नाम, पैसा और शोहरत भारत से कमाया लेकिन नागरिक है किसी और देश के है ये सितारें

By रेनू तिवारी | Publish Date: Jul 10 2019 5:04PM
नाम, पैसा और शोहरत भारत से कमाया लेकिन नागरिक है किसी और देश के है ये सितारें
Image Source: Google

अक्षय कुमार को जाना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं अक्षय कुमार सहित कई ऐसे सुपरस्टार है जो रहते भारत में है, नाम, पैसा और शोहरत भी भारत में कमाई लेकिन नागरिक भारत के नहीं हैं।

कई बार अपने विचारों को लेकर निर्देशक महेश भट्ट और पत्नी सोनी राजदान को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाता है। वहीं देशभक्त के रूप में अक्षय कुमार को जाना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं अक्षय कुमार सहित कई ऐसे सुपरस्टार है जो रहते भारत में है, नाम, पैसा और शोहरत भी भारत में कमाई लेकिन नागरिक भारत के नहीं हैं। भारतीय सिनेमा में ऐसे सितारों की लंबी- चौड़ी लिस्ट है। आइये जानते है देसी सितारों की विदेशी कहानी के बारें में- 

 
अक्षय कुमार 
जब भी किसी देशभक्ति फिल्म बनाने की बात होती है तो सबसे पहले जहन में अक्षय कुमार का नाम आता है क्योंकि बॉलीवुड में अक्षय कुमार ने सबसे ज्यादा देशभक्ति फिल्मों में काम किया है। अक्षय कुमार की देश के प्रति प्यार में भी कोई संदेह नहीं है क्योंकि अक्षय कुमार ने कई जगह अपनी दरियादिली दिखाई है। बाढ़ पीड़ितों की मदद, शहीदों का सम्मान, पुलवाला के शहीदों के घर वालों की आर्थिक मदद ऐसे कई सामाजिक कार्यों में अक्षय आगे रहते हैं। इन सबके बावजूद एक बात और सच है कि अक्षय कुमार भारत के नागरिक नहीं हैं। अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ और परवरिश दिल्ली हुई लेकिन उनके पास पासपोर्ट कनाडा का है। जी हां अक्षय कुमार नागरिक कनाडा के हैं। भारतीय नागरिकता नियमों के अनुसार कोई भी व्यक्ति दो देशों की नागरिकता नहीं रख सकता इस लिए अक्षय कुमार ने भारत की नागरिकता को छोड़ कर कनाडा की नागरिकता को अपनाया। 


आलिया भट्ट
अलिया भट्ट आज बॉलीवुड की सुपरहिट एक्ट्रेस में से एक है। आलिया को भारतीय फैंस बहुत प्यार करते हैं लेकिन आलिया भी भारत की नहीं बल्कि किसी और देश की नागरिक है। जी हां आपकों बता दें कि आलिया भट्ट का जन्म भले ही भारत में हुआ हो लेकिन आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान ब्रिटिश नागरिक हैं, इस लिए आलिया भट्ट भी भारत में वोट नहीं कर सकती क्योंकि उनके पास ब्रिटिश पासपोर्ट है। 


 
इमरान खान
आमिर खान के भतीजे इमरान खान ने भी बॉलीवुड में कई हिट फिल्में की हैं। इनकी फैन फॉलोइंग भी अच्छी है लेकिन इमरान खान का जन्म भारत में नहीं बल्कि अमेरिका में हुआ। इस लिए उनके पास भारत की नहीं बल्कि अमेरिका की नागरिकता है।
कटरीना कैफ
बॉलीवुड की एक्ट्रेस कटरीना कैफ के सिर पर सलमान खान का हाथ है कटरीना कैफ को बॉलीवुड में आने से पहले ठीक से हिन्दी भी बोलनी नहीं आती थी अपनी खूबसूरती के दम पर कैट में बॉलीवुड में खूब नाम कमाया। कैट ने इतने सालों बाद भी भारत की नागरिकता नहीं ली। कटरीना कैफ के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है। उनकी मां ब्रिटिश हैं और उनके पिता कश्मीरी हैं।
 
जैकलीन फर्नांडिस
जैकलीन फर्नांडीस श्रीलंकाई मूल की, भारतीय अभिनेत्री व मॉडल है। जैकलीन फर्नांडिस को 2006 में श्रीलंका यूनिवर्स चुना गया था। जैकलीन को 2010 सर्वश्रेष्ठ नई अभिनेत्री का आईफा और स्टारडस्ट पुरस्कार फ़िल्म अलादीन के लिए प्रदान किया गया था। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story