चेहरे पर रह गए हैं मुंहासों के निशान तो इन टिप्स की मदद से पाएं बेदाग त्वचा

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 18, 2020   20:03
  • Like
चेहरे पर रह गए हैं मुंहासों के निशान तो इन टिप्स की मदद से पाएं बेदाग त्वचा
Image Source: Google

संतरे का छिलका एक्ने स्पॉट्स और ब्लेमिश को खत्म करने में कारगर है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे के निशान हैं तो ऐसे में आप एक चम्मच शहद में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को मुंहासों व फुंसी वाले क्षेत्र में लगाएं और इसे सूखने दें।

चेहरे पर मुंहासे होना एक आम स्किन प्रॉब्लम है। यह समस्या लड़कों व लड़कियों दोनों में ही देखी जाती है। युवावस्था में हार्मोनल बदलाव से लेकर खानपान, चेहरे पर मौजूद गंदगी व ऑयल बिल्ड अप के कारण मुंहासे हो ही जाते हैं। सही स्किन केयर से इन मुंहासों से तो निजात मिल जाती है, लेकिन कभी−कभी चेहरे पर उसके निशान रह जाते हैं, जो देखने में काफी गंदे लगते हैं। मुंहासों से भी ज्यादा मुश्किल होता है, बाद में चेहरे पर रह गए उसके निशानों से मुक्ति पाना। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान नेचुरल उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चेहरे पर मौजूद मुंहासों के निशानों से भी मुक्ति पा सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन टोन के अनुसार कुछ इस तरह चुनें आईशैडो

संतरे के छिलकों का पाउडर

जापान में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया कि संतरे का छिलका एक्ने स्पॉट्स और ब्लेमिश को खत्म करने में कारगर है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे के निशान हैं तो ऐसे में आप एक चम्मच शहद में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को मुंहासों व फुंसी वाले क्षेत्र में लगाएं और इसे सूखने दें। सूखने के बाद इसे धो दें। आप सप्ताह में तीन से चार बार इस उपाय को अपनाएं। आपको कुछ ही वक्त में फर्क नजर आने लगेगा।

नारियल का तेल

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि नारियल का तेल भी एक्ने के निशान को दूर करने में मदद करता है। दरअसल, नारियल के तेल में एंटी−बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो मुंहासों व उसके निशानों को दूर करने में मददगार है। इसके लिए आप एक चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल को हाथ में लेकर रब करें ताकि वह हल्का गर्म हो जाए। इसके बाद आप मुंहासों के दाग पर इसे डैब करते हुए लगाएं और अगली सुबह तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। आप हर रात सोने से पहले इस उपाय को अपना सकते हैं। हालांकि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह होम रेमिडी आपके लिए नहीं है, क्योंकि इससे आपके पोर्स क्लॉग हो जाएंगे और मुंहासों की समस्या बद से बदतर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: खीरे के साबुन से चेहरे पर आता है निखार, जानिए इसे घर में बनाने की विधि और फायदे!

एलोवेरा जेल

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, एलोवेरा जेल स्किन को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। यह हाइपरपिगमेंटेशन को कम करके मुँहासे के निशान को कम कर सकता है। साथ ही इसमें इम्युनिटी बूस्टर और एंटी इंफलेमेटरी एजेंट भी पाए जाते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के पौधे से थोड़ा सा जेल निकालें और उसे सीधे ही मुंहासों पर लगाएं और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन सी होता है जो एंटीपैगमेंटरी गुणों को प्रदर्शित करता है। इस प्रकार, यह समय के साथ मुँहासे के निशान, धब्बा और फुंसी के निशान को कम कर सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप आधा नींबू लेकर उसका रस निचोड़ें और फिर उसमें कॉटन को डुबोएं और मुंहासों के निशान पर लगाएं। करीबन दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो दें। आप सप्ताह में तीन से चार बार यह उपाय अपना सकते हैं।

मिताली जैन