चेहरे पर कर रही हैं ब्लीच तो पहले इन बातों पर दें ध्यान

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 20, 2020   17:22
  • Like
चेहरे पर कर रही हैं ब्लीच तो पहले इन बातों पर दें ध्यान
Image Source: Google

ब्लीच से पहले स्किन को अच्छी तरह साफ करना बेहद जरूरी है, अन्यथा ब्लीच मैक्सिमम बेनिफिट नहीं दे पाती। इसके अलावा, इससे स्किन में इचिंग भी हो सकती है। आप अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं, प्री−ब्लीच क्रीम लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

आमतौर पर महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए अक्सर ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं। यह उनके चेहरे पर मौजूद बालों को आसानी से छिपा देता है और इससे तुरंत ही उनके स्किन कलर में भी काफी अंतर नजर आता है। ऐसी कई महिलाएं जो फेशियल वैक्स आदि करवाने से डरती हैं और इसलिए वह ब्लीच का सहारा लेती है। यह आपकी अनइवन स्किन टोन की समस्या को भी दूर करता है। वैसे तो आप अक्सर पार्लर जाकर ब्लीच करवाती होंगी। लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर रहकर भी ब्लीच कर सकती हैं। हालांकि घर पर ब्लीच करते समय आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान देना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में−

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर रह गए हैं मुंहासों के निशान तो इन टिप्स की मदद से पाएं बेदाग त्वचा

पहले धोएं चेहरा 

ब्यूटी एक्सपर्ट बताते हैं कि ब्लीच से पहले स्किन को अच्छी तरह साफ करना बेहद जरूरी है, अन्यथा ब्लीच मैक्सिमम बेनिफिट नहीं दे पाती। इसके अलावा, इससे स्किन में इचिंग भी हो सकती है। आप अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं, प्री−ब्लीच क्रीम लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। जब त्वचा चिकनी और साफ हो जाए, तो एक छोटे कटोरे या फेस पैक कटोरे में 1 से 2 चम्मच ब्लीचिंग क्रीम लें। इसके अलावा, एक्टिवेटर की 1 से 2 बूंदें डालें। ध्यान रखें कि मात्रा बहुत अधिक नहीं होनी चाहिएय अन्यथा, एक्टिवेटर नुकसान का कारण बन सकता है।

जरूर करें पैच टेस्ट

ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि जब भी आप घर पर ब्लीच करें तो पहले पैच टेस्ट जरूर करें। कभी भी सीधे ही पूरे चेहरे पर ब्लीच लगाने की गलती ना करें। वैसे तो ब्लीच करते समय हल्की इरिटेशन होना स्वाभाविक है। लेकिन अगर यह बहुत अधिक होती है तो इसका अर्थ है कि ब्लीच आपकी स्किन के लिए सूटेबल नहीं है। फिर आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई ना करें।

पन्द्रह मिनट से अधिक नहीं

जब आप स्किन पर ब्लीच अप्लाई कर रही हैं तो आपको टाइमिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। ब्लीच को आप कभी भी 15 मिनट से अधिक समय के लिए फेस पर ना रखें। जब ब्लीच सूख जाए तो आप एक नरम सूती कपड़े से अपना चेहरा साफ करें। 15 मिनट से अधिक समय तक ब्लीच को रखने से उसमें रिएक्टर की उपस्थिति के कारण त्वचा की जलन हो सकती है। इसके अलावा, खुजली के कारण अन्य त्वचा की परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: खीरे के साबुन से चेहरे पर आता है निखार, जानिए इसे घर में बनाने की विधि और फायदे!

पिंपल्स के दौरान नहीं

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या फुंसी के निशान हैं तो ब्लीच न लगाएं। ऐसा करने से संक्रमण हो सकता है या आपकी समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा, थ्रेडिंग के बाद कभी भी ब्लीच का इस्तेमाल न करें या इसके लिए फेस वैक्सिंग करने से जलन या दाने हो सकते हैं।

मिताली जैन







खूबसूरती को निखारने के लिए जानिए चेहरे पर वैक्स करें या ब्लीच

  •  मिताली जैन
  •  अप्रैल 20, 2020   15:53
  • Like
खूबसूरती को निखारने के लिए जानिए चेहरे पर वैक्स करें या ब्लीच
Image Source: Google

