एयरटेल अफ्रीका की आईपीओ लाने की योजना, एक अरब डॉलर जुटाएगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 28 2019 5:52PM
एयरटेल अफ्रीका की आईपीओ लाने की योजना, एक अरब डॉलर जुटाएगी
Image Source: Google

कंपनी ने कहा कि इसके अलावा उसकी योजना नाइजीरिया में भी सूचीबद्धता की है। एयरटेल अफ्रीका ने पिछले साल टेमासेक होल्डिंग्स पीटीई, सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और वारबर्ग पिन्कस सहित छह निवेशकों से 1.25 अरब डॉलर जुटाए थे।

नयी दिल्ली। एयरटेल अफ्रीका ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने तथा लंदन स्टॉक एक्सचेंज (एलएसई) में सूचीबद्धता की योजना बनाई है। एयरटेल अफ्रीका का इरादा आईपीओ से एक अरब डॉलर यानी करीब 6,970 करोड़ रुपये जुटाने का है। कंपनी आईपीओ से प्राप्त राशि का इस्तेमाल अपने कर्ज के बोझ को कम करने के लिए करेगी। दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज उद्योगपति सुनील भारती मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल की अनुषंगी एयरटेल अफ्रीका की योजना आईपीओ के तहत 25 प्रतिशत नए शेयर जारी करने और इन्हें लंदन स्टॉक एक्सचेंज के प्रीमियम खंड में सूचीबद्ध कराने का है।


कंपनी ने कहा कि इसके अलावा उसकी योजना नाइजीरिया में भी सूचीबद्धता की है। एयरटेल अफ्रीका ने पिछले साल टेमासेक होल्डिंग्स पीटीई, सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और वारबर्ग पिन्कस सहित छह निवेशकों से 1.25 अरब डॉलर जुटाए थे। इस तरह कंपनी का इक्विटी मूल्य 4.4 अरब डॉलर हो गया। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि आईपीओ से उसका कितनी राशि जुटाने का लक्ष्य है, लेकिन बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि एयरटेल अफ्रीका को इससे एक अरब डॉलर की राशि जुटने की उम्मीद है। 
भारती एयरटेल ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा, ‘‘हमारी अनुषंगी कंपनी एयरटेल अफ्रीका ने आईपीओ लाने तथा लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्धता की योजना बनाई है। इस बारे में दस्तावेज ब्रिटेन के वित्तीय व्यवहार प्राधिकरण के पास जमा कराए गए हैं।’’ एयरटेल अफ्रीका का इरादा नए शेयर जारी कर अपने कर्ज के बोझ को कम करने का है। कंपनी अफ्रीका के 14 देशों में सेवाएं दे रही है। एयरटेल अफ्रीका के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि कंपनी अपनी पूंजी बाजार की पृष्ठभूमि बनाने को लेकर मजबूत स्थिति में है। मित्तल ने कहा कि हम अफ्रीका के बाजार में नौ साल पहले उतरे थे। आज एयरटेल अफ्रीका वहां के बाजार की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल आपरेटर है। 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story