25 साल बाद HDFC Bank की जिम्मेदारी आदित्य पुरी ने जगदीशन को सौंपी

Aditya Puri
एचडीएफसी बैंक की 25 साल तक कमान संभालने के बाद आदित्य पुरी ने सोमवार को बैंक के नए मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक की जिम्मेदारी शशिधर जगदीशन को सौंप दी और इस तरह अपना आखिरी दिन बैंक के कॉरपोरेट कार्यालय में गुजारने के बाद शाम साढ़े पांच बजे सभी से विदा ली।

मुंबई। एचडीएफसी बैंक की 25 साल तक कमान संभालने के बाद आदित्य पुरी ने सोमवार को बैंक के नए मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक की जिम्मेदारी शशिधर जगदीशन को सौंप दी और इस तरह अपना आखिरी दिन बैंक के कॉरपोरेट कार्यालय में गुजारने के बाद शाम साढ़े पांच बजे सभी से विदा ली। पुरी ने 25 साल पहले निजी क्षेत्र के बैंक के पहले प्रमुख की जिम्मेदारी संभाली और 1.20 लाख लोगों को नौकरी देने वाले बैंकिंग कारोबार को अपने कंधों पर खड़ा किया।

इसे भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने कर्जदारों को बड़ा तोहफा, दो करोड़ तक के कर्ज पर ब्याज से राहत 

अधिकारियों ने बताया कि पदभार संभालने के कार्यक्रम में जगदीशन शहर में लोअर परेल इलाके के कमला मिल परिसर के सामने स्थित बैंक मुख्यालय में पहुंचे। पुरी और जगदीशन दोनों ने अपने साथियों को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। अपने संबोधन में पुरी ने बैंक को बनाने की अपनी यात्रा को याद किया जिसमें सबसे ज्यादा ध्यान कर्मचारियों पर दिया गया। वहीं जगदीशन ने उनकी विरासत को आगे बढ़ाने की बात कही।

इसे भी पढ़ें: बाजार का भाव: वैश्विक रुख के कारण सोना और चांदी वायदा कीमतों में तेजी

हालांकि बैंक में पुरी की सेवानिवृत्ति का विदाई समारोह पिछले 25 दिन से चल रहा था और शनिवार को इसके लिए 90 मिनट का विशेष वर्चुअल कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम को बैंक के एक लाख से अधिक कर्मचारियों ने देखा। कार्यक्रम के दौरान मनोरंजन का भी ख्याल रखा गया और बॉलीवुड गायक शंकर महादेवन ने पुरी के पसंदीदा गोने गाए। अधिकारियों ने बताया कि पुरी के सम्मान में लिखी एक कविता पढ़ी गयी और उनको समर्पित एक गाने की भी प्रस्तुति दी गयी।

सप्ताहांत पर बैंक का मुख्यालय ‘बैंक हाउस’ जगमग रहा। इससे पहले दिन में एचडीएफसी बैंक के प्रतिद्वंदी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने सार्वजनिक तौर पर पुरी को प्रेरणा का स्रोत बताते हुए उनके सम्मान में ट्वीट किया। आईसीआईसीआई बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘ आईसीआईसीआई बैंक भारतीय बैंकिंग उद्योग में आदित्य पुरी के योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त करता है।’’ बैंक ने कहा, ‘‘ अपने कई दशकों के कार्यकाल में आप कई लोगों के लिए प्रेरणा बने रहे। हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।’’ देर शाम एचडीएफसी बैंक ने पुरी के स्थान पर जगदीशन के पदभार संभालने की सूचना शेयर बाजार को दे दी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़