फेशियल हेयर ब्लीच चेहरे के बालों को हटाने का ऐसा तरीका है, जिसमें वास्तव में बालों को हटाया ही नहीं जाता। यह बालों को डार्क कलर से लाइट में बदल देता है, जिसके कारण यह कम विजिबल होते हैं। इन बालों को तब तक कोई नहीं देख पाता, जब तक वे उसे बेहद करीब से ना देखें।

अमूमन महिलाएं अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए कई तरह के ब्यूटी टीटमेंट लेती हैं। इन्हीं में वैक्सिंग और ब्लीचिंग करना भी शामिल है। चेहरे पर मौजूद बाल के कारण हेयरी लगते हैं। इन बालों को हटाने के लिए महिलाएं या तो वैक्सिंग का सहारा लेती हैं या फिर चेहरे पर ब्लीच करती हैं। हालांकि यह किसी भी महिला के यह कह पाना मुश्किल है कि इन दोनों में से कौन सा तरीका सबसे अच्छा है। तो चलिए आज हम आपको इन दोनों तरीकों के फायदों व नुकसान के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके लिए यह फैसला लेना आसान हो जाएगा कि आपके लिए इन दोनों में से कौन−सा तरीका सबसे अच्छा है−

इसे भी पढ़ें: हीट को बीट करने के लिए स्किन पर अप्लाई करें यह होममेड फेस मास्क

फेशियल हेयर ब्लीच

फेशियल हेयर ब्लीच चेहरे के बालों को हटाने का ऐसा तरीका है, जिसमें वास्तव में बालों को हटाया ही नहीं जाता। यह बालों को डार्क कलर से लाइट में बदल देता है, जिसके कारण यह कम विजिबल होते हैं। इन बालों को तब तक कोई नहीं देख पाता, जब तक वे उसे बेहद करीब से ना देखें। ब्लीचिंग का असर दो से चार सप्ताह तक रहता है। यह इस बात पर भी निर्भर है कि आपके बाल कितने थिक हैं और कितना तेजी से बढ़ते हैं।

फेशियल हेयर ब्लीच के लाभ

- फेशियल ब्लीच महज 15 मिनट में हो जाती है और आप इसे खुद घर पर भी कर सकती हैं।

- इससे आप हेयर रिमूवल रिस्क को कम कर सकती हैं।

नुकसान

- इससे हर तरह की स्किन व बालों को लाभ नहीं होता। अगर आपकी त्वचा का रंग गहरा है तो आपके बाल नजर आ सकते हैं।

- इसके परिणाम लंबे समय तक नहीं रहते। जिसके कारण आपको हर थोड़े दिन में ब्लीच करना पड़ता है।

- कभी−कभी आपको इससे एलर्जी प्रतिकि्रया भी हो सकती है।

- अगर इससे स्किन पर बहुत देर तक लगाया जाए तो स्किन इरिटेशन व बर्न की परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

इसे भी पढ़ें: सनस्क्रीन खत्म हो गई है तो घर पर यूं बनाएं हर्बल सनस्क्रीन

फेशियल वैक्स

फेशियल वैक्सिंग करते समय चेहरे के बालों पर वैक्स लगाकर इसे जड़ से खत्म किया जाता है। यह वास्तव में अनचाहे बालों को हटाने का सबसे आम तरीका है।

फेशियल वैक्सिंग के लाभ

- यह कुछ सप्ताह के लिए आपके चेहरे से बालों को जड़ से निकालकर उसे चिकना बनाता है।

- यह दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक रह सकता है।

- नियमित रूप से वैक्सिंग करने से समय के साथ बालों का विकास कम हो जाता है।

- यह चेहरे के छोटे हिस्से पर बालों को हटाने का एक प्रभावी तरीका है।

इसे भी पढ़ें: सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह नेचुरल उपाय

फेशियल वैक्सिंग के नुकसान

- चेहरे पर त्वचा नाजुक होती है और वैक्सिंग करते समय त्वचा की ऊपरी परत वास्तव में निकल जाती है।

- इससे कभी−कभी त्वचा में जलन, त्वचा संक्रमण, त्वचा रोग और एलर्जी हो सकती है।

- इसके कारण आपको पिंपल्स, फेस रैश व स्किन डिस्कलरेशन की समस्या हो सकती है।

- बालों की पुनः वृद्धि से आपको खुजली हो सकती है।

मिताली जैन