मेथीदाने का करें इस तरह इस्तेमाल, निखर उठेगा आपका चेहरा

मेथीदाने का करें इस तरह इस्तेमाल, निखर उठेगा आपका चेहरा

अगर आप अपने बालों को नेचुरली तरीके से काला करना चाहते हैं तो इसके लिए 50 ग्राम मेथीदाना पाउडर लेकर उसमें 50 ग्राम मेथी के ताजा पत्ते और 100 मिली नारियल का तेल मिलाकर चार से पांच दिन के लिए छोड़ दें।

मेथीदाने का प्रयोग अक्सर घरों में तड़के के लिए किया जाता है। वैसे डायबिटीज को नियंत्रित करने से लेकर वजन कम करने में भी इसे काफी कारगर माना जाता है। लेकिन बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि मेथी दाने की वजह से स्किन को भी कई तरह के फायदे होते हैं। बस जरूरत है तो इसे सही तरह से इस्तेमाल करने की। तो चलिए जानते हैं मेथीदाने से होने वाले सौंदर्य लाभों के बारे में−

बढ़ाए बाल

अगर आप बालों की लंबाई को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए मेथीदाने का प्रयोग करें। इसके लिए तीन चम्मच मेथीदाना पाउडर लेकर इसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, दो चम्मच दही, एक चम्मच नारियल का तेल और आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स कीजिए। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और करीबन आधा घंटा यूं ही रहने दें। अंत में शैम्पू की मदद से बालों को वॉश करें। महीने में एक या दो बार इस उपाय को अपनाएं। इससे बाल जल्दी बढ़ने लगेंगे।

इसे भी पढ़ेंः त्वचा पर झुर्रियों को कम करने में बड़ा मददगार होता है केला

काले करें बाल

अगर आप अपने बालों को नेचुरली तरीके से काला करना चाहते हैं तो इसके लिए 50 ग्राम मेथीदाना पाउडर लेकर उसमें 50 ग्राम मेथी के ताजा पत्ते और 100 मिली नारियल का तेल मिलाकर चार से पांच दिन के लिए छोड़ दें। चार दिन बाद इस तेल को छानें और हर रात सोने से पहले इस तेल से सिर की मालिश करें। इससे असमय सफेद हुए बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

बनाए रखे नमी

मेथीदाना स्किन को नेचुरल तरीके से मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। इसके लिए एक चम्मच मेथीदाना पाउडर लेकर उसमें जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब एक रूई के फाहे की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। करीबन एक घंटे बाद स्किन को साफ कीजिए। अगर आप इस उपाय को अपनाते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको अंतर अवश्य नजर आएगा।

इसे भी पढ़ेंः अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो मेकअप के दौरान यह बातें ध्यान रखें


कम करे झुर्रियां

अगर आप अपने चेहरे की झुर्रियों या एक्ने से परेशान हैं, तो इससे निजात पाने के लिए मेथीदाने की मदद लें। इसके लिए एक चम्मच मेथीदाने का पाउडर लेकर उसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच गर्म पानी डालकर मिला लीजिए। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में सादे पानी से चेहरा वॉश करें। आप सप्ताह में एक या दो बार इस उपाय को अपना सकते हैं।

-मिताली जैन