अपनाएं यह छोटे−छोटे टिप्स, मिलेगी दमकती और निखरी त्वचा

अपनाएं यह छोटे−छोटे टिप्स, मिलेगी दमकती और निखरी त्वचा

कभी भी बाहर निकलते समय सूरज से स्किन की सुरक्षा करना बेहद आवश्यक है। इसके कारण न सिर्फ स्किन पर टैनिंग होती है, बल्कि समय से पहले ही रिंकल्स आने लगते हैं। यहां तक कि इसके कारण स्किन कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

एक दमकती और निखरी त्वचा की चाहत हर महिला को होती है और एक बेहतरीन स्किन पाने के लिए आपने यकीनन कई तरह की क्रीम्स का सहारा भी लिया होगा। लेकिन यह क्रीम्स केवल कुछ समय के लिए स्किन में ग्लो लेकर आती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप प्राकृतिक तरीके से निखरी त्वचा पाएं। इसके लिए आपको कुछ छोटी−छोटी बातों का ध्यान रखना है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही बातों के बारे में−

इसे भी पढ़ें: स्किन केयर प्रॉडक्ट लगाने का भी होता है अपना एक तरीका

खुद को रखें हाइडेट

जवां और निखरी त्वचा पाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी अवश्य पीएं। पानी की कमी का सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है। वैसे आप खुद को हाइडेट रखने के लिए पानी के अतिरिक्त नारियल पानी, नींबू पानी या छाछ जैसे हेल्दी डिंक्स का भी सेवन कर सकती हैं।

बैलेंस डाइट

डाइट आपकी इनर हेल्थ को प्रभावित करता है, जिसका असर बाहर भी नजर आता है। इसलिए ऐसी डाइट लें, जिसमें सभी पोषक तत्व होने के साथ−साथ ओमेगा फैटी एसिड व एंटीऑक्सीडेंट्स हों। साथ ही दालों, ताजा फल व सब्जियों की मात्रा को भी बढ़ा दें।

एक्सफोलिएशन

स्किन को एक्सफोलिएट व क्लींजिंग करना भी बेहद आवश्यक है। इसके लिए आप दही, ओटमील व गुलाबजल मिलाकर स्किन की सफाई कर सकती है। वैसे स्किन की केयर करते समय एक बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादातर घरेलू चीजों की मदद से स्किन का ख्याल रखें। बाजार में मिलने वाले अधिकतर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में हार्श केमिकल्स होते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मेथीदाने का करें इस तरह इस्तेमाल, निखर उठेगा आपका चेहरा

सूरज से सुरक्षा

कभी भी बाहर निकलते समय सूरज से स्किन की सुरक्षा करना बेहद आवश्यक है। इसके कारण न सिर्फ स्किन पर टैनिंग होती है, बल्कि समय से पहले ही रिंकल्स आने लगते हैं। यहां तक कि इसके कारण स्किन कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए सूरज की रोशनी में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

जरूरी है आराम

आराम पर भी पूरा ध्यान दें। अगर आप थकी हैं और फिर भी अगर रेस्ट नहीं करती तो इसका असर स्किन पर भी नजर आता है। थकान के कारण स्किन एकदम बेजान व थकी हुई नजर आती है।

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर झुर्रियों को कम करने में बड़ा मददगार होता है केला

मेकअप का ख्याल

मेकअप का इस्तेमाल तो हर महिला करती है, लेकिन एक अच्छी स्किन के लिए जरूरी है कि आप अपने मेकअप का भी सही तरीके से ख्याल रखें। सबसे पहले तो अपनी स्किन के अनुरूप ही मेकअप खरीदें और अगर वह एक्सपायरी हो जाए तो उसे तुरंत अपनी मेकअप किट से बाहर कर दें। इसके अतिरिक्त मेकअप ब्रशेज को भी नियमित रूप से साफ करें। अगर ब्रश में पहले से ही मेकअप लगा होगा तो वह बैक्टीरिया व ब्रेकआउट्स का कारण बन सकता है। आप मेकअप ब्रशेज को साफ करने के लिए बेबी शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मिताली जैन