• तेल ग्रंथियों के बंद होने से चेहरे पर होते हैं मुंहासे, जानिए इसका समाधान!

सिमरन सिंह Jul 20, 2021 15:33

दरअसल, चेहरे से अपने आप तेल निकलता है जो त्वचा को बैलेंस रखता है। त्वचा से निकलने वाले तेल से कीटाणुओं से बचाव होता है और त्वचा मुलायम रहती है। टीनएज में चेहरे से काफी ज्यादा तेल निकलता है जिसके कारण तेल ग्रंथियों का मुंह बंद हो जाता है।

चेहरे पर पिंपल्स होने से सिर्फ सुंदरता पर ही प्रभाव नहीं पड़ता है बल्कि तनाव भी बढ़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा ध्यान बार-बार अपने चेहरे पर हो रहे पिंपल्स पर जाता है। इसे लेकर हम बार-बार परेशान होने लगते हैं और सारा ध्यान पिंपल्स की ओर हो जाता है। इसे छुटकारा पाने के लिए उपाय और सही डाइट को भी अपनाने लगते हैं। लेकिन इसके होने के कारण के बारे में जानने की कोशिश नहीं करते हैं। क्या आपने कभी ये सोचा है कि इनकी वजह क्या हो सकती है? क्यों ये बार-बार चेहरे पर अपना कब्जा कर लेते हैं? 

इसे भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की ऐसे करें देखभाल, जल्दी नहीं दिखेंगी झुर्रियां

तेल ग्रंथियों के बंद होने से मुंहासे

दरअसल, चेहरे से अपने आप तेल निकलता है जो त्वचा को बैलेंस रखता है। त्वचा से निकलने वाले तेल से कीटाणुओं से बचाव होता है और त्वचा मुलायम रहती है। टीनएज में चेहरे से काफी ज्यादा तेल निकलता है जिसके कारण तेल ग्रंथियों का मुंह बंद हो जाता है। ऐसे में तेल को बाहर निकलने की जगह नहीं मिलती है और वो त्वचा के नीचे इकट्ठा होने लगता है। जिससे कीटाणु होने लगते हैं और उस जगह दर्दनाक दानों जैसे मुंहासे होने लगते हैं।

तेल ग्रंथियों का मुंह कैसे खोलें?

1. रोजाना दिन में कम से कम 6 बार चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

2. चेहरे पर हल्दी, नीम और काली मिर्च का पेस्ट बनाकर लगाएं।

3. चेहरे पर कैलामाइन लोशन लगाने से त्वचा के बंद छिद्रों को खोला जा सकता है। 

4. चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी, पुदीने के पत्ते और नींबू का रस का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।

इन गलत चयन से हो सकते हैं मुंहासे 

फेसवॉश- त्वचा से ज्यादा तेल निकलने का कारण पिंपल्स होते हैं। इसलिए हमेशा ऑयल फ्री फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इसमें आप सैलिसाइलिक एसिड वाले फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह के फेसवॉश एंटी बैक्टीरियल होते हैं। इनसे चेहरा डेड स्किन मुक्त होता है और त्वचा के बंद छिंद्र खुलते हैं।

इसे भी पढ़ें: मानसून में स्किन का ध्यान रखने के लिए इस्तेमाल करें यह फेस पैक

फाउंडेशन- यूं तो फाउंडेशन त्वचा के टोन के मुताबिक लेना चाहिए। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि फाउंडेशन सैलिसाइलिक एसिड युक्त और तेल मुक्त भी होना चाहिए।

पिंपल्स हटाने के घरेलू नुस्खे

पिंपल्स को घरेलू नुस्खों से दूर किया जा सकता है। इन नुस्खों को बताने वाले कहते हैं कि ये त्वचा के बंद पोर्स को खोलने में मदद करते हैं। साथ त्वचा को पहले की तरह मुलायम बनाते हैं। इनसे चेहरे की गंदगी साफ होती है और कीटाणु दूर होते हैं, आइए आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं। 

मुल्तानी मिट्टी- त्वचा का ख्याल रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी को वरदान माना जाता है। इसके अलावा ये चेहरे से पिंपल्स को दूर करने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की गंदगी और अत्याधिक तेल को हटाया जा सकता है। इसके फायदे के लिए रोजाना अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिक्स करके लगाएं। इससे चेहरे पर हो रहे पिंपल्स गायब हो जाएंगे। 

एलोवेरा जेल- कई आयुर्वेदिक गुणों वाले एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से पिंपल्स को दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल त्वचा रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। विटामिन ई कैप्सूल को एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इस पेस्ट को रोजाना रात में सोने से पहले लगाने से त्वचा को कई लाभ होते हैं। साथ ही चेहरा दाग-धब्बे मुक्त भी होता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में टैनिंग और सनबर्न से हो गए हैं परेशान तो यह उपाय दिला सकते हैं छुटकारा!

नीम फेसपैक- एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों वाला नीम एक बेहद प्रभावी औषधि है। पिंपल्स दूर करने के लिए नीम को पीसकर उसमें शहद और एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस तरह से बने फेसपैक को अपने चेहरे पर लगा लें।

नीम आइस क्यूब- चेहरे से पिंपल्स को दूर करने के लिए नीम आइस क्यूब भी काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए नीम को अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसे आइस ट्रे में डालकर बर्फ जमने के लिए छोड़ दें। दिन में एक से दो बार इसके एक क्यूब को निकालकर फेस पर अप्लाई करें।

- सिमरन सिंह