Airtel की ट्राई से 5जी स्पेक्ट्रम का दाम कम रखने की अपील, मोबाइल कनेक्टिविटी होगी तेज

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 27, 2022   17:11
Airtel की ट्राई से 5जी स्पेक्ट्रम का दाम कम रखने की अपील, मोबाइल कनेक्टिविटी होगी तेज

एयरटेल की ट्राई से 5जी स्पेक्ट्रम का दाम कम रखने की अपील की।भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) रणदीप सेखों ने कहा, ‘‘स्पेक्ट्रम की कीमतों की भूमिका अहम होगी। परिचालकों को यदि बहुत महंगा स्पेक्ट्रम खरीदना पड़ता है, तो उनका नकदी प्रवाह सीमित होगा। उन्हें उसका भुगतान करना होगा।

नयी दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की स्पेक्ट्रम नीलामी पर सिफारिशों से पहले भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) रणदीप सेखों ने नियामक से 5जी स्पेक्ट्रम का दाम ‘किफायती’ रखने की अपील की है। सेखों ने कहा कि 5जी की व्यापक अपील होगी और यह किसी विशिष्ट या प्रीमियम वर्ग तक सीमित नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अगली पीढ़ी की सेवाओं के लिए तैयार हो रहे बाजार में और सस्ते उपकरण उपलब्ध होने लगेंगे। 5जी का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि मोबाइल कनेक्टिविटी बहुत तेज हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार तेजी, कांग्रेस ने मोदी सरकार पर कसा तंज

सेखों ने कहा, ‘‘स्पेक्ट्रम की कीमतों की भूमिका अहम होगी। परिचालकों को यदि बहुत महंगा स्पेक्ट्रम खरीदना पड़ता है, तो उनका नकदी प्रवाह सीमित होगा। उन्हें उसका भुगतान करना होगा। लेकिन स्पेक्ट्रम का दाम उचित रखा जाता है, तो तो संभव है कि वे उस पैसे का अपनी पहुंच के विस्तार के लिए करें।’’ चर्चा है कि ट्राई 5जी की नीलामी के तौर-तरीकों और स्पेक्ट्रम की कीमतों के बारे में अब कभी भी फैसला कर सकता है। सेखों ने कहा 5जी नीलामी की घोषणा होते ही बड़ी संख्या में नए उपकरण बाजार में आ जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘5जी प्रणाली वाले फोन भी 4जी के दामों में मिलने लगेंगे। अभी इनकी कीमत करीब 15,000 रुपये है, करीब एक साल बाद ये 5,000 से 9,000 रुपये में मिलने लगेंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।