण को आइस ट्रे में जमा लें। जब भी लगाना तो इसे फ्रिज से निकालकर 30 सेकंड के लिए छोड़ दें उसके बाद चेहरे और गर्दन पर मसाज करें और 10-15 मिनट बाद धो लें। यह बेहतरीन क्लिंज़र का काम करता है।

- कंचन सिंह

अन्य न्यूज